Balo Me Jua Kaise Nikale: बालों में जूं को कहें टाटा बाय-बाय, इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात

जूं की समस्या काफी ज्यादा आम है, लेकिन अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो यह आपके बालों में घर कर सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिससे आप जूं से निजात पा सकते हैं।

Written By :  Shreya
Update: 2021-09-25 10:06 GMT

बालों में जूं (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Balo Me Jua Kaise Nikale: लंबे, घने बाल तो सबकी पसंद होती है, लेकिन अगर बालों में जू पड़ जाए तो फिर न केवल इनसे आपके बालों की सेहत पर असर पड़ता है। बल्कि आपकी पर्सनैलिटी भी लोगों के बीच खराब बन जाती है। क्योंकि जरा सोचिए अगर आप दूसरों के सामने लगातार अपने बालों को खुजलाते रहेंगे तो फिर आपको कितनी शर्मनाक स्थिति का सामना कर पड़ सकता है। साथ ही बालों में जू (Balo Me Ju) होने से लोग आपसे दूरी भी बना सकते हैं। क्योंकि यह किसी दूसरे व्यक्ति के सिर से भी बालों में पनप सकते हैं। इनसे छुटकारा पाना काफी ज्यादा कठिन होता है।

हालांकि अगर आप बालों में जूं के लिए उपाय (Balo Me Ju Ke Liye Upay) करना शुरू कर दें तो फिर आप धीरे धीरे इन्हें कम कर सकते हैं । धीरे धीरे ये आपके बालों से हमेशा के लिए बाहर कर सकते हैं। आज हम आपको बालों में जूं के लिए घरेलू नुस्खे (Balo Me Ju Ke Liye Gharelu Nuskhe Hindi) बताने जा रहे हैं, जिनसे आपके बालों से जूं की छुट्टी हो जाएगी। 

जूं (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जूं क्या होता है (Ju Kya Hota Hai)?

बालों में जुएं होना (Balo Mein Juye Hona) आम बात है। लेकिन समय रहते ही इनके लिए उपचार शुरू कर देना चाहिए, नहीं तो अगर इन्होंने अंडा देना शुरू कर दिया तो आपके बालों में जूं का भंडार हो जाएगा। जूं छोटे और बिना पंखों वाले परजीवी कीट होते हैं, जो बालों में रहते हैं। वैसे तो ये आमतौर पर नुकसानदेह नहीं होते और न ही किसी बीमारी की वजह बनते हैं।लेकिन अगर लंबे समय तक इस परेशानी पर ध्यान नहीं दिया जाए तो फिर इनसे निपटने में काफी ज्यादा परेशानी हो सकती है। रही बात की जूं क्या खाता है (Ju Kya Khata Hai) तो ये खून चूसने में माहिर होते हैं।

जूं होने के कारण (Ju Hone Ke Karan)

किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आने से जिसके सिर में पहले से ही जूं है। या फिर जूं से पीड़ित जानवरों के संपर्क से भी यह समस्या हो सकती है।

जुओं से पीड़ित व्यक्ति के कपड़े, जैसे कि टोपी, स्कार्फ, हेयरबैंड, यूनिफॉर्म, कोट या तौलिए का इस्तेमाल करने से। साथ ही उस व्यक्ति की कंघी या कॉम्ब का यूज करने से भी आपके सिर में जूं की समस्या हो सकती है।

एक ही तकिया, बिस्तर का इस्तेमाल करने से भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में जूं जा सकते है।

व्यक्तिगत सफाई की कमी, गंदे बालों, डैंडर्फ की वजह से भी बालों में जुएं बने रह सकते हैं।

जूं की समस्या उन लोगों को भी हो जाती है, जिनकी त्वचा रूसी या तौलीय होती है। इसलिए बालों की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। 

बालों में खुजली (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

जूं के लक्षण (Ju Ke Lakshan)

वैसे तो जूं होने के कई सारे लक्षण होते हैं । अगर इन पर समय रहते ही ध्यान दे दिया जाए तो जल्द ही इस समस्या पर काबू भी पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं जूं के लक्षण-

