Balo Ke Liye Kya Khana Chahiye: बालों को लंबा, घना, मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर

Balo Ke Liye Kya Khana Chahiye: जिस तरह शरीर को स्वस्थ और फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार चाहिए होता है... वैसे ही बालों को भी स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है। ऐसे में हम आपको आज ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल मजबूत, घने और लंबे होंगे।

Written By :  Shreya
Newstrack :  Network
Update: 2021-09-27 09:56 GMT

बालों के लिए खाना (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Balo Ke Liye Kya Khana Chahiye: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल ने बालों की सेहत (Balo Ki Sehat) पर भी बुरी तरह असर डाला है। स्वस्थ, घने और लंबे बालों की चाहत में लोग आए दिन अपने हेयर प्रोडक्ट्स (Hair Products) चेंज करते रहते हैं या फिर अलग अलग तरह के हेयर ट्रीटमेंट (Hair Treatment) कराते रहते हैं। लेकिन ऐसा करने से भी आपके बाल खराब हो सकते हैं। तो फिर ऐसा क्या किया जाए, जिससे बाल हेल्दी रहें और उसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत न पड़े। अगर आप भी ऐसे ही सवाल का जवाब तलाश रहे हैं तो हम आपको इसका जवाब देने के लिए हाजिर हैं।

अब जैसे कि शरीर को स्वस्थ और फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार चाहिए होता है... वैसे ही बालों की सेहत का राज भी पौष्टिक आहार ही है। जी हां, हेल्दी और स्वस्थ बालों का आपके खान पान से सीधा संबंध है। आजकल लोग जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन इसका खराब रिजल्ट न केवल आपके शरीर पर पड़ता है बल्कि बालों पर भी बराबर इसका असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने डेली रूटीन में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल शुरू कर दें, जिससे आपको दोगुना फायदा हो। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बाल मजबूत, घने और लंबे होंगे। 

बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं (Balo Ko Swasth Rakhne Ke Liye Kya Khaye)

बालों के लिए हेल्दी फूड (Balo Ke Liye Healthy Food) की अगर बात की जाए तो इसमें कई तरह की फल, सब्जियां शामिल हैं, जिन्हें खाने से आपके बालों को प्रॉपर विटामिन्स और न्यूट्रीशन्स मिल सकते हैं। तो सबसे पहले जानते हैं कि बालों के लिए कौन सी सब्जी खानी( Balo Ke Liye Konsa Sabji Khana Chahiye) चाहिए। 

सब्जियां (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बालों के लिए सब्जियां (Balo Ke Liye Veggies)

पालक (Palak Ke Fayde Balo Ke Liye)

बालों को स्वस्थ व घने बनाने के लिए अगर सब्जियों की बात हो उसमें पालक को शामिल न किया जाए ऐसा तो हो ही नहीं सकता। पालक में भरपूर मात्रा में मौजूद आयरन और विटामिन ए आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप पालक का इस्तेमाल सब्जी या फिर जूस के तौर पर भी कर सकते हैं। कुछ ही समय में आपको इसका बेस्ट रिजल्ट भी देखने को मिलेगा। पालक से आपके शरीर में खून की भी कमी पूरी होगी।

गाजर (Gajar Ke Fayde Balo Ke Liye)

बालों की बेहतर देखभाल करने के लिए आपको गाजर का इस्तेमाल करना फौरन शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि इसमें विटामिन ई मौजूद होता है, जो कि आपके बालों का झड़ना रोककर नए बालों के उगने में मदद करता है। साथ ही बालों को मजबूत और घना भी बनाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी मौजूद होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है, जिससे आपके बाल काले बने रहते हैं।

सोयाबीन (Balo Ke Liye Soybean)

क्या आपको पता है कि सोयाबीन बालों के लिए कितना अच्छा होता है? सोयाबीन के फायदे (Soybean Ke Fayde) एक नहीं बल्कि कई सारे होते हैं। ऐसे में अगर आप लंबे और हेल्दी बालों का सपना देख रहे हैं तो अपने डेली डाइट में सोयाबीन को जरूर शामिल करें। यह बालों का टूटना रोककर उन्हें मजबूत बनाने का काम करता है। इसके सेवन से बाल घने और खूबसूरत भी होते हैं।

स्वीट पैपर्स (Balo Ke Liye Sweet Peppers)

विटामिन सी को बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी विटामिन माना जाता है। विटामिन सी की अगर शरीर में कमी है तो इससे बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में स्वीट पैपर्स शरीर में विटामिन सी की पूर्ति में बहुत ज्यादा मदद करेगा। इससे बालों के स्ट्रैंड को मजबूती मिलेगी। इसके साथ ही स्वीट पैपर्स एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो बालों के स्ट्रैंड्स की रक्षा करता है। विटामिन सी के अलावा इसमें विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में होता है, जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार होता है। ऐसे में इसके सेवन से आपके बालों को कई तरह से फायदा मिलेगा।

