UP बेसिक शिक्षा परिषद ने किया परीक्षाओं की तारीख का ऐलान, जानें कब होगा Exam

जानकारी के मुताबिक, कोरोना के कारण इस बार किसी भी विद्यार्थियों को फेल नहीं किया जाएगा और उन्हें अगले कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

Update: 2021-03-20 05:48 GMT
UP बेसिक शिक्षा परिषद ने किया परीक्षाओं की तारीख का ऐलान, जानें कब होगा Exam

लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद ने स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, शैक्षिक सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षा 25 और 26 मार्च को होगी। वहीं कक्षा 1 से लेकर 8 के विद्यार्थियों की परीक्षाफल की घोषणा 31 मार्च 2021 को की जाएगी।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी

उत्तर प्रदेश के स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बीते शुक्रवार को समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी की है। जानकारी के मुताबिक, तीन सदस्यीय समिति इस परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार करेगी। इस तीन सदस्यीय समिति में बीएसए, डायट प्राचार्य और सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक सम्मिलित रहेंगे।

ये भी पढ़ें.... डेरेक ओ ब्रायन बोले- चुनाव से पहले दबाव बनाने के लिए BJP कर रही ED,CBI, IT का इस्तेमाल

कैसे होगी परीक्षाएं

बता दें कि इस बार कक्षा 1 और 2 के विद्यार्थियों की परीक्षा मौखिक होगी। वहीं कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थियों की परीक्षा बहुविकल्पीय पर आधारित होगी, जबकि कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों की परीक्षा अति लघु उत्तरीय द्वारा ली जाएगी।

उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

अगर बात करें उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तो कक्षा 1 से 7 तक के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन स्कूल द्वारा किया जाएगा। वहीं कक्षा 8 के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ब्लॉक संसाधन केंद्र के तहत अन्य अध्यापकों से कराया जाएगा। मूल्यांकन की तिथि 27 मार्च से 30 मार्च तक तय की गई है।

ये भी पढ़ें... सावधान यूपी: महामारी का तगड़ा अटैक, सख्त हुई योगी सरकार

कब आएगा रिजल्ट

बता दें कि मूल्यांकन के बाद 31 मार्च को कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, कोरोना के कारण इस बार किसी भी विद्यार्थियों को फेल नहीं किया जाएगा और उन्हें अगले कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।न

Tags:    

Similar News