जानें Article 15 के बारे में, जिस पर आयुष्मान खुराना ला रहे हैं फिल्म

आयुष्मान खुराना की फिल्म आर्टिकल 15 का ट्रेलर रिलीज़ हो चुका है। आयुष्मान ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इसे शेयर भी किया है। ये फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है।

Update: 2019-06-03 12:13 GMT
article 15

नई दिल्ली: आयुष्मान खुराना की फिल्म आर्टिकल 15 का ट्रेलर रिलीज़ हो चुका है। आयुष्मान ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इसे शेयर भी किया है। ये फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है।

आयुष्मान इसमें पुलिस की भूमिका में हैं। फिल्म में एक गांव की तीन लड़कियां अपनी दिहाड़ी में 3 रुपये की बढ़ोत्तरी करने बोलती हैं तो उनका गैंगरेप कर उन्हें पेड़ पर लटका दिया जाता है ताकि उसके जाति वाले लोग अपनी औकात को ना भूलें।

ये भी पढ़ें...ये क्या! मौनी रॉय पर ऐसें आरोप लगे जो फिल्म से हुईं बाहर…..

क्या है आर्टिकल 15

आर्टिकल 15 यानी सामाजिक समता का अधिकार , भारतीय संविधान के आर्टिकल 15(1) के मुताबिक देश के हर नागरिक के साथ धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग, जन्मस्थान, भाषा और किसी भी अधार पर कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा।

संविधान की संरचना करते समय अनेकता में एकता पर जोर दिया गया है। आर्टिकल 15(2) के मुताबिक देश का कोई भी नागरिक धर्म, जाति, लिंग और जन्मस्थान के आधार पर दुकानों, सार्वजनिक भोजनालयों, होटलों और सार्वजनिक मनोरंजन के स्थान पर प्रवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...सुनिए इस director producer का दर्द जिसने अमिताभ बच्चन की हिट फिल्म दी

इस फिल्म के जरिये क्या बताना चाहते है आयुष्मान?

इसका मतलब साफ है कि आयुष्मान इस फिल्म में 15 की खामियों से जद्दोजहद करते नजर आएंगे, यह फिल्म इन्वेस्टिगेटिव ड्रामा ओपनिंग नाइट पर आधारित होगी।

इस फिल्म को अनुभव सिन्हा डायरेक्ट कर रहे हैं। इस फिल्म में आयुष्मान के साथ ईशा तलवार, मनोज पहवा, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा अहम भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म 28 जून को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज की जाएगी।

फिल्म की खासियत

फिल्म आर्टिकल 15 को बनाने से पहले फिल्म के निर्देशक अनुभव सिन्हा ने 4 अलग अलग घटनाओं पर रिसर्च किया। जिसके बाद उन्होंने इस फिल्म को बनाने का फैसला किया आयुष्मान खुराना की इस फिल्म का लंदन इंडियन फिल्म फेस्टिवल के 10वें संस्करण के दौरान वर्ल्ड प्रीमियर किया जाएगा। इसे दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा फेस्टिवल माना जाता है।

ये भी पढ़ें...कैटरीना ने रोहित शेट्टी पर फिल्म ‘सूर्यवंशी’ को लेकर कही ये बात

Tags:    

Similar News