Healthiest Fruit: यह फल होता है सबसे स्वास्थ्यकर, हृदय रोग में भी है लाभप्रद

Healthiest Fruit: ब्लूबेरी में ढेर सारा फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। वे उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट सामग्री वाले फलों और सब्जियों में भी रैंक करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सेल क्षति को रोकते हैं या देरी करते हैं।

Update: 2023-03-15 17:20 GMT

Healthiest Fruit: हर दिन एक सेब डॉक्टर को रखता है दूर (An apple a day keeps the doctor away). हम सब यह कहावत सुनते सुनते बड़े हुए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको वास्तव में प्रति दिन कितना और कौन सा फल खाना चाहिए? अनुशंसित सेवन कई कारकों पर निर्भर करता है, लेकिन वयस्कों को आम तौर पर प्रतिदिन 1.5 से 2 कप फलों का सेवन करना चाहिए। इसमें कुछ भी जैसे एक कप फल एक सेब, एक केला, एक कप ब्लूबेरी, तीन मध्यम आकार के प्लम या सात स्लाइस या आम के टुकड़े हो सकते हैं।

स्वास्थ्यप्रद फल कौन सा है?

जबकि सभी फल स्वस्थ हैं, पंजीकृत आहार विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ डेनिएल क्रम्बल स्मिथ विशेष रूप से एक पोषक तत्व से भरे फल - जंगली ब्लूबेरी (wild blueberries) की सिफारिश करती हैं।

ब्लूबेरी में ढेर सारा फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। वे उच्चतम एंटीऑक्सीडेंट सामग्री वाले फलों और सब्जियों में भी रैंक करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट सेल क्षति को रोकते हैं या देरी करते हैं।

क्रंबल स्मिथ कहते हैं, "एक संज्ञानात्मक दृष्टिकोण से, स्मृति के मामले में बहुत सारे लाभ हैं और कुछ अध्ययन कार्डियोवैस्कुलर लाभ या कैंसर से लड़ने वाले यौगिकों को दिखाते हैं। कुल मिलाकर, वे सूजन कम करते हैं।"

फिर भी, क्रम्बल स्मिथ का कहना है कि फलों के स्वस्थ पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए जंगली ब्लूबेरी खाना आवश्यक नहीं है। किसी भी तरह के फल खाने से स्वस्थ परिणाम मिलेंगे, हालांकि कुछ फलों में पोषक तत्व होते हैं जो विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करते हैं।

उदाहरण के लिए, सेब में पेक्टिन होता है, एक फाइबर जो एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है जो बृहदान्त्र के कार्य और पाचन में सहायता कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर फल भी आपके राडार पर होने चाहिए, जिनमें खट्टे फल (संतरा, अंगूर और नींबू, कुछ का नाम) और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं।

विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में मदद करता है, और हमारी पीढ़ी में, लोग झुर्रियों और बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य को कम करने के बारे में चिंतित हैं। विटामिन सी वास्तव में उसके लिए महत्वपूर्ण है।

क्या फलों में चीनी आपके लिए ठीक है?

कुछ फलों के साथ ज्यादा चीनी का डर रहता है। फलों में बहुत सारे विटामिन, खनिज, फाइबर, पानी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है।
फल प्राकृतिक चीनी ऊर्जा का एक स्वस्थ स्रोत है, प्रोटीन के साथ फलों का संयोजन आपको कैफीन के माध्यम से प्राप्त होने वाले समान बढ़ावा देगा।

हालांकि क्रम्बल स्मिथ मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध या रक्त शर्करा की परेशानी वाले लोगों के लिए सावधानी बरतने की सलाह देती हैं। उस स्थिति में, हिस्से के आकार से सावधान रहें या अपने दोपहर के रसभरी को दही या पनीर जैसे प्रोटीन के साथ मिलाने की कोशिश करें।

फलों की स्मूदी आपके दैनिक फलों की सामग्री को प्राप्त करने का एक आसान और सुलभ तरीका है। स्टोर से स्मूदी बार या प्री-पैकेज्ड ड्रिंक लेने के बजाय उन्हें घर पर बनाना ज्यादा बेहतर होगा। यदि आप बोतलबंद जूस लेने जा रहे हैं, तो पोषण संबंधी लेबल और सामग्री को अच्छी तरह से पढ़ना सुनिश्चित करें।

क्या एवोकाडोस में फैट आपके लिए अच्छा है?

आम धारणा के विपरीत, हाँ, एवोकाडोस फल हैं और हाँ, उनकी वसा सामग्री स्वस्थ, संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। क्रम्बल स्मिथ कहती हैं, "लोग कभी-कभी वसा से डरते हैं, लेकिन एवोकाडो, नट्स, बीज, जैतून, जैतून का तेल, वसायुक्त मछली से आने वाले स्वस्थ वसा में बहुत सारे विरोधी भड़काऊ लाभ होते हैं।"

एवोकाडो पोटेशियम से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। क्रंबल स्मिथ के अनुसार, उनमें बड़ी मात्रा में फाइबर भी होता है, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस कर सकता है और रक्त शर्करा के नियमन में मदद कर सकता है।

अक्सर फल और सब्जियां वसा में घुलनशील विटामिन ए, ई और के के महान स्रोत हो सकते हैं।" "वसा में घुलनशील विटामिन के साथ, हमें वास्तव में उन्हें अवशोषित करने में सक्षम होने के लिए हमारे शरीर के लिए वसा स्रोत की आवश्यकता होती है। इसलिए सलाद के साथ एवोकाडो खाने से आपके शरीर में उन पोषक तत्वों का अवशोषण बढ़ जाता है।”

फलों को अपने आहार में कैसे शामिल करें

अपनी स्मूदी और फलों के सलाद का सेवन बढ़ाने के अलावा, अपने आप को अधिक फल खाने के लिए प्राप्त करने का एक आसान तरीका किराने की दुकान पर प्रयोग करना है। क्रंबल स्मिथ का कहना है कि वह अपने ग्राहकों से कहती हैं कि जब वे स्टोर पर जाएं तो हर हफ्ते अपनी टोकरी में एक ऐसा फल डालें जो उन्होंने पहले कभी नहीं चखा हो।

लेकिन अगर आप कुछ नया करने से हिचकिचाते हैं, तो हर दिन एक ही फल खाने में कोई हर्ज नहीं है। आपको अभी भी कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे। और एक बार जब आप अधिक साहसी महसूस कर रहे हों, तो आप अदला-बदली करने की कोशिश कर सकते हैं - शायद केले के बजाय आपके दलिया में ब्लूबेरी, या सेब के बजाय संतरे पर नाश्ता करें।

Tags:    

Similar News