Water Chestnut Benefits: बेहद फायदेमंद हैं सिंघाड़े का सेवन, जानें इसके जबरदस्त लाभ

Water Chestnut Benefits: सीजन में आने वाले फल और सब्जियां शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। ऐसी ही एक सब्जी है सिंघाड़ा जिसका सीजन अब शुरू हो चुका है।

Update:2022-10-24 10:44 IST

Water Chestnut Benefits (Image: Social Media)

Water Chestnut Benefits: सीजन में आने वाले फल और सब्जियां शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। ऐसी ही एक सब्जी है सिंघाड़ा जिसका सीजन अब शुरू हो चुका है। दरअसल सिंघाड़ा एक जलीय सब्जी है जो पानी के अंदर यानी तालाब, धान के खेतों, झीलों वगैरह में उगती है। यह स्वाद में भी जितनी अच्छी होती है उससे भी कहीं ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद होती है। तो आइए जानते हैं सिंघाड़े के जबरदस्त लाभ के बारे में:

एंटीऑक्सिडेंट्स से हैं भरपूर

दरअसल सिंघाड़ा खाने से शरीर को प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स मिलते हैं। दरअसल ये वो मॉलिक्यूल होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रैडिकल्स से बॉडी की रक्षा करते हैं। बता दे एल स्टडीज से यह जानकारी सामने आई है कि सिंघाड़े में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को फ्री रैडिकल्स से मुक्त करते हैं जो बहुत सी गंभीर बीमारियां पैदा कर सकते हैं।

बीपी और हृदय रोग में लाभदायक

दरअसल सिंघाड़े से हार्ट डिसीज में भी फायदा मिलता है क्योंकि सिंघाड़े के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और कोलेस्ट्रोल लेवल भी कम होता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। बता दे इसमें मौजूद पोटेशियम हमारे दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। 

वजन कम करने में मददगार

अगर आप वजन कम करने की प्लानिंग कर रहे तो अपनी डाइट में सिंघाड़े को जरूर शामिल करें। दरअसल सिंघाड़ा खाने से शरीर को प्रचुर मात्रा में फाइबर मिलता है और साथ ही काफी समय तक पेट भरा हुआ रहता है, जिससे वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है। बता दे सिंघाड़े में 74 प्रतिशत पानी होता है जिससे भूख भी शांत होती है और कैलोरी भी नहीं बढ़ती। 

पाचन तंत्र रहें मजबूत

सिंघाड़ा का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इससे शरीर को मैंगनीज का भरपूर लाभ मिलता है। बता दे यह पाचन तंत्र के लिए बढ़ि‍या है और साथ ही बुढ़ापे में होने वाली कई बीमारियों से भी बचाता है। पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए आपको सिंघाड़े का सेवन रोजाना करना चाहिए।

अस्थमा में मददगार

दरअसल अस्थमा के मरीजों के लिए भी सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है। बता दे सिंघाड़े का नियमित तौर पर सेवन करने से अस्थमा की समस्या कम होती है और सांस संबधी अन्य समस्याओं में भी आराम मिलता है।

कैसे करें सिंघाड़े का इस्तेमाल

दरअसल सिंघाड़े का स्वाद इतना अच्छा होता है कि इसे छीलकर कच्चा ही खाया जा सकता है। 

इसके अलावा सिंघाड़े को उबालकर ऊपर से कुछ मसाले डालकर जैसे नमक, चाट मसाला, नींबू और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं।

सिंघाड़े को आप चाहें तो फ्राई करके भी खा सकते हैं। इसके लिए आप सिंघाड़ा उबालकर उसे छील ले और हल्का सा तेल में हींग, जीरा, अदरक के साथ फ्राइ करें और धनिया, मिर्चा से गार्निशिंग करें।

आप चाहें तो सिंघाडे की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। 

इसके अलावा सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल कई रूपों में किया जा सकता है।


Tags:    

Similar News