शकरकंद (Sweet Potato For Hair Growth)

शायद ही ऐसा कोई हो जिसे शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो न पसंद हो। अगर आपको भी शकरकंद पसंद है तो आपकी बल्ले बल्ले होने वाली है, क्योंकि यह आपके बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। ऐसे में आप अपने आहार में शकरकंद को शामिल कर सकते हैं। यह बालों को मज़बूती देता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। आप इसे बेक या फिर रोस्ट करके भी खा सकते हैं। 

फ्रूट्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बालों के लिए फल (Balo Ke Liye Fruit)

एवोकैडो (Balo Ke Liye Avocado Ke Fayde)

बालों के लिए एवोकैडो काफी अच्छा माना जाता है। इसमें फैटी एसिड मौजूद होता है, जो बालों के लिए बेहद जरूरी है, इसकी कमी से बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है। ऐसे में अपने दैनिक आहार में आप एवोकैडो को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी और विटामिन ई भी मौजूद होते हैं, जो बालों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होते हैं। यह बालों को स्वस्थ और घने बनाने का काम करते हैं।

खट्टे फल (Citrus Fruits For Hair)

खट्टे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो बालों को टूटने से बचाते हैं । नए बालों को उगने में मदद करते हैं। यही नहीं , अगर आपको दोमुंहे बालों की शिकायत है तो भी खट्टे फल के सेवन से यह समस्या दूर हो जाती है। आप संतरा, अमरूद जैसे सिट्रस फ्रूट्स को अपने डेली मिल में शामिल कर सकते हैं। या फिर जामुन और नींबू भी बालों के लिए बेहद अच्छे माने गए हैं।

बैरीज (Balo Ke Liye Berries Ke Fayde)

अब जब बालों को स्वस्थ रखने वाले फलों की बात हो ही रही है तो फिर हम बैरीज को क्यों नजरअंदाज करें... है ना? अरे भई बैरीज के वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन स्वस्थ बालों की चाहत पूरा करने के लिए भी बैरीज अहम योगदान दे सकते हैं।ये एंटीऑक्सीडेंट होते है। इनमें विटामिन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे ये बालों को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। इसके सेवन से बालों को मजबूती भी मिलती है।

केला (Hair Ke Liye Banana ke Fayde)

इस लिस्ट में केला भी शामिल होता है। केले में फाइबर, थाइमिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी मौजूद होते हैं, जिससे बालों को मज़बूती मिलती है। तो आप केला भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

खरबूजा (Muskmelon For Hair)

जैसा कि हमने आपको बताया कि विटामिन सी बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है। इसकी कमी की वजह से हेयरफॉल की समस्या हो सकती है, ऐसा न हो इसके लिए आप खरबूजे का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि मस्कमेलन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। यह बालों के साथ साथ आंखों के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है। 

पौष्टिक आहार (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

स्वस्थ बालों के लिए आहार (Swasth Balo Ke Liye Aahar In Hindi)

अंडा (Baal Badhane Ke Liye Khaye Eggs)

यह आपने ज़रूर सुना होगा-संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे... अगर आप अंडा खाते हैं तो इससे आपके बालों को कई सारे फायदे पहुंचते हैं। अंडे का सेवन करने से बालों को मजबूत मिलती है , तो वहीं बालों पर इसे लगाने से बाल शाइनी बनते हैं। इसमें प्रोटीन भरपूर होता है, जो कि बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही अंडा बायोटिन केराटिन नामक एक प्रोटीन उत्पादित करता है, जो बालों को बढ़ाने में जरूरी होता है। 

ड्राय फ्रूट्स (Balo Ke Liye Dry Fruits)

बड़े बुजुर्ग की सलाह कभी व्यर्थ नहीं जाती। आपने अक्सर अपने बड़ों को कहते सुना होगा कि बालों के लिए ड्राय फ्रूट्स बहुत अच्छा होता है। जी हां, अगर आप नट्स का सेवन करते हैं तो ये आपके बालों की लंबाई बढ़ाकर उन्हें मजबूत बनाते हैं। सूखे मेवे और नट्स (खजूर, किशमिश, काजू व बादाम) बालों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में आप ड्राय फ्रूट्स का भी रोजाना सेवन कर बालों की देखभाल कर सकते हैं।

मांसाहारी खाना (Non Veg Food For Healthy Hair)

अगर आप मांसाहारी भोजन का सेवन करते हैं तो आप चिकन, मछली, अंडा खाकर बालों की देखभाल कर सकते हैं। इसे खाने से आपको प्रोटीन मिलेगा, जो कि बालों के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

ओट्स (Oats Ke Fayde Balo Ke Liye)

बालों की अच्छी देखभाल करने के लिए आप ओट्स का सेवन भी कर सकते हैं। इसमें फाइबर, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी ऐसिड पाया जाता है, जो बालों के विकास के लिए काफी जरूरी है। आप नाश्ते में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। ऐसे में इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News