जन्मदिन स्पेशल: इस दिग्गज एक्टर ने सालों तक छिपाई ये बीमारी, जानिए क्या थी वजह

विनोद खन्ना पांच भाई बहनों में से एक हैं। खास बात है कि उनकी मौत के बाद लोगों को पता लगा कि उन्हें क्या हुआ था। जबकि वो काफी सालों से कैंसर से जूझ रहे थे।

Update: 2020-10-06 04:07 GMT
बेहतरीन और दिग्गज एक्टर विनोद खन्ना का आज ही के दिन जन्म हुआ था  6 अक्टूबर,1946 को पेशावर में । उनका परिवार विभाजन के बाद पेशावर से मुंबई आकर बस गया।

मुंबई : बॉलीवुड के बेहतरीन और दिग्गज एक्टर विनोद खन्ना का आज ही के दिन जन्म हुआ था 6 अक्टूबर,1946 को पेशावर में । उनका परिवार विभाजन के बाद पेशावर से मुंबई आकर बस गया। उनके माता-पिता का नाम कमला और किशनचंद खन्ना था। विनोद खन्ना पांच भाई बहनों में से एक हैं। खास बात है कि उनकी मौत के बाद लोगों को पता लगा कि उन्हें क्या हुआ था। जबकि वो काफी सालों से कैंसर से जूझ रहे थे।

इस फिल्म से की शुरुआत

साल 1968 मे आई फिल्म “मन का मीत” से अपना फ़िल्मी सफर शुरू करने वाले इस अभिनेता ने ‘मेरे अपने’, ‘कुर्बानी’, ‘पूरब और पश्चिम’, ‘रेशमा और शेरा’, ‘हाथ की सफाई’, ‘हेरा फेरी’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी कई शानदार फिल्में की हैं। एक वक़्त था जब उनकी गिनती बॉलीवुड के बड़े स्टार में की जाती थी और उन्हें भविष्य का सुपरस्टार माना जाने लगा था। लेकिन कुछ ऐसा हुआ जिससे विनोद खन्ना सुपरस्टार बनते-बनते रह गए।

Full View

यह पढ़ें....दर्दनाक हादसे से सहमे लोग: कई लोगों की मौत, चारों तरफ मची चीख पुकार

छोड़ दिया था एक्टिंग

एक्टिंग की दुनिया में बुलंदियों पर रहते हुए ही विनोद खन्ना अचानक अध्यात्म की ओर रुख कर लिया। और अपनी इस आध्यात्मिक यात्रा में ओशो के पास चले गए। करियर के उफान पर उनका ये कदम कई लोगों को आज तक समझ नहीं आया। क्योंकि बाद में विनोद लौट आए। लौटने के बाद भी उनका करियर चल निकला। वो राजनेता बने और वहां भी नाम मिला।

Full View

होते अमिताभ से बड़े स्टार

फिल्‍मी दुनिया छोड़कर विनोद खन्ना आचार्य रजनीश (ओशो) के साथ अमेरिका जाकर उनके आश्रम में रहने लगे। वहां वो आम लोगों की तरह रहते थे बर्तन धोने के साथ वो माली का भी काम करते थे। इसके पांच साल बाद विनोद खन्ना दोबारा फिल्म इंडस्ट्री में लौट आये । कुछ लोगों का कहना था कि विनोद खन्ना ने अगर ब्रेक नहीं लिया होता तो अमिताभ बच्चन से बड़े सुपरस्टार होते। क्योंकि विनोद खन्ना उनसे अधिक पॉपुलर और प्रतिभावान थे

यह पढ़ें....यूपी में फिर कत्लेआम: हुआ ताबड़तोड़ गोलीकांड, BDC सदस्य की मौत से मचा हंगामा

Full View

क्यों छुपाई थी बीमारी

विनोद खन्ना ने लगभग छह सालों बाद कैंसर होने की जानकारी दी थी। वो मीडिया से बात कर रहे थे और एक सवाल के जवाब में उन्होंने कैंसर का खुलासा करके सभी को चौंका दिया। विनोद खन्ना एक सफल बॉलीवुड एक्टर के साथ-साथ राजनेता भी रह चुके हैं। उन्होंने सालों तक कैंसर होने की बात सबसे छुपाई और अपने चुनाव क्षेत्र गुरदासपुर में इसका खुलासा किया। रिपोर्ट की मानें तो हुआ कुछ ऐसा था कि उनसे सवाल किया गया कि वो काफी समय तक अपने चुनाव क्षेत्र से गायब क्यों रहे? इस सावल के जवाब में विनोद खन्ना ने खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें कैंसर है।

फाइल

बताई वजह

उन्होंने ये भी कहा था कि अगर वो पॉलिटीशियन नहीं होते तो इसका खुलासा नहीं करते। उन्होंने बताया कि कैंसर का पता उन्हें छह साल पहले चला था, उस वक्त उनकी बेटी का एक जरूरी एग्जाम चल रहा था और उसे अपने पेरेंट्स की जरूरत थी। इसके चले उन्होंने सबसे कैंसर को लेकर ये बात छुपाई।

यह पढ़ें....बिहार चुनाव: बदली स्थितियों से भाजपा हुई सतर्क, इस पार्टी से दूरी का लिया फैसला

Full View

विनोद खन्ना नें उस वक्त कहा था कि कैंसर से जंग जीत ली है और डॉक्टर्स के मुताबिक वो 80 प्रतिशत तक ठीक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि इलाज के लिए उन्हें जर्मनी जाना पड़ता था और इसीलिए वो गुरदासपुर मे इतने समय तक नहीं आ पाए। हालांकि बाद में कैंसर के कारण ही उनका निधन हो गया। बताया जाता है कि वो ब्लैडर कैरिनोमा (bladder carcinoma) की एडवांस स्टेज से जूझ रहे थे।

विनोद खन्ना आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्में और इसमें निभाए गए उनके यादगार किरदारों की वजह से वो आज भी हमारे बीच जिंदा हैं।

Tags:    

Similar News