Walnut Benefits in Hindi: हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वेट लॉस तक सर्दियों में Walnut खाने के हैं गजब के फायदे

Walnut Benefits in Hindi: अगर आप ड्राई फ्रूट्स खाने के शौकीन हैं और अखरोट आपका पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स है तो यह आपकी सेहत के लिए बेस्ट है। दरअसल अखरोट में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Written By :  Anupma Raj
Update:2022-10-02 13:17 IST

Walnut Benefits (Image: Social Media)

Walnut Benefits: अगर आप ड्राई फ्रूट्स खाने के शौकीन हैं और अखरोट आपका पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स है तो यह आपकी सेहत के लिए बेस्ट है। दरअसल अखरोट में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके हार्ट से लेकर वेट लॉस (Weight Loss) तक में मदद करते हैं। बता दे अखरोट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि पाया जाता है। तो आइए जानते हैं अखरोट खाने के फायदे (Benefits of Walnut) के बारे में: 

हार्ट को रखे हेल्दी

अगर आप हार्ट के मरीज हैं या आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होगा। दरअसल अखरोट में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में बहुत मदद करता है। इसके अलावा अखरोट में मौजूद अल्‍फा लिनोलेनिक एसिड यानी कि एएलए खासतौर पर कार्डियो वेस्‍कुलर डिजीज से बचाने में बहुत मदद करता है। इसलिए आपको एक दिन में 1 आउंस यानी कि 7 अखरोट रोज के डाइट में शामिल करना चाहिए क्योंकी यह आपके हार्ट को डिजीज से बनाने में मदद कर सकता है।

स्ट्रेस से दूर

दरअसल एक शोध के अनुसार यह बात सामने आई है कि अगर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस होता है या आप टेंशन में रहते हैं तो अखरोट का सेवन करें। दरअसल अखरोट का सेवन करने से टेंशन दूर होती है और नींद भी अच्छी आती है। 

बालों का झड़ना कम

अगर आपके बहुत ज्यादा टूटते हैं तो आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए। दरअसल अखरोट में बायोटिन और विटामिन 32 होता है जिससे बाल झड़ने की समस्या कम हो जाती है। इसलिए बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन जरूर करें।

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल

बैड कोलेस्ट्रॉल का असर सेहत पर बहुत ज्यादा पड़ता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कैलेस्ट्रोल को कम करना चाहिए। बता दे कैलेस्ट्रोल कम करने में अखरोट बहुत मदद करता है। साथ ही अखरोट खाने से शरीर में गुड कैलेस्ट्रोल बढ़ता है। 

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए क्योंकि अखरोट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। दरअसल अगर आप हेल्दी और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अखरोट का सेवन रोज जरूर करें।


Tags:    

Similar News