Ramanand Sagar Ramayan बस इतने लाख के बजट में हुई थी तैयार, ग्राफिक्स से लेकर एक्टर्स की फीस तक जानें इससे जुड़ी रोचक बातें

Ramanand Sagar Ramayan: रामानंद सागर की 'रामायण' तो आपको याद होगी? एक बार फिर फिल्म 'आदिपुरुष' के रिलीज होने के बाद इस सीरियल की चर्चा तेज हो गई है। आइए आज हम आपको इस शो से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते हैं।

Update: 2023-06-19 01:37 GMT
Ramanand Sagar Ramayan (Image Credit: Instagram)

Ramanand Sagar Ramayan: हालिया में रिलीज हुई फिल्म 'आदिपुरुष' के बाद रामानंद सागर की 'रामायण' के बार फिर चर्चा में आ गई है। लोग 'आदिपुरुष' का जमकर विरोध कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि 'आदिपुरुष' बनाई रामायण की कहानी पर है, लेकिन भाषा से लेकर किरदार तक 'आदिपुरुष' कहीं से भी रामायण नहीं लग रही है। ऐसे में लोग 'आदिपुरुष' को ट्रोल और रामानंद सागर की रामायण की जमकर तारीफ कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस 'रामायण' की तारीफों में लोग पुल बांध रहे हैं, वह कितने बजट में बनी थी?

बस इतने लाख के बजट में बनी थी रामानंद सागर की 'रामायण'

'आदिपुरुष' को बनाने में 600 करोड़ का बजट लगा था, लेकिन फिर भी फिल्म दर्शकों के दिलों में जगह नहीं बना पाई और 36 साल पहले रामानंद सागर ने कम बजट में जो 'रामायण' बनाई थी, वह आज भी लोगों के मन में बसी हुई है और इस कदर बसी हुई है कि अगर आज भी 'रामायण' में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल कहीं दिख जाते हैं, तो फैंस उनके पैर छूने लगते हैं।

कब प्रसारित हुई थी 'रामायण'?

रामानंद सागर की 'रामायण' का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को हुआ था। इसका हर एपिसोड 45 मिनट का होता था। आज भी इसके सभी एपिसोड्स यूट्यूब पर मौजूद है, जिन्हें आप कभी भी देख सकते हैं। कम बजट में बना यह सीरियल अपने हर एपिसोड से लगभग 40 लाख रुपए की कमाई करता था। यही नहीं इस पूरे शो से मेकर्स को 31 करोड़ 4 लाख रुपए का मुनाफा हुआ था।

कितने दिनों में शूट हुई थी पूरी 'रामायण'

'रामायण' की शूटिंग लगभग 550 दिनों तक चली थी। जब इस सीरीज का पहला एपिसोड शूट हुआ था, तब इसमें 15 दिनों का समय लगा था और खास बात तो यह है कि क्रू मेंबर्स ज्यादातक समय शूटिंग लोकेशन पर रहते थे। बता दें कि इस सीरीज की शूटिंग गुजरात राज्य में स्थित एक जनगणना शहर उंबरगाँव में हुई थी।

वहीं, इसके कुछ सीन अलग-अलग लोकेशंस पर भी शूट किए गए थे। हालांकि, 'रामायण' में राम सेतु वाला सीन चेन्नई में शूट किया गया था। यह यहां इसलिए शूट किया गया था, क्योंकि मेकर्स इस सीन को साफ और नीले पानी में शूट करना चाहते थे। वहीं, आपको जानकर हैरानी होगी कि 'रामायण' को 55 अलग-अलग देशों में टेलीकास्ट किया गया था।

रामायण के एक्टर्स को कितनी मिलती थी फीस

बता दें कि 'रामायण' में राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को उस समय पर 40 लाख रुपए की फीस दी गई थी। वहीं, लक्ष्मण का रोल प्ले करने वाले सुनील सिंह को 18 लाख रुपए की फीस दी गई थी और सीता का रोल प्ले करने वाली दीपिका को 20 लाख व रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी को 30 लाख, वहीं हनुमान का रोल प्ले करने वाले दारा सिंह को 35 लाख रुपए की फीस दी गई थी।

रामायण के इन एक्टर्स का हो चुका है निधन

बता दें कि 'रामायण' आज से 36 साल पहले बनाई गई थी और अब इस सीरीज के कई पात्र इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं, जिनमें के कुंभकरण, भरत, उर्मिला, मंथरा, रामानंद सागर, इंद्रजीत, कौशल्या, सुमित्रा, हनुमान, जनक, विभीषण, सुग्रीव, सुमंत, रावण और निषादराज का निधन हो चुका है।

Tags:    

Similar News