REET परीक्षा देने वाले छात्रों पर जरूरी खबर, लेवल वन में सिर्फ इनको मिलेगा मौका

राजस्थान शिक्षा विभाग रीट परीक्षा (REET Exam) की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी। अब रीट परीक्षा के लेवल वन में बीएसटीसी (BSTC) के स्टूडेंट्स ही शामिल हो पाएंगे।

Update: 2021-01-04 13:22 GMT
, REET परीक्षा में केवल ये छात्र हो सकेंगे शामिल

जयपुर: राजस्थान शिक्षा विभाग रीट परीक्षा (REET Exam) की तैयारी करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी। अब रीट परीक्षा के लेवल वन में बीएसटीसी (BSTC) के स्टूडेंट्स ही शामिल हो पाएंगे। हाल ही में एक मामले को लेकर स्टूडेंट्स ने आन्दोलन किया था। जिसके बाद ही शिक्षा विभाग ने उच्च स्तर पर मंथन कर ये फैसला लिया है।

रीट की परीक्षा इस दिन

आपको बता दें, कि माध्यमिक शिक्षा परीक्षा का कार्यक्रम कल जारी होगा। जिसके लिए 11 जनवरी से 8 फ़रवरी के बीच आवेदन किए जाएंगे। जिसके साथ रीट की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी। यह परीक्षा सुबह और शाम की दो पारियों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का शुल्क नहीं बढ़ाया जाएगा। सरकार के इस फैसले से लाखों स्टूडेंट्स को राहत मिली है।

ये भी पढ़ें…मुकेश अंबानी ने चीनी कारोबारी को दी मात, बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

इस छात्रों को लेवल टू में मिलेगा मौका

सोमवार को शिक्षा राजमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने राजधानी जयपुर में रीट परीक्षा की बात करते हुए बताया कि इस बार विभिन्न वर्गों में छुट दी गई है। इस बार 90 पतिशत रीट और 10 प्रतिशत स्नातक के नंबरों का फार्मूला रहेगा। उन्होंने आगे बताया कि रीट के सिलेबस में इस बार राजस्थान का सामान्य ज्ञान भी शामिल होगा। रीट भर्ती परीक्षा में बीएड डिग्रीधारियों को अब केवल लेवल टू में ही मौका मिलेगा। शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि रीट के आवेदन 11 जनवरी से 8 फरवरी तक लिये जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें…सेना की 12 बोट्स: चीन के लिए बनी मुसीबत, लद्दाख में अब भारत से तगड़ी टक्कर

15-16 जनवरी को खुल सकते है स्कूल

इस प्रेसवार्ता में शिक्षा राज्यमंत्री ने इस बात के भी संकेत दिए है कि आज बड़े स्टार पर तबादला सूची भी जरी की जा सकती है। वही प्रदेश में स्कूलों को खोलने के सवाल पर उनका कहना है कि कोरोना का प्रकोप कुछ कम हुआ। 15 या 16 जनवरी से स्कूल खोलने का फैसला लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें… नेपाल के सियासी संकट में चीन का सीधा हस्तक्षेप, फिर भी ड्रैगन नाकाम

Tags:    

Similar News