Artificially Ripened Mangoes: नकली आम खाना बेहद खतरनाक, ऐसे करें इनकी पहचान

Kaise Pechane Nakali Aam: कहीं आप भी तो बाजार से केमिकलयुक्त आम घर नहीं ले आये हैं जानिए कैसे आप इनकी पहचान कर सकते हैं।

Update: 2024-06-20 10:30 GMT

Artificially Ripened Mangoes (Image Credit-Social Media)

Kaise Pechane Nakali Aam: आज के समय में हर चीज़ में मिलावट हो रही है ऐसे में क्या खाये और क्या न खाएं ये समझना बेहद मुश्किल हो जाता है। खाने-पीने की चीज़ों को अच्छा दिखने और उनकी क्वांटिटी को बढ़ाने के लिए कभी कभी तो काफी खतरनाक केमिकल का प्रयोग तक किया जाता है। जिससे कई तरह की गंभीर बीमारी का लोग शिकार हो सकते हैं। वहीँ गर्मियों में आम का सीज़न भी शुरू हो चुका है वहीँ कारोबारी आम को जल्द से जल्द पकाने के चक्कर में उनमे बेहद खतरनाक और जानलेवा केमिकल मिलकर पका रहे हैं। ऐसे में आप कैसे इनकी पहचान करें और ये कितना खतरनाक है आइये विस्तार से जानते हैं।

ऐसे करें केमिकलयुक्त आम की पहचान (How To Identify Mangoes Are Naturally Ripened)

हाल ही में तमिलनाडु में खाद्य सुरक्षा विभाग ने एक गोदाम से लगभग 7500 किलो नकली तरह से पकाये गए आम को ज़ब्त किया है। इन सभी आमों को बेहद खतरनाक और जानलेवा केमिकल के साथ पकाया जा रहा था। दरअसल ये लोग आम में कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल करके इसे जल्दी पका लेते थे और मार्केट में अच्छे मुनाफे में बेच देते थे। वहीँ आपको बता दें कि कैल्शियम कार्बाइड एक खतरनाक रासायनिक पदार्थ है जिसके इस्तेमाल पर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा बैन भी लगा हुआ है। वहीँ इस रसायन के अवशेष आम को पकने की प्रक्रिया के दौरान आसानी से इनमे प्रवेश कर सकते हैं और इसे खाने के बाद लोगों को कई तरह की गंभीर स्वास्थ सम्बन्धी समस्याएं हो सकतीं हैं।

आपको बता दें कि ​FSSAI ने बताया है कि," भारत में कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल फलों को जल्दी पकाने के लिए किया जाता है। वहीँ इस रसायन को 'चूना पत्थर' भी कहा जाता है जो एक रासायनिक यौगिक है। वहीँ इससे होने वाले खतरों में पेट में अल्सर, अनिद्रा, दिमाग की दिक्कतें, तंत्रिका तंत्र की खराबी और लीवर की समस्या तक शामिल है।" फिलहाल इस केमिकल का किसी भी फलों में खासकर आम में इस्तेमाल काफी ज़्यादा किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि ये गैर कानूनी है और FSSAI द्वारा भारत में इसपर बैन लगा हुआ है।

कैसे स्वास्थ को करता है प्रभावित

स्वास्थ को कैल्शियम कार्बाइड कई तरह से नुकसान पंहुचा सकता है। इसमें मौजूद कैल्शियम कार्बाइड और एसीटिलीन गैस दोनों ही बेहद खतरनाक और नुकसानदायक होतीं हैं। इनके संपर्क में आने से सांस लेने में दिक्कत, सिर दर्द, सीने में दर्द, चक्कर आना, उल्टी जैसी समस्याएं होतीं हैं। वहीँ इस केमिकल द्वारा पकाये गए आम कम स्वादिष्ट और कम पौष्टिक होते हैं। आम कई बार स्वादहीन भी होते हैं। वहीँ इनमे मौजूद हानिकारक केमिकल आपके स्वास्थ के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

ऐसे करें केमिकलयुक्त आम की पहचान

  • कैल्शियम कार्बाइड द्वारा पकाये गए आम का रंग आसमान होता है। इसके कुछ हिस्से हरे, कुछ पीले, और कुछ लाल रंग के होंगें।
  • इस तरह के आम में आपको असामान्य सी चमक नज़र आएगी,वहीँ प्राकृतिक रूप से पके आमों में आपको चमक नहीं दिखेगी।
  • इस तरह पकाये गए आमों में आपको ज़्यादा झुर्रियां नज़र आएंगीं खासकर डंठल के पासये झुर्रियां अधिक होंगीं।
  • केमिकल युक्त आमों में आपको तेज़ और ख़राब सी एक गंध आएगी, जिसकी वजह है एसीटिलीन गैस।
  • कैल्शियम कार्बाइड से पके आमों का स्वाद कहीं कच्चा तो कहीं अधपका लग सकता है, भले ही ये बाहर से पके हुए लगे।
Tags:    

Similar News