Bloating Recipe: शरीर के सूजन को कम करने के लिए 4 फायदेमंद नाश्ता

Bloating Recipe: ब्लोटिंग एक बेहद ही गंभीर समस्या है। ब्लोटिंग के कारण आपको पूरे दिन परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।

Update: 2022-08-24 05:15 GMT
Bloating Breakfast Recipe (Image: Social Media)

Bloating Recipe: ब्लोटिंग एक बेहद ही गंभीर समस्या है। ब्लोटिंग के कारण आपको पूरे दिन परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। अगर आपको अक्सर अपच, गैस या सूजन की समस्या रहती हैं, तो आपको अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूर हैं। ब्लोटिंग में आप कुछ ऐसे फूड को शामिल कर सकते हैं जिससे आपको इससे राहत मिल सकता है। ऐसे में आपको यहां कुछ रेसिपी बताए गए हैं जो ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं: 

पपीता सलाद

पपीता की तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। पपीता में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो सूजन, कब्ज और गैस जैसे लक्षणों से राहत दिलाता है। ब्लोटिंग को कम करने के लिए आप पपीता सलाद का सहारा ले सकते हैं, दरअसल पपीता सलाद नाश्ते के लिए एक हेल्दी विकल्प है। इसके लिए आपको एक मध्यम हरा पपीता, गाजर, ककड़ी पुदीना पत्ते चाहिए। फिर ड्रेसिंग के लिए, आपको चावल का सिरका, सोया सॉस, मेपल सिरप, नमक, लहसुन की कलियां, प्याज और थोड़ी हरी मिर्च की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप सारी सामग्री को मिलाकर ड्रेसिंग तैयार कर लें। फिर अब पपीते का बाहरी छिलका हटा दें और पपीता को को पतला आकर में काट लें। गाजर और ककड़ी को भी पतले आकार में काट लें। अब एक बड़े बाउल में इन सभी को एक साथ मिला लें और टॉस कर लें। फिर ड्रेसिंग में डालें और फिर से टॉस करें। अब इसे परोसें और सर्व करें।

बाजरा चीला

बाजरा चीला एक पौष्टिक नाश्ता है और साथ में सूजन कम करने के लिए बेहतर विकल्प भी है। इसको बनाने के लिए आपको चाहिए बाजरे का आटा, नमक, हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, कटी हुई शिमला मिर्च, कद्दूकस की हुई गाजर, 2 टेबल स्पून तेल। अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप बाजरे के आटे को एक कटोरे में डालें, अब इसमें नमक डालें और फिर पानी में डाल दें। अब इसे एक चिकना पेस्ट होने तक मिलाएं। फिर इस पेस्ट में कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया और कद्दूकस की हुई गाजर डालें। अब एक नॉन-स्टिक पैन गरम करें और उसमें कुछ बूंद तेल डालें। एक कलछी की मदद से घोल को तवे पर फैला लें। अब फिर से थोडा़ सा तेल डालकर दोनों तरफ से सेक लें। लीजिए आसानी से बनने वाला यह बाजरे का चीला खाने के लिए तैयार है।

दलिया केला

दलिया केला एक बेहद ही स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए दलिया, दूध, केला, दालचीनी और शहद चाहिए। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक सॉस पैन में ओट्स, दूध और दालचीनी डालें। अब मध्यम आँच पर एक उबाल आने दें और एक उबाल आने तक कम कर दें। अब कुछ मिनटों के लिए या दलिया के गाढ़ा होने तक बार-बार हिलाएं। फिर इसमें मैश किया हुआ केला और शहद मिला लें और फिर से चलाएं। अब एक बाउल में परोसें और आनंद लें।

हल्दी वाले अंडे

हल्दी पाचन तंत्र से लेकर सूजन और कई बीमारियों में लाभदायक है। हल्दी वाले अंडे सेहत के लिए खासकर ब्लोटिंग कम करने के लिए फायदेमंद हैं। इसे बनाने के लिए अंडे, अपनी पसंद का तेल, हल्दी पाउडर और पालक चाहिए। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप अंडे और हल्दी को एक साथ फेंट लें। अब एक पैन गरम करें और उसमें तेल डालें। फिर पालक डालकर तेल में मिला लें। अब फेंटी हुई हल्दी और अंडे का मिश्रण डालें, इसे तब तक पकाएँ जब तक आपको सही कंसीटनेंसी ना मिल जाएं। फिर इसे गर्मा गर्म सर्व करें।

Tags:    

Similar News