Diet For Kids: दुबले-पतले बच्चों को ताकतवर बनाएंगी ये चीजें, डाइट में कर लें शामिल

Bacchon Ko Takatvar Kaise Banaye: अगर आप अपने बच्चों की डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लेते हैं तो इनसे न केवल उनका शरीर मजबूत बनेगा, बल्कि मानसिक विकास भी अच्छी तरह होगा।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-13 05:10 GMT

Diet For Kids (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Foods To Make Children Strong: हर मां-बाप इसी कोशिश में लगे रहते हैं कि उनके बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छे से हो। लेकिन कई बार बच्चों की खाना को लेकर आनाकानी की वजह से वह दुबले-पतले और कमजोर नजर आने लगते हैं, जो पेरेंट्स की चिंता बढ़ा देता है। अगर आप भी अपने बच्चे के दुबलेपन से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जरूरी चीजें बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको उनकी डाइट (Kids Diet) में जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

बच्चों की ग्रोथ में, फिर चाहे वह फिजिकल हो या मेंटल, डाइट सबसे अहम भूमिका निभाती है। अगर दैनिक आहार में पोषक तत्वों की कमी रह जाए तो इसका असर उनकी हेल्थ पर भी देखने को मिलता है। पढ़ाई में फोकस करने के लिए भी अच्छी डाइट होना बेहद जरूरी है। अगर आप अपने बच्चों की डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर लेते हैं तो इनसे न केवल उनका शरीर मजबूत बनेगा, बल्कि मानसिक विकास भी अच्छी तरह होगा। आइए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स।

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स (Superfoods For Kids Health)

1- केला और दूध

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों को शक्तिशाली बनाने और उनका वजन बढ़ाने में दूध और केला काफी फायदेमंद साबित होंगे। केले में विटामिन A, C, B6, पोटैशियम, सोडियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। वहीं, दूध में कैल्शियम, विटामिन डी होता है जो हड्डियों और दातों को मजबूत रखने के साथ ही पूरे शरीर को भी कई फायदे पहुंचाता है। कई बच्चों को दूध पीना अच्छा नहीं लगता, ऐसे में आप उन्हें बनाना शेक (Banana Shake) बनाकर भी दे सकते हैं।

2- डेयरी प्रोडक्ट

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

किसी भी उम्र के लोगों के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। बच्चों की अच्छी हेल्थ के लिए इन्हें उनकी डाइट में जरूर शामिल किया जाना चाहिए। दूध से बने उत्पादों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फैट पाया जाता है, जिसकी मदद से उनका वजन तेजी से बढ़ेगा। साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम बच्चों की हड्डियां मजबूत बनाता है।

3- ड्राई फ्रूट्स

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों को बचपन से ही ड्राई फ्रूट्स खाने की आदत डालनी चाहिए। यह प्रोटीन, फाइबर समेत कई पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश और अंजीर जैसे ड्राई फ्रूट्स उनकी डाइट में शामिल करने से उनके शरीर का अच्छी तरह विकास होगा और वह शारीरिक थकान व कमजोरी से भी दूर रहेंगे। 

4- ओट्स

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों के शरीर के विकास और वजन बढ़ाने के लिए ओट्स भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और थायमिन की मौजूदगी होती है, जो बच्चों के सम्रग विकास में मदद करते हैं। सुबह नाश्ते में ओट्स को शामिल करना सबसे अच्छा माना जाता है। आप कई तरह से इसे बच्चे की डाइट में शामिल कर सकते हैं।

5- दाल

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

दालें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं, ऐसे में इन्हें बच्चों की डाइट में अवश्य शामिल करें। इससे शारीरिक कमजोरी दूर होगी और बच्चा ताकतवर बनेगा। रोजाना बच्चे को दाल का पानी भी पिला सकते हैं।

6- अंडा

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अंडे का भी सेवन कर सकते हैं। अंडे में प्रोटीन, विटामिन के साथ ही स्वस्थ वसा होते हैं, जिसकी मदद से उनका वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News