Ashwagandha Plant: अश्वगंधा का पौधा है बड़े काम का, जानिए कैसे दूर करता है स्ट्रेस

Ashwagandha Plant: आपको बता दें कि अश्वगंधा के पौधे का अर्क तनाव और चिंता को भी कम कर सकता है। आइये जानते हैं कैसे?

Update: 2023-11-19 01:30 GMT

Ashwagandha Plant (Image Credit-Social Media)

Ashwagandha Plant: अश्वगंधा एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग दशकों से औषधि के रूप में किया जाता रहा है। पश्चिमी चिकित्सा बाजार में भारतीय जड़ी-बूटियों का बढ़ता प्रभुत्व विभिन्न स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यों से निजाद दिलाने में मदद कर रहा है। अश्वगंधा को एक एडाप्टोजेन भी माना जाता है - यह एक शब्द है जिसका उपयोग जड़ी-बूटियों के एक समूह का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो शरीर की रक्षा करते हैं। क्या आप जानते हैं कि अश्वगंधा का अर्क तनाव और चिंता को भी कम करने में मदद कर सकता है? आइये जानते हैं ये कैसे काम करता है और कैसे ये स्ट्रेस की समस्या को जल्द दूर कर सकता है।

कैसे अश्वगंधा का पौधा दूर भागता है स्ट्रेस

पूरे विश्व में जड़ी-बूटी की लोकप्रियता इन दिनों काफी बढ़ रही है। एक शोध के बाद ये पता चला है कि अश्वगंधा विथेनोलाइड्स नामक पदार्थों से भरपूर होता है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें तनाव कम करने वाले गुण होते हैं।

अश्वगंधा तनाव के समय मानसिक और शारीरिक स्थिति का समर्थन करता है और कहा जाता है कि तनाव में कमी के परिणामस्वरूप, अश्वगंधा थकान और अन्य तनाव-संबंधी स्थितियों को कम करने में मदद कर सकता है।

इस बात के प्रमाण हैं कि जब उच्च तनाव, खराब नींद और थकान जैसी स्थितियों से निपटने की बात आती है तो ये चमत्कारी जड़ी-बूटी बेहद प्रभावी होती है। तनाव से राहत के अलावा, कुछ विशेषज्ञ टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने के लिए अश्वगंधा लेने का भी सुझाव देते हैं। इसके अलावा ये कामेच्छा और ताकत को प्रभावित कर सकता है, जिससे जिम में मांसपेशियां बनाने की चाहत रखने वालों के लिए बेहद जरूरी हो जाता है।

शोध से पता चलता है कि विभिन्न स्थितियों के लिए व्यक्ति को प्रति दिन 250-1,250 मिलीग्राम का सेवन करना चाहिए। अश्वगंधा की खुराक पर बेहतर सलाह के लिए, किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना उचित है।

जब खुराक और समय की बात आती है, तो अश्वगंधा जड़ी बूटी का सेवन करने वालों के लिए काफी लचीला हो सकता है। इसका सेवन दिन भर में एक खुराक या कई खुराक में किया जा सकता है। इसे भोजन के दौरान या खाली पेट भी लिया जा सकता है।

Tags:    

Similar News