Neck Pain: 9 घंटे बैठकर काम करते-करते बढ़ गया है नेक पेन तो करें ये 7 उपाय

Gardan Mein Dard Ke Upay: अगर आपको नेक पेन हो रहा है तो इसे हल्के में ना लें और इसे दूर करने के उपाय करें। आज हम कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं, जिससे दर्द में आराम मिलेगा।

Written By :  Shreya
Update: 2024-04-01 12:52 GMT

Neck Pain (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Neck Pain Remedies: ऑफिस में लगातार 9 घंटे से ज्यादा बैठकर काम (Long Working Hour) करने से आपको कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) में भी लंबे वक्त तक लगातार सीट पर बैठकर काम करने, बैठने के गलत तरीके से नेक पेन (Neck Pain), कमर में दर्द (Back Pain), गर्दन में खिंचाव होने लगता है। अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो ये प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं। साथ ही गलत बैठने के तरीके से आप खुद सर्वाइकल (Cervical) की बीमारी को भी न्योता देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन हेल्थ प्रॉब्लम्स (Health Problems) को आप हल्के में ना लें और इसे दूर करने के उपाय करें। आज हम आपको नेक पेन को दूर करने के कुछ उपायों (Remedies To Get Rid Of Neck Pain) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको दर्द में आराम दिलाने का काम करेंगे।

गर्दन के दर्द को दूर करने के उपाय (Gardan Mein Dard Ke Upay)

गर्दन में दर्द (Gardan Mein Dard) होना आजकल एक आम समस्या बन गया है। खराब मुद्रा, कंप्यूटर पर ज्यादा समय तक झुककर काम करने से गर्दन की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है। कुछ समय के बाद इन कारणों से नेक पेन (Neck Pain) की समस्या बढ़ जाती है। यह परमानेंट भी बन सकता है, अगर आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो। वैसे घर पर भी आप शुरुआती दर्द को आराम से काम कर सकते हैं। आइए जानें दर्द को कम करने के लिए कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में।

1- पोस्चर बदलने की जरुरत

आपके गलत पोस्चर का असर भी गर्दन पर पड़ता है और दर्द बढ़ जाता है। इससे निजात पाने के लिए जरूरी है कि सुनिश्चित करें कि खड़े होते और बैठते समय आपकी मुद्रा अच्छी हो। अपने डेस्क पर बैठते समय, अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें और अपनी पीठ को कुर्सी से सटाकर रखें। वहीं, आपका सिर तटस्थ स्थिति में होना चाहिए और कान सीधे आपके कंधों के ऊपर होने चाहिए। इसके अलावा फोन, टैबलेट और अन्य छोटी स्क्रीन का उपयोग करते समय, डिवाइस को नीचे देखने के लिए अपनी गर्दन झुकाने के बजाय अपना सिर ऊपर रखें और डिवाइस को सीधा पकड़ें।

2- बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें

ऐसी हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचने के लिए जरूरी है कि आप बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। अगर आप कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करते हैं, तो कुछ समय का ब्रेक लेकर टहलें, मूव करें और अपने गर्दन और कंधों को स्ट्रेच करें। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

3- बर्फ से सिंकाई

नस की दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए आप बर्फ से सिंकाई भी कर सकते हैं। सिंकाई करने से अकड़न और दर्द कम होगा। ये उपाय आपको काफी हद तक आराम दिलाएगा।

4- एक्सरसाइज

गर्दन के दर्द को कम करने के लिए जरूरी है कि कुछ समय आप अपने लिए निकालकर एक्सरसाइज करें। ऐसे कई सारे व्यायाम हैं जो गर्दन के दर्द में आराम दिलाते हैं। नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और दर्द में आराम मिलेगा।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

5- स्ट्रेचिंग

गर्दन के दर्द से राहत दिलाने में स्ट्रेचिंग भी बहुत काम आती है। ऑफिस में बैठे-बैठे भी आप स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से आपको गर्दन के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। इसके साथ ही जरूरी है कि बहुत देर तक एक ही पोजीशन में ना बैठें।

6- हैवी बैग न करें कैरी

अगर आपको लगातार नेक पेन की शिकायत हो रही है तो कंधे पर भारी बैग कैरी करने से बचें। क्योंकि ज्यादा वजन आपकी गर्दन पर दबाव डाल सकता है।

7- सही रखें सोने की पोजिशन

गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए ये भी जरूरी है कि आप सही पोजिशन में सोएं। आपका सिर और गर्दन आपके शरीर के साथ संरेखित होना चाहिए। अपनी गर्दन के नीचे एक छोटे तकिये का प्रयोग करें।

नोट- ये खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। न्यूजट्रैक इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनका पालन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News