Protein Ki Kami: इन 5 फूड्स से शाकाहारियों को मिलेगा भरपूर प्रोटीन, डाइट में करें शामिल

Protein Ki Kami Kaise Puri Karen: वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन की कमी पूरी करना एक टास्क की तरह होता है, लेकिन आप इन फूड्स को डाइट में शामिल कर भरपूर प्रोटीन पा सकते हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-05 04:45 GMT

Protein Rich Foods (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Protein Rich Foods For Vegetarians: प्रोटीन (Protein) एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी हर एक व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए जरुरत होती है। प्रोटीन ऊतकों के निर्माण, रखरखाव और मरम्मत के लिए आवश्यक है। इसीलिए स्पोर्ट्सपर्सन और जिम फ्रीक लोगों को प्रोटीन बेस्ड डाइट फॉलो करने की सलाह दी जाती है। प्रोटीन से भरपूर आहार खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। यह मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बूस्ट करता है और हड्डियों को मजबूती भी देता है। साथ ही प्रोटीन की सही मात्रा वजन कम करने में भी मदद करती है। वैसे तो ज्यादातर नॉन वेजिटेरियन फूड्स ही प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स कहे जाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत (Protein For Vegetarians) ही नहीं हैं। आज हम शाकाहारी लोगों को कुछ ऐसे फूड आइटम्स बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से वह शरीर में प्रोटीन की भरपाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं प्रोटीन रिच फूड्स (Protein Rich Food Items) के बारे में।

शाकाहारियों के लिए बेस्ट प्रोटीन रिच फूड्स (Best Protein Rich Foods For Vegetarians)

1- दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स (Milk And Dairy Products)

जब भी शाकाहारियों के लिए प्रोटीन रिच फूड्स की बात होती है तो दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स सबसे पहले नंबर पर आते हैं। दूध कैल्शियम के साथ ही प्रोटीन का भी एक अच्छा सोर्स है। ऐसे में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स भी प्रोटीन का बेस्ट सोर्स होते हैं, जो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होने देते हैं।

2- ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

शाकाहारी लोग अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को भी शामिल करके शरीर में प्रोटीन की पूर्ति कर सकते हैं। काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे सूखे मेवे प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं। इनका नियमित सेवन करने से फायदा मिलता है। आप चाहें तो एक गिलास दूध के साथ भी ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं।

3- दालें व बीन्स (Pulses And Beans)

लगभग हर भारतीय घरों में दाल तो खाई ही जाती है। आपको बता दें कि दाल में फाइबर, आयरन के साथ ही प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है। एक कटोरी दाल में लगभग 12 ग्राम तक प्रोटीन होता है। ऐसे में शाकाहारी लोगों को दालों का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा राजमा और छोले जैसे बीन्स में भी प्रोटीन पाया जाता है।

4- सोयाबीन (Soybean)

सोयाबीन भी प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स है। प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक 172 ग्राम उबले सोयाबीन में लगभग 31 ग्राम प्रोटीन होता है। वीगन डाइट वालों के लिए भी यह प्रोटीन का बेहतर ऑप्शन है।

5- ओट्स (Oats)

कई पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स एक हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है। इसमें प्रोटीन के साथ ही फाइबर, विटामिन-बी, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर और फोलेट पाए जाते हैं। ओट्स कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने, हार्ट को हेल्दी रखने और वजन कम करने में भी मददगार है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News