Weight Loss Tips: ऐसे करें वजन कम, इन 5 फैट बर्निंग कॉफी इन्फ्यूज्ड ड्रिंक्स का बेहतरीन है रिजल्ट, आप भी आजमाइये

Weight Loss Drink: कोल्ड ब्रूइंग कॉफी बनाने की एक विधि है जिसमें ग्राउंड कॉफी बीन्स को कमरे के तापमान के पानी में 20 घंटे से अधिक समय तक रखा जाता है। कोल्ड ब्रू वह कॉफ़ी कॉन्संट्रेट है जो आपको ब्रू करने के बाद मिलता है।

Update: 2023-03-29 19:02 GMT
Weight Loss Drink Image credit: social media )

Weight Loss Drink: इस गर्मी में आपको ठंडा रखने के लिए कुछ ताज़ा पेय खोज रहे हैं? स्वादिष्ट कोल्ड कॉफी की चुस्की लेकर गर्मी को मात देने और काम के बीच में चार्ज करने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है। लेकिन, वजन पर नजर रखने वालों के लिए कोल्ड कॉफी से बचना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपके कैलोरी सेवन को बहुत अधिक बढ़ा सकता है। तो क्यों न घर पर आनंददायक कॉफी की एक श्रृंखला बनाने के लिए विभिन्न सामग्रियों को आजमाने की कोशिश करें और उन्हें वजन घटाने के अनुकूल बनाएं? ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप घर पर कॉफी बना सकते हैं, जिनमें ब्लैक कॉफी पसंद करने वालों से लेकर दूध आधारित कोल्ड फ्रेप्स तक शामिल हैं।

शुरुआत करने के लिए यहां समथिंग्स ब्रूइंग की कुछ रेसिपी हैं जो आपको पसंद आएंगी:

​ठंडा काढ़ा (Cold brew):

कोल्ड ब्रूइंग कॉफी बनाने की एक विधि है जिसमें ग्राउंड कॉफी बीन्स को कमरे के तापमान के पानी में 20 घंटे से अधिक समय तक रखा जाता है। कोल्ड ब्रू वह कॉफ़ी कॉन्संट्रेट है जो आपको ब्रू करने के बाद मिलता है। इस ब्रूइंग विधि में सबसे अधिक समय लगता है - लगभग 20 घंटे देते हैं या लेते हैं। लेकिन यह घर पर कॉफी बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, यह करना बहुत आसान है, और इसके लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं है। बस इतना करना है कि कॉफी को 1:12 के अनुपात में रात भर पानी में भिगोकर रखा जाए, जहां 1 किलो कॉफी को 12 लीटर पानी के लिए बहुत मोटा पीस लिया जाता है। इसे आप 7-8 दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी कॉफी मीठी हो तो आप इसमें कुछ साइट्रिक फ्लेवर और मिठास भी मिला सकते हैं।

दालचीनी कॉफी (Cinnamon coffee​)

आपकी ब्लैक कॉफी का प्याला या एक सीधा एस्प्रेसो शॉट इसमें एक चुटकी दालचीनी मिलाने से फैट बर्निंग पोशन बन सकता है। चयापचय दर को बढ़ाकर, दालचीनी में कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट का संयोजन वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में सहायता कर सकता है।

आइस्ड अमेरिकनो (​Iced Americano​)

यह भी सबसे आसान और सरल कॉफी में से एक है जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं। बस एक गिलास लें और उसमें बर्फ और थोड़ा पानी भर दें। खत्म करने के लिए एस्प्रेसो के डबल शॉट के साथ इसे टॉप करें। आप इसमें लो फैट बादाम का दूध और स्वीटनर भी मिला सकते हैं।

नींबू कॉफी ​​(Lemon coffee​)

बस 12 नींबू का रस और 1 कप ताज़ी पीसे हुए कॉफ़ी में थोड़ी सी दालचीनी मिलाने से इस पेय का उत्पादन होगा, जो वसा जलने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करेगा। यह पेय चयापचय दर को बढ़ाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

दूध आधारित आइस्ड लट्टे (Milk-based Iced Latte)

आइस्ड लट्टे गर्म गर्मी के दिन ठंडा करने के लिए एकदम सही एस्प्रेसो पेय है, यह बर्फ-ठंडे कम वसा वाले दूध और समृद्ध, मजबूत एस्प्रेसो का एक स्वादिष्ट संयोजन है। आपको 45 मिली एस्प्रेसो, 150 मिली लो फैट दूध और 70 ग्राम बर्फ की आवश्यकता होगी। अपने गिलास को बर्फ से भरकर शुरू करें। इसके ऊपर ठंडा दूध डालें और एस्प्रेसो के अपने डबल शॉट के साथ इसे परत करें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और अपने पेय का आनंद लें। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो आपकी कॉफी मीठा पीना पसंद करते हैं तो आप इसमें स्टीविया मिला सकते हैं। आप अपने आइस्ड लट्टे में एक अच्छा मोड़ के लिए वेनिला, कारमेल, या हेज़लनट जैसे फ्लेवर भी मिला सकते हैं।

Tags:    

Similar News