सिर में खुजली होना

स्कैल्प में खुजली होना, जूं होने का आम लक्षण होता है। हालांकि हर बार सिर में खुजली होना जूं की समस्या ही हो यह जरूरी नहीं। शुरुआत में तो कुछ दिनों तक आपके खुजली नहीं होगी। लेकिन कुछ समय बाद जब लीख (अंडे) जुएं बनने लगेंगी तो सिर में तेज खुजली भी हो सकती है।

जुओं के चलने से होती है परेशानी

जब लीख फूटकर जूं बनती है और बालों या सिर पर चलने लगती है तो इनके रेंगने से काफी परेशानी होती है। आप इनका रेंगना अच्छी तरह से महसूस कर सकते हैं। 

सिर में जूं (प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बालों में जूं का इलाज (Balo Me Ju Ka Ilaj)

अगर आपके बालों में जूं की समस्या होने लगे तो तुरंत उसके लिए घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Lice) को अपनाना ही बेहतर होगा, ताकि ये ज्यादा न फैले और आपके बालों से जल्दी से जुएं निकल भी जाएं। तो चलिए जानते हैं घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) के बारे में जिनसे आप जूं से कम समय में निजात पा सकते हैं।

सिरका

जूं के इलाज के लिए सिरका आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। क्योंकि सिरके में एसिटिक एसिड होता है, इसलिए जूं आसानी से खत्म हो जाते हैं। यही नहीं ये जुएं के अंडों को भी अच्छे से डिजॉल्व कर देता है। बालों में डिस्टिल्ड विनेगर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें । फिर सादे पानी से बालों को धुल लें। आप सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आप नारियल के तेल में भी सेब का सिरका (Coconut Oil and Apple Cider Vinegar) मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। कुछ घंटों के बाद बालों को धुल लें और कंघी कर लें। बता दें कि जूं निकालने के लिए एक अलग तरह की कंघी होती है, आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम

नीम किसी भी तरह के इंफेक्शन को खत्म करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। ऐसे में नीम का पानी आपको जूं से निजात पाने में मदद करेगा। इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें। फिर पानी ठंडा हो जाने पर उससे बालों को धुल लें। आप हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा कर सकते हैं । इससे जल्द जुओं से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा आप नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं। फिर सूख जाने पर इसे धो दें, इससे जुएं मर जाती हैं।

प्याज

बालों में प्याज का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। यह न आपके बालों का झड़ना बंद कर उनकी सेहत का ख्याल रखता है, बल्कि यह जूं से भी छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। क्योंकि इसमें सल्फर काफी अधिक मात्रा में होता है, इसलिए प्याज का रस जुएं से पूरी तरह निजात दिला सकता है।

नींबू का रस

जूं सिर में होने से काफी ज्यादा परेशानी होती है। लेकिन इस समस्या से निजात दिलाने में नींबू का रस बहुत उपयोगी माना जाता है। अम्लीय गुण होने की वजह से नींबू जुएं को खत्म करने के लिए बेस्ट माना जाता है। यह आपको बालों से रूसी को भी हटाता है, जो कि जूं होने की एक अहम वजह होती है। खास बात यह भी है कि नींबू आपके बालों को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

इसके अलावा आप नींबू और अदरक को एक साथ भी यूज कर सकते हैं। आप दो चम्मच नींब के रस में एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिक्स कर लें। फिर इसे अपने सिर में लगा लें। 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में आप दो बार ऐसा कर सकते हैं, इससे जल्दी जूं खत्म हो सकती है।

अजवाइन

अजवाइन के कई सारे औषधीय गुण है। लेकिन क्या आपको पता है कि जूं को निकालने में भी अजवाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, यह जूं से छुटकारा दिलाने में आपकी काफी ज्यादा मदद करने वाला है। इसके अलावा बस आपको इतना करना है कि 10 ग्राम अजवाइन लीजिए और उसे बारीक पीस लें। इसमें आधा नींबू निचोड़ दें और लगभग 5 ग्राम फिटकरी पाउडर भी एड कर दें और छाछ मिला दें। इसे अब अपने बालों में हल्के हाथ से मलें, इससे आपको रूसी और जुएं की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। 

बालों में तेल (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

जूं निकालने का तेल (Ju Nikalne Ka Tel)

बालों के गंदे रहने की वजह से भी सिर में जूं हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों का अच्छे से ख