Milk For Extra Nutrition : बच्चों को देनी है तेज़ी से ग्रोथ तो दूध में मिलाए ये मैजिक मसाले

Milk For Extra Nutrition: प्रोटीन मांसपेशियों, हड्डियों और अंगों के विकास के लिए भी जरूरी है। इसके अलावा दूध अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का भी स्रोत है।

Update: 2023-05-13 10:05 GMT
Milk For Extra Nutrition (Image credit: social media)

Milk For Extra Nutrition : दूध को अक्सर पोषण का पावरहाउस माना जाता है और यह बच्चों की वृद्धि और विकास के लिए पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। दूध कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। कैल्शियम मांसपेशियों के कार्य और रक्त के थक्के जमने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही दूध उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक है।

पोषक तत्वों से भरपूर है दूध प्लस

प्रोटीन मांसपेशियों, हड्डियों और अंगों के विकास के लिए भी जरूरी है। इसके अलावा दूध अन्य महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का भी स्रोत है, जैसे विटामिन डी, विटामिन बी 12 और फास्फोरस, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक हैं। कार्बोहाइड्रेट और वसा के रूप में ऊर्जा प्रदान करने वाला दूध आपके शारीरिक गतिविधि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हालाँकि सिर्फ दूध का सेवन भी स्वास्थ्यवर्धक होता है लेकिन अगर आप उसमें कुछ ख़ास चीज़ों को ऐड कर लें तो दूध की पौष्टिकता और गुणों कई गुना ज्यादा इज़ाफ़ा हो जाता है।

दूध को कैसे बनाएं और भी ज्यादा हेल्दी?

हल्दी (Turmeric ) : हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसमें करक्यूमिन होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और यह मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार कर सकता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर एक पौष्टिक और स्वादिष्ट पेय बनाया जा सकता है जिसे "सुनहरा दूध" कहा जाता है। हल्दी दूध एक पौष्टिक पेय होता है जो बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी में कुछ विशेष गुण होते हैं जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

शहद (Honey ): शहद दूध में बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वस्थ विकल्प होता है। शहद में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। शहद और दूध में दोनों में मौजूद विटामिन ए, विटामिन डी और कैल्शियम बच्चों के लिए अत्यंत लाभदायक होते हैं जो उनके बोन विकास और शरीर के विकास में मदद करते हैं। इसके अलावा, शहद और दूध में मौजूद प्रोटीन बच्चों को सेहतमंद रखने में मदद करता है और उनके मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है।

दालचीनी (Cinnamon) : दालचीनी दूध में बच्चों के लिए फायदेमंद होता है। दालचीनी में एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो बच्चों के शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। दूध में दालचीनी मिलाने से उसमें कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भी जुड़ जाते हैं। बच्चों को दालचीनी दूध पिलाने से उन्हें स्वस्थ और मजबूत हड्डियां, मजबूत मस्तिष्क और बेहतर त्वचा मिलती है।

बादाम और अखरोट (Almond And Walnut) : बादाम और अखरोट दोनों एक प्रकार के ड्राई फ्रूट होते हैं जो बच्चों के सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। दूध भी बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण पोषण स्रोत होता है। इसलिए दूध में बादाम और अखरोट मिलाकर बनाई गई ड्रिंक बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। बादाम और अखरोट दोनों विटामिन ई, विटामिन बी6, फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक और अन्य पोषक तत्वों के स्रोत होते हैं। ये उन्हें ऊर्जा देते हैं, इनकी मांसपेशियों को बढ़ावा देते हैं और उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देते हैं।

ओट्स (Oats):ओट्स दूध में बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ओट्स ग्लूटेन फ्री होते हैं जो बच्चों के लिए अच्छे होते हैं जो व्हीट से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित होते हैं। ओट्स में फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती हैं। इसमें प्रोटीन भी होता है जो बच्चों के शारीर के लिए बहुत जरूरी होता है।आप ओट्स को दूध में गर्म करके, अलग-अलग फलों जैसे केला, सेब या अन्य फलों के साथ मिलाकर बच्चों को पेश कर सकते हैं। इससे उन्हें पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ता मिलता है जो उनके सेहत और विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Tags:    

Similar News