इन बॉलीवुड एक्टर्स को नहीं है वोट डालने का अधिकार, जानिए क्या है वजह

लोकसभा चुनाव की वोटिंग लिस्ट से अभिनेत्री कटरीना कैफ का नाम भी नदारद है। उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है जिसके चलते उनके पास भारत का मताधिकार नहीं है।

Update: 2019-04-12 08:25 GMT

मुंबई: देश में 11 अप्रैल से 17 वीं लोकसभा के लिए चुनाव शुरू हो चुके हैं। चुनाव सात चरणों में होंगे। 11 अपैल से शुरू होने वाले आम चुनाव का आखिरी चरण 19 मई को होगा। वहीं, 23 मई को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। ऐसे में बात करेंगे उन बॉलीवुड स्टार्स की जिनका वोटिंग लिस्ट में दूर-दूर तक नाम नहीं है। इनमें बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार का नाम भी शामिल है।

ये भी देखें:काले धन के मुद्दे पर पवार ने साधा पीएम मोदी पर निशाना

लोकसभा चुनाव की वोटिंग लिस्ट से अभिनेत्री कटरीना कैफ का नाम भी नदारद है। उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है जिसके चलते उनके पास भारत का मताधिकार नहीं है।

श्रीलंकाई ब्यूटी और अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस का जन्म मनामा (बहरीन) में हुआ था। ऐसे में उनके पास श्रीलंका की नागरिकता है। बता दें कि उनके पिता एलरॉय फर्नांडिस एक श्रीलंकन तमिलियन हैं और उनकी मां किम मलेशिया से हैं।

बॉलीवुड में फिल्म 'रॉकस्टार' से नाम कमाने वाली अभिनेत्री नरगिस फाखरी भी भारत में रहकर भी वोट नहीं डाल सकतीं। उनका जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था। उनके पास अमेरिकी पास पोर्ट और नागरिकता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आलिया भट्ट के पास भी भारत की नागरिकता नहीं है। जी हां, उनकी मां सोनी राजदान बर्मिंघम से हैं और उनके पास ब्रिटिश नागरिकता है। यही कारण है कि आलिया के पास भी ब्रिटिश पासपोर्ट और नागरिकता है।

लिस्ट में फ्लॉप एक्टर इमरान खान का भी नाम आता है। वह अमेरिका के विस्कॉन्सिन के शहर मेडिसन में पैदा हुए थे। लेकिन मां-बाप के तलाक के बाद उन्हें कैलिफोर्निया जाना पड़ा। यही अभिनेता की आगे की पढ़ाई पूरी हुई। बता दें कि उनके पास अमेरिकी नागरिकता और पासपोर्ट है।

आखिर में बात करेंगे बॉलीवुड के 'खिलाड़ी' अक्षय कुमार की। बता दें कि अक्षय के पास कनाडा की नागरिकता और उनका पासपोर्ट भी कनाडा से पंजीकृत है। गौरतलब है कि अक्षय को कनाडा की नागरिकता सम्मान के तौर पर मिली हुई है। उन्हें कनाडा की "यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर" से ऑनरेरी डॉक्टरेट लॉ की डिग्री मिली हुई है। इसके बाद उन्हें कनाडा की ऑनरेरी सिटीजनशिप भी दी गई। ऐसे में अक्षय कुमार का नाम भारत की वोटिंग से लिस्ट गायब है।

ये भी देखें:चुनाव में पैसे का खेल, उठाना पड़ता है कार्यक्रमों का खर्चा

Tags:    

Similar News