Yoga For Glowing Skin: केवल क्रीम से नहीं योगा से भी खिल उठेगा आपका फेस, आज़माएँ ये योगासन

Yoga For Glowing Skin: योग समूचे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। योग का प्रभाव आपके चेहरे पर भी पड़ता है। योग के कारण आपका चेहरा खिल उठता है और आप हमेशा फ्रेश फील करेंगे। योग करने वालों को अपने चेहरे को चमकाने के लिए किसी क्रीम या अन्य फेस उत्पाद की जरुरत नहीं पड़ती है। इस लेख में आज हम आपको बताएँगे कौन से योग के आसान आपके चेहरे को दमका देंगे और आपको बनाएंगे और खूबसूरत।

Update: 2023-04-16 14:20 GMT
Yoga For Glowing Skin (Photo - Social Media)

Yoga For Glowing Skin: योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी। योग के कई शारीरिक लाभ हैं, जैसे लचीलापन, शक्ति, संतुलन और मुद्रा में सुधार। यह तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में भी मदद कर सकता है, साथ ही समग्र मानसिक और भावनात्मक कल्याण में सुधार कर सकता है।

इसके शारीरिक और मानसिक लाभों के अलावा, योग को एक आध्यात्मिक अभ्यास भी माना जाता है जो व्यक्तियों को अपने भीतर से जुड़ने में मदद कर सकता है और अपने आसपास की दुनिया के साथ शांति और सद्भाव की भावना प्राप्त कर सकता है।योग सभी उम्र और फिटनेस स्तर के लोगों के लिए एक सुरक्षित और सुलभ अभ्यास है।

योग समूचे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। योग का प्रभाव आपके चेहरे पर भी पड़ता है। योग के कारण आपका चेहरा खिल उठता है और आप हमेशा फ्रेश फील करेंगे। योग करने वालों को अपने चेहरे को चमकाने के लिए किसी क्रीम या अन्य फेस उत्पाद की जरुरत नहीं पड़ती है। इस लेख में आज हम आपको बताएँगे कौन से योग के आसान आपके चेहरे को दमका देंगे और आपको बनाएंगे और खूबसूरत:

चेहरे के लिए धनुरासन (Dhanurasana for face)

धनुरासन, जिसे बो पोज़ (Bow Pose) के रूप में भी जाना जाता है, मुख्य रूप से एक पीछे की ओर झुकने वाला योग आसन है जो छाती, पेट और कूल्हे के फ्लेक्सर्स सहित शरीर के पूरे सामने को फैलाता है। हालांकि इसका चेहरे के लिए प्रत्यक्ष लाभ नहीं हो सकता है, यह समग्र परिसंचरण में सुधार करके और शरीर में तनाव और तनाव को कम करके अप्रत्यक्ष रूप से चेहरे को लाभ पहुंचा सकता है। धनुरासन का अभ्यास पाचन को उत्तेजित करने और शरीर को विषमुक्त करने में भी मदद कर सकता है, जिससे स्वस्थ दिखने वाली त्वचा हो सकती है। इसके अतिरिक्त, इस मुद्रा में शामिल गहरी साँसें शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं, जिससे त्वचा के स्वास्थ्य और रंगत में सुधार हो सकता है।

धनुरासन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

अपनी भुजाओं के साथ अपने पेट के बल सपाट लेट जाएं।
अपने घुटनों को मोड़ें और अपने टखनों को पकड़ने के लिए अपने हाथों से वापस पहुँचें।
श्वास लें और अपनी छाती और पैरों को फर्श से उठाएं, अपने टखनों को पीछे और ऊपर खींचकर अपने शरीर के साथ धनुष का आकार बनाएं।
अपने सिर और गर्दन को तटस्थ स्थिति में रखें, सीधे आगे देखें।
कई सांसों के लिए मुद्रा को रोकें, फिर छोड़ें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

चेहरे के लिए पश्चिमोत्तानासन (Paschimottanasana for face)

पश्चिमोत्तानासन, जिसे सीटेड फॉरवर्ड बेंड या इंटेंस डोर्सल स्ट्रेच के रूप में भी जाना जाता है, एक योग आसन है जो रीढ़, हैमस्ट्रिंग सहित शरीर के पूरे पीठ को फैलाता है। यह समग्र परिसंचरण में सुधार करके और शरीर में तनाव और तनाव को कम करके चेहरे को लाभ पहुंचा सकता है। पश्चिमोत्तानासन का अभ्यास करने से मन को शांत करने और चिंता को कम करने में भी मदद मिल सकती है, जिससे अधिक आराम और शांतिपूर्ण उपस्थिति हो सकती है। इसके अतिरिक्त, इस मुद्रा के दौरान सिर और चेहरे में रक्त प्रवाह में वृद्धि त्वचा के स्वास्थ्य और रंगत में सुधार करने में मदद कर सकती है।

पश्चिमोत्तानासन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

अपने पैरों को अपने सामने सीधा करके फर्श पर बैठ जाएं।
श्वास लें और अपनी भुजाओं को उपर की ओर ले जाएँ।
साँस छोड़ें और कूल्हों से आगे की ओर झुकें, अपने हाथों को अपने पैरों की ओर ले जाएँ।
अपनी रीढ़ को लंबा और अपनी गर्दन को आराम से रखें, अपने पैर की उंगलियों की ओर देखें।
कई सांसों के लिए मुद्रा को रोकें, फिर छोड़ें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

अधो मुख संवासन (Adho Mukha Svanasana for Face)

अधो मुख संवासन, जिसे डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग के रूप में भी जाना जाता है, एक योग आसन है जो पूरे शरीर, विशेष रूप से बाहों, कंधों और कोर को मजबूत करता है। अधो मुख संवासन का अभ्यास करने से सिरदर्द से राहत और पाचन में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है, जिससे आपके चेहरे पर एक अलग ही रंगत आ जाती है। इसके अतिरिक्त, इस मुद्रा के दौरान सिर और चेहरे पर रक्त प्रवाह में वृद्धि त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकती है।

अधो मुख संवासन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

अपने हाथों और घुटनों पर अपनी कलाई सीधे अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को सीधे अपने कूल्हों के नीचे से शुरू करें।
श्वास लें और अपने कूल्हों को ऊपर और पीछे उठाएं, अपने हाथों और पैरों को सीधा करते हुए अपने शरीर के साथ एक उलटा वी-आकार बनाएं।
अपने हाथों और पैरों को मजबूती से जमीन में दबाएं, अपनी रीढ़ के माध्यम से लंबा करें और अपनी बैठी हुई हड्डियों को छत की ओर उठाएं।
अपने सिर और गर्दन को रिलैक्स रखें, अपनी नाभि की ओर या अपनी जांघों के बीच देखें।
कई सांसों के लिए मुद्रा को रोकें, फिर छोड़ें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

चेहरे पर निखार लाये मत्स्यासन (Matsyasana for Face)

मत्स्यासन, जिसे फिश पोज के नाम से भी जाना जाता है, एक योग आसन है जो छाती, गर्दन और कंधों को फैलाता है, जबकि ऊपरी पीठ और गर्दन की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। मत्स्यासन का अभ्यास अप्रत्यक्ष रूप से गर्दन और कंधों में तनाव को कम करके चेहरे को लाभ पहुंचा सकता है, जिससे समग्र मुद्रा और उपस्थिति में सुधार हो सकता है। इसके अलावा, यह मुद्रा थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करने में मदद कर सकती है, जो चयापचय को नियंत्रित करती है और त्वचा के स्वास्थ्य और रंगत को प्रभावित कर सकती है।

मत्स्यासन करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

अपने पैरों को सीधे अपने सामने और अपनी बाहों को अपनी तरफ करके अपनी पीठ के बल लेट जाएं।
अपने हाथों को अपने कूल्हों के नीचे लाएं, हथेलियां नीचे की ओर हों।
श्वास लें और अपनी छाती और सिर को फर्श से ऊपर उठाएं, अपनी पीठ को झुकाएं और अपनी कोहनी और अग्र-भुजाओं को जमीन में दबाएं।
अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और अपने सिर के मुकुट को अपनी पीठ के ऊपरी हिस्से में चाप को बनाए रखते हुए जमीन पर टिकाएं।
कई सांसों के लिए मुद्रा को रोकें, फिर छोड़ें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

चेहरे के लिए हलासन (Halasana for face)

हलासन, जिसे हल मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, एक योग मुद्रा है जो रीढ़, हैमस्ट्रिंग सहित शरीर के पूरे पीठ को फैलाती है। हलासन का अभ्यास मन को शांत करने और चिंता को कम करने में भी मदद कर सकता है, जिससे अधिक आराम और शांतिपूर्ण उपस्थिति हो सकती है। इसके अतिरिक्त, इस मुद्रा के दौरान सिर और चेहरे में रक्त प्रवाह में वृद्धि त्वचा के स्वास्थ्य और रंगत में सुधार करने में मदद कर सकती है।

हलासन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

अपने पैरों को सीधे अपने सामने और अपनी बाहों को अपनी तरफ करके अपनी पीठ के बल लेट जाएं।
श्वास लें और अपने पैरों को छत की ओर उठाएं, जमीन के लंबवत।
साँस छोड़ें और अपने पैरों को अपने सिर के पीछे ले जाएँ, अपने पैर की उंगलियों को ज़मीन की ओर ले जाएँ।
समर्थन के लिए अपने हाथों को अपनी पीठ के निचले हिस्से पर रखें, या अपनी बाहों को ऊपर की ओर फैलाएं और अपने पैर की उंगलियों को पकड़ें।
कई सांसों के लिए मुद्रा को रोकें, फिर छोड़ें और प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं।

सर्वांगासन (Sarvangasana For Face)

सर्वांगासन, जिसे शोल्डर स्टैंड के रूप में भी जाना जाता है, एक योग आसन है जिसमें शरीर को कंधों पर सहारा देना होता है जबकि पैर ऊपर की ओर बढ़ते हैं। यह मुद्रा इसके कई लाभों के लिए जानी जाती है, जिसमें रक्त परिसंचरण में सुधार, तनाव और चिंता में कमी, और ताकत और लचीलेपन में वृद्धि शामिल है। बेहतर परिसंचरण से एक स्वस्थ दिखने वाला रंग हो सकता है, और कम तनाव और तनाव से अधिक आराम और शांतिपूर्ण उपस्थिति हो सकती है।

सर्वांगासन करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

अपनी भुजाओं के साथ अपनी पीठ के बल सपाट लेट जाएं।
श्वास लें और अपने पैरों को एक साथ और सीधा रखते हुए छत की ओर ऊपर उठाएं।
साँस छोड़ें और अपने कूल्हों को उठाएं और अपने हाथों का उपयोग करके अपनी पीठ के निचले हिस्से को सहारा दें।
अपनी कोहनी को अपने पक्षों के करीब रखते हुए, अपने हाथों को अपने कंधे के ब्लेड की ओर अपनी पीठ के ऊपर ले जाएं।
अपने पैरों को ऊपर की ओर सीधा करें, उन्हें एक साथ रखते हुए और लगे रहें।

Tags:    

Similar News