रेलवे में बंपर वैकंसी: 'Group D' के 63000 पदों पर निकली भर्ती, मौका कहीं छूट न जाए

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं तो हम आपके लिए अच्छी खबर लाएं हैं।

Update: 2020-03-05 06:48 GMT

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं तो हम आपके लिए अच्छी खबर लाएं हैं। क्योंकि अब रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि फरवरी 2018 में रेलवे में 63 हजार रिक्तियों के लिए करीब 1.89 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए और लिखित परीक्षा का कार्यक्रम प्रक्रियाधीन है। रेल मंत्री गोयल ने लोकसभा में हनुमान बेनीवाल के प्रश्न के लिखित उत्तर में ये जानकारी दी है। उन्होंने कहा, ''रेलवे में लेवल-1 के तहत भर्ती की दो अधिसूचनाएं जारी की गईं। पहली अधिसूचना फरवरी 2018 में 63,000 रिक्तियों के लिए की गई और दूसरी अधिसूचना मार्च, 2019 में 1.03 लाख रिक्तियों के लिए की गई। उन्होंने कहा, पहली अधिसूचना के लिए लगभग 1.89 करोड़ प्राप्त हुए थे।''

ये भी पढ़ें:इजराइली PM ने कोरोना से बचने के लिए दी ‘नमस्ते’ करने की सलाह, थरूर ने कहा…

RRB NTPC और RRC Group D Exam Dates का इंतजार

RRB NTPC सीबीटी - 1 और RRC Group D भर्तियों का नोटिफिकेशन निकले एक साल हो गया है। पिछले साल 2019 में फरवरी-मार्च माह में रेलवे में छप्पर फाड़कर भर्तियां निकली थीं। लेकिन अभी तक एग्जाम डेट का कोई पता नहीं है। लाखों उम्मीदवार रेलवे NTPC और रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षाओं के शेड्यूल का इंतजार कर रहा है। ऐसा बताया जा रहा है कि रेलवे परीक्षा तिथि, एडमिट कार्ड शेड्यूल और एग्जाम सेंटर की डिटेल्स जल्द जारी करेगा। RRB NTPC Notification के मुताबिक ये एग्जाम पिछले साल यानी 2019 में जून और सितंबर के बीच आयोजित होनी थी। वहीं RRC Group D Notification के मुताबिक ये परीक्षा सितंबर और अक्टूबर 2019 में आयोजित होनी थी।

RRB NTPC के 35208 पदों के लिए 1 करोड़ 26 लाख से भी ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसे में इतने सारे उम्मीदवारों की परीक्षा कराना रेलवे के लिए एक चुनौती होगा। वहीं आरआसी ग्रुप डी के 1 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती करेगा। इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है।

एजेंसी के लिए टेंडर जारी, जानें कब तक होगी रेलवे भर्ती परीक्षा

एजेंसी चुनाव के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड ने सोमवार को निविदा जारी कर दी। देशभर से इस पद के लिए एक करोड़ 43 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं। अभी तक रेलवे की परीक्षा TCS लिया करती थी। अकेले ही रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद में 06 लाख से अधिक ने आवेदन किया है। एजेंसी चयन के बाद इस साल मई-जून में परीक्षा कराए जाने की संभावना है।

रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद के चेयरमैन आरए जमाली ने बताया कि आरआरबी चेन्नई एनटीपीसी परीक्षा के लिए नोडल एजेंसी बनाई गई है। परीक्षा के लिए सवा करोड़ से अधिक आवेदन आए हैं। चेयरमैन के मुताबिक एजेंसी की तैनाती होने के बाद परीक्षा की कवायद शुरू हो जाएगी।

इन पदों पर होगी परीक्षा

जूनियर क्लर्क/टाईपिस्ट, एकाउंट क्लर्क/टाईपिस्ट, जूनियर टाईम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कॉमर्शियल व टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शियल/टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क/टाईपिस्ट, जूनियर एकाउंट असिस्टेंट/टाईपिस्ट, सीनियर टाईम कीपर, कॉमर्शियल अप्रेंटिस व स्टेशन मास्टर।

ये भी पढ़ें:कार्यकर्ता रहे तैयार, इन सरकारी पदों पर भाजपा करने जा रही मनोनयन

अंडर ग्रेजुएट: इन पदों के लिए होगी परीक्षा

पद सीट

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 4319

एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट 760

जूनियर टाइपकीपर 17

ट्रेन क्लर्क 592

कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क 4940

कुल 10628

ग्रेजुएट: इन पदों के लिए होगी परीक्षा

पद सीट

ट्रैफिक असिसटेंट 88

गुड्स गार्ड 5748

सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क कम टाइपिस्ट 5638

सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट 2873

जूनियर एकाउंट असिसटेंट कम टाइपिस्ट 3164

सीनियर टाइमकीपर 14

कॉमर्शियल अप्रेंटिस 259

स्टेशन मास्टर 6865

कुल 24649

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News