Foods to Avoid With Rice: चावल के साथ इन फ़ूड आइटम्स को ना खाएं कभी, हो सकता है नुकसान

Foods to Avoid With Rice: वैसे तो चावल कई खाद्य पदार्थों के साथ खाया जा सकता है। लेकिन कई फ़ूड आइटम ऐसे भी हैं जिनके साथ चावल खाने से सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। आज हम इस लेख में हम इसी बात की चर्चा करेंगे।

Update: 2023-05-05 11:54 GMT
Foods to Avoid With Rice (Image: Newstrack)

Foods to Avoid With Rice: चावल एक प्रमुख भोजन है जिसका सेवन दुनिया भर में लाखों लोग करते हैं। इसका उपयोग नमकीन से लेकर मीठे तक कई प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है। यह उबला हुआ, भाप में पका हुआ, या तला हुआ और सादा परोसा जा सकता है या अन्य सामग्री के साथ मिश्रित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, चावल का उपयोग पिलाफ, बिरयानी, रिसोट्टो, फ्राइड राइस आदि बनाने के लिए किया जा सकता है।

चावल का उपयोग मीठे व्यंजनों में भी किया जा सकता है, जैसे चावल का हलवा, जो कई संस्कृतियों में एक लोकप्रिय मिठाई है। इस व्यंजन में चावल को दूध या मलाई में पकाया जाता है और चीनी के साथ मीठा किया जाता है और दालचीनी या अन्य मसालों के साथ स्वाद दिया जाता है।

चावल कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह वसा में भी कम है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है, जिसका अर्थ है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। चावल भी लस मुक्त होता है, जो इसे उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जिन्हें लस असहिष्णुता या सीलिएक रोग है।

वैसे तो चावल कई खाद्य पदार्थों के साथ खाया जा सकता है। लेकिन कई फ़ूड आइटम ऐसे भी हैं जिनके साथ चावल खाने से सेहत सम्बन्धी परेशानी हो सकती है। आज हम इस लेख में हम इसी बात की चर्चा करेंगे।

चावल के साथ रोटी (Rice with Chapati)

कई संस्कृतियों और व्यंजनों में एक ही भोजन में चावल और रोटी एक साथ खाना आम बात है। हालांकि, यदि आप अपने वजन को नियंत्रित करने या अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह आपके द्वारा एक भोजन में उपभोग किए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को सीमित करने में सहायक हो सकता है। चावल और चपाती दोनों ही कार्बोहाइड्रेट के स्रोत हैं, इसलिए अपने हिस्से की निगरानी करना और उन्हें सब्जियों और प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित करना महत्वपूर्ण है। चावल और चपाती दोनों में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और इन्हें एक साथ खाने से ब्लोटिंग हो सकती है।

चावल के साथ आलू (Rice with Potato)

कई जगहों, खास कर उत्तर भारत में तो चावल, दाल और आलू की भुजिया सबसे पसंदीदा भोजन में से एक है। लेकिन आपको बता दें कि दोनों को एक साथ खाने से कुछ नुकसान भी हो सकता है। चावल के साथ आलू खाने से कैलोरी अधिक मात्रा में गेन होता है। चावल और आलू दोनों ही कार्बोहाइड्रेट के स्रोत हैं, इसलिए यदि आप अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने हिस्से की निगरानी करना और उन्हें सब्जियों और प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

चावल के साथ कच्चे फल (Raw Fruits with Rice)

यह ध्यान देने योग्य है कि चावल जैसे उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन के साथ फलों का सेवन पाचन को धीमा कर सकता है और कुछ लोगों में असुविधा पैदा कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट की तुलना में फल अधिक जल्दी पच जाते हैं, और उन्हें एक साथ खाने से समग्र पाचन धीमा हो सकता है। यदि आप पाचन संबंधी परेशानी के बारे में चिंतित हैं या यदि आपका पेट संवेदनशील है, तो आप अपने चावल के भोजन से अलग फलों का सेवन करने या उन्हें सब्जियों और प्रोटीन जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ मिलाने पर विचार कर सकते हैं।

चाय के साथ चावल (Rice with Tea)

यदि आप अपने पाचन या पोषक तत्वों के अवशोषण पर चाय के प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, तो यह ध्यान देने योग्य है कि चाय चावल जैसे पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों से आयरन को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में टैनिन होता है, जो आयरन को बांध सकता है और शरीर के लिए इसे अवशोषित करना अधिक कठिन बना देता है। यदि आप पौधों पर आधारित आहार का सेवन कर रहे हैं या अपने आयरन के स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने चावल के भोजन से अलग चाय का सेवन करने पर विचार कर सकते हैं या अपने चावल को अन्य पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ मिला सकते हैं, जो पत्तेदार साग, दाल जैसे उच्च आयरन से भरपूर होते हैं।

Tags:    

Similar News