Baal Badhane Ke Upay: बालों को तेजी से बढ़ाने के उपाय, इन तरीकों से 1 महीने में बढ़ेंगे बाल

Baal Badhane Ke Upay: अगर बालों का अच्छी तरह से ख्याल न रखा जाए तो फिर हेयर फॉल, ड्रायनेस, रूस जैसे कई हेयर प्रॉब्लम्स का सामना आपको करना पड़ सकता है। ऐसा होने पर लंबे बालों का सपना भी अधूरा ही रह जाता है।

Written By :  Shreya
Update: 2021-09-29 10:24 GMT

बाल बढ़ाने के उपाय (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Baal Badhane Ke Upay: रोज के बिजी शेड्यूल की वजह से बालों का ध्यान रखना काफी मुश्किल हो जाता है। इस बात से हाउस वाइफ हो या फिर ऑफिस में काम करने वाली महिला या फिर स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे ही क्यों ना हो सब रिलेट करेंगे। जाहिर सी बात है कि अगर बालों का अच्छी तरह से ख्याल न रखा जाए तो फिर हेयर फॉल, ड्रायनेस, रूस जैसे कई हेयर प्रॉब्लम्स का सामना आपको करना पड़ सकता है। ऐसा होने पर फिर लंबे बालों का सपना तो भूल ही जाओ।

मतलब... अब कितने ही लोगों का मन होता है कि उनके बाल लंबे हों और दिखने में खूबसूरत भी लगे, लेकिन बालों की देखभाल न करने की वजह से हेयर ग्रोथ कैसे हो सकती है। जैसे पेड़े पौधे को बढ़ने के लिए समय समय पर पानी और खाद चाहिए होता है, वैसे ही बालों को बढ़ने के लिए भी पोषण और केयर की जरूरत होती है। ऐसे में हम आपको बालों का बढ़ाने का आसान तरीका (Baal Badhane Ka Aasan Tarika) बताने जा रहे हैं। बाल बढ़ाने के ये घरेलू उपाय (Baal Badhane Ke Gharelu Upay) आपके बाल तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।  

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बाल ना बढ़ने के कारण (Bal Na Badhne Ke Karan) 

इससे पहले कि हम ये जानें कि किन तरीकों से बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है, उससे पहले इसे जानना बेहद जरूरी है कि आखिर बाल लंबे क्यों नहीं हो रहे हैं। 

  1. बढ़ती उम्र बाल न बढ़ने की वजह हो सकती है। 
  2. पौष्टिक तत्वों की कमी की वजह से भी बाल नहीं बढ़ते हैं। 
  3. हार्मोनल चेंजेस या संतुलन में गड़बड़ी के चलते हेयर ग्रोथ नहीं होता है। 
  4. Genes भी बाल न बढ़ने की वजह हो सकते हैं।
  5. किसी तरह की बीमारी बाल बढ़ने में रुकावट पैदा कर सकती है। 
  6. टेंशन या तनाव भी हेयर ग्रोथ न होने की एक वजह है। 
  7. प्रदूषण के चलते भी बाल को नुकसान पहुंचता है। 
  8. ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स यूज करने और हेयर ट्रीटमेंट के चलते भी बाल की ग्रोथ रुक जाती है।
(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बाल बढ़ाने का तरीका घरेलू (Baal Badhane Ke Upay) 

अब हम बात करते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जो आपके बालों को लंबा और घना बनाने में आपकी मदद करेंगे। 

प्याज का रस 

प्याज का रस बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें डायट्री सल्फर होता है, जो आपके बालों को झड़ने से रोकता है और आपके बालों को जरूरी पोषण देकर उनकी लंबाई बढ़ाता है। ये घरेलू उपाय सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। 

अंडे का करें इस्तेमाल

अंडा भी बालों के लिए एक वरदान माना जाता है। अंडे से न केवल आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी बल्कि इससे बालों की मजबूती बढ़ेगी और बाल घने व सुंदर भी बनेंगे। अंडों का इस्तेमाल करने के लिए आपको बस दो अंडों को फेंट लेना है और फिर इसे अपने बालों की जड़ों और बाल पर अप्लाई कर लीजिए। बस इतनी सी मेहनत करनी है आपको।

