Benefits Of Water: क्या वाकई अत्यधिक पानी पीने से आपकी त्वचा हो सकती है साफ या आपको मिल सकती है कांच की त्वचा? , जानिये

Benefits Of Water: स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है लेकिन क्या अत्यधिक पानी पीने से ही आपकी त्वचा साफ हो सकती है या आपको कांच की त्वचा मिल सकती है?

Update: 2023-04-04 10:08 GMT
Benefits Of Water (Image credit: social media)

Benefits Of Water: कांच की त्वचा एक सौंदर्य शब्द है जो एक चिकनी, स्पष्ट और चमकदार रंग को संदर्भित करता है जो कांच की बनावट और उपस्थिति जैसा दिखता है जहां लक्ष्य एक स्वस्थ और प्राकृतिक दिखने वाला रंग प्राप्त करना है जो दोष, महीन रेखाओं और अन्य खामियों से मुक्त है। शब्द "कांच की त्वचा" एक पारदर्शी, ओसयुक्त और पारभासी उपस्थिति प्राप्त करने के महत्व पर जोर देती है जो ऐसा लगता है जैसे कि त्वचा कांच से बनी हो।

त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. सोनाली के अनुसार “पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना समग्र त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, कांच की त्वचा को अक्सर आनुवंशिकी जैसे कारकों के संयोजन के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। नियमित व्यायाम, एक स्वस्थ और संतुलित आहार, पर्याप्त नींद और एक सुसंगत स्किनकेयर रूटीन जैसे कारक जिसमें सफाई, मॉइस्चराइजिंग और एक्सफोलिएट करना शामिल है, एक स्वस्थ और चमकदार रंग प्राप्त करने में योगदान कर सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है

एक्सपर्ट के मुताबिक़ स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है। स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है और यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकता है, परिसंचरण में सुधार कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और निर्जलीकरण को रोक सकता है। निर्जलीकरण शुष्क, सुस्त और परतदार त्वचा का कारण बन सकता है, इसलिए निर्जलीकरण को रोकने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना आवश्यक है, साथ ही पर्याप्त पानी पीने से रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे त्वचा को पोषक तत्वों का बेहतर वितरण हो सकता है, बढ़ावा मिल सकता है त्वचा स्वास्थ्य। संक्षेप में, अतिरिक्त पानी पीना कांच की त्वचा को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, लेकिन यह समग्र त्वचा स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

डॉ के अनुसार “हमारी त्वचा न केवल सबसे बड़े अंगों में से एक है, बल्कि हमें प्रदूषकों, विषाक्त पदार्थों और कीटाणुओं से भी बचाती है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है और हमें अत्यधिक तापमान से बचाता है। जब आपकी त्वचा को बेहतर बनाने की बात आती है तो हर कोई एक त्वरित समाधान चाहता है, लेकिन अत्यधिक पानी पीने से आपकी झुर्रियां कम करने या आपकी त्वचा को बढ़ावा देने में मदद नहीं मिलेगी। वास्तव में जब आप पानी पीते हैं, तो यह सीधे आपकी त्वचा पर नहीं जाता है, यह रक्त प्रवाह में अवशोषित होने और गुर्दे द्वारा फ़िल्टर किए जाने के बाद कोशिकाओं को हाइड्रेट करता है।

स्किन एक्सपर्ट चेतावनी देते हैं कि "जब शरीर में बहुत अधिक पानी होता है, तो लवण और इलेक्ट्रोलाइट्स बहुत अधिक पतला हो जाते हैं, जिससे आपके इलेक्ट्रोलाइट्स में कमी आती है। यदि आप पहले से ही हाइड्रेटेड हैं, तो उस बिंदु से अधिक पीने से आपकी त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए कोई अतिरिक्त प्रभाव नहीं पड़ता है। यह कहने जैसा होगा कि कम खाना खाने से कुपोषण होता है और ज्यादा खाना हमारे लिए अच्छा होना चाहिए। आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए ठीक से हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। कम से कम 2-3 लीटर पानी या 6-8 गिलास पानी पर्याप्त है। पानी न केवल पाचन और परिसंचरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि यह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। पानी आपको अंदर से बाहर मदद करता है।

Tags:    

Similar News