निजी स्कूलों ने लॉकडाउन का निकाला तोड़, कोरोना के असर से स्टूडेंट्स को बचा रहे ऐसे

कोरोना को हराने के लिए लॉकडाउन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। समूचा देश पिछले 3 हफ़्तों से लॉकडाउन है। लेकिन लॉकडाउन के साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिल रहा है। उद्योग जगत के अलावा छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह ठप है।

Update: 2020-04-12 14:21 GMT

वाराणसी। कोरोना को हराने के लिए लॉकडाउन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। समूचा देश पिछले 3 हफ़्तों से लॉकडाउन है। लेकिन लॉकडाउन के साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिल रहा है। उद्योग जगत के अलावा छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह ठप है। ऐसे में प्राइवेट स्कूलों ने लॉकडाउन के साइड इफ़ेक्ट से बचने की तैयारी शुरू कर दी है। घर बैठे बच्चों के लिए स्कूलों ने ऑनलाइन क्लास शुरू किया गया है।

सुबह-शाम हो रही है पढ़ाई

स्नेहा सिंह ऐसे ही टीचरों में से एक हैं, जो छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दे रही हैं। स्नेहा शहर के एक बड़े निजी स्कूल में कक्षा 8 की टीचर हैं। वह अपने स्टूडेंट से सुबह 9-10 बजे और शाम को 4-5 बजे ऑनलाइन होती हैं। इस दौरान वो छात्रों को पढ़ाती हैं। मकसद यही है कि छात्र कोर्स के साथ अपडेट रहे। स्नेहा कहती हैं कि लॉकडाउन की वजह से ये संभव नहीं है की छात्र स्कूल पहुंच सके। लिहाज डर इस बात का है कि कोर्स पिछड़ सकता है। इसी के मद्देनजर हमने ऑनलाइन पढ़ाई का निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ेंः पुलिस का अनोखा पनिशमेंट, अब लॉकडाउन के उल्लंघन पर दे रही ये सजा

15 मई तक बंद हैं शिक्षण संस्थान

कोरोना संकट के चलते उत्तर प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थाओं को 15 मई तक बंद कर दिया गया है। अप्रैल में स्कूलों का एजुकेशनल सेशन शुरू होता है, लेकिन लॉकडाउन के चलते अभी तक इसकी शुरुआत ही नहीं हो पाई है। बच्चों ने किताबें तो खरीद ली हैं लेकिन पढ़ाई नहीं हो पा रही थी। इसी के मद्देनजर अब ऑनलाइन क्लास शुरू की गई। दूसरी दिनभर घर में रहने की वजह से बोर होने वाले छात्र भी ऑनलाइन क्लास से खुश हैं।

रिपोर्टर- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News