नीम 

आयुर्वेद में नीम का काफी ज्यादा महत्व है। नीम में कई सारे औषधीय गुण होते हैं, जो आपके बालों को फायदा पहुंचाते हैं। बस एक मुट्ठी नीम की पत्तियां लीजिए और उसे पानी में उबाल लीजिए। अब इस पानी को छान लें और ठंडा होने पर इसी पानी से अपने बालों को धोएं। आपको तेजी से अपने बालों में ग्रोथ होती नजर आएगी।  

एलोवेरा जेल

बालों को बढ़ाने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्कैल्प की सफाई और बालों को मॉइश्चराइज और कंडीशनिंग करता है। अगर आपका स्कैल्प साफ रहता है तो कई सारी बालों की समस्या तो ऐसे ही दूर हो जाएंगे। 

बायोटिन

बायोटिन बालों को स्वस्थ रखने में काफी ज्यादा मदद करते हैं। इसलिए ये भी आपके हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ा सा जैतून या फिर नारियल का तेल लेना है और उसमें दो से तीन बायोटिन की गोलियां पीसकर डालनी है। इस मिक्स्चर को आप रात में बालों में लगाकर सुबह अच्छी तरह से धो लें। 

नीबूं 

नींबू के कई सारे फायदे आपने सुने होंगे और यह आपके बालों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। नींबू का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं। 

  • पहला तो नींबू के रस में नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते हैं।
  • दूसरा नींबू के रस में आंवले का पाउडर मिलाकर बालों की जड़ों पर अप्लाई कर सकते हैं। 
  • तीसरा इस तरीके से कि थोड़ा सा शहद और उससे डबल मात्रा में नींबू का रस मिलाकर बालों की जडों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धुल लें। 
लंबे बाल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बाल बढ़ाने की विधि (Baal Badhane Ki Vidhi) 

बालों को बढ़ाने के घरेलू उपाय वैसे तो कई सारे हैं। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हर भारतीय किचन में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इससे आपके बजट पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और आप अपने बालों का भी ख्याल रख लेंगे। तो चलिए जानते हैं किचन की उन सामग्रियों के बारे में जो आपके बालों की लंबाई बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

  1. मेथी के दाने आपके लिए बेस्ट सॉल्यूशन हो सकते हैं। रात भर मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट तैयार करके लगाएं और फिर सुखने के बाद धो लें। इससे बालों को चमक भी मिलेगी। 
  2. आलू भी हर रसोईघर में आसानी से मिल जाता है। आलू में चूंकि विटामिन ए, बी और सी होते हैं, जो कि बालों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। आप आलू के रस को बालों में लगाएं और सूखने के बाद धो लें। 
  3. मेहंदी बालों को पोषण देने का काम करती हैं। इसके लिए आप मेहंदी में चाय की पत्ती का पानी और अंडा मिलाकर काली कढ़ाई में रख दें और फिर सुबह सिर पर लगाएं।ऐसा आप हफ्ते में एक दिन कर सकते हैं। 
  4. नारियल का दूध भी बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे आपके बालों को पोषण मिलता है। आप नारियल के दूध से बालों की मालिश कर सकते हैं, इससे बाल जल्दी से ग्रो करेंगे। ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं। 
  5. शिकाकाई भी बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल कई पीढ़ियों से चला आ रहा है। इसके लिए जरूरी है कि आप शिकाकाई भिगोकर रख लें और फिर बालों पर अप्लाई करें। इससे बाल बढ़ेंगे और साथ ही घने भी होंगे। 
बालों के लिए तेल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बाल बढ़ाने का तेल (Baal Badhane Wala Tel)

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों को मजबूत बनाता है, जिससे बाल झड़ना बंद होते हैं और इससे हेयर ग्रोथ भी जल्दी होती है। इसलिए आपको बाल लंबे करने के लिए नारियल तेल से मसाज जरूर करनी चाहिए। 

बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई होता है, जो बालों की गुणवत्ता सुधारता है और बालों के विकास यानी ग्रोथ में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद विटामिन डी बालों को झड़ने से रोकता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे मसाज करने से बाल लंबे, घने व चमकदार बनते हैं। यह आपके बालों का अच्छी तरह से ख्याल रखता है। 

अरण्डी का तेल

अरण्डी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और रिसिनॉलिक एसिड होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहद अच्छे सोर्स हैं। यह स्कैल्प में ब्लड के फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे बालों का विकास अच्छी तरह से होता है।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल बालों को गहराई से पोषण देता है और इन्हें डैमेज से बचाता है। आप हफ्ते में दो बार इस तेल से अपने बालों की मसाज कर सकते हैं।

Note- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। कृपया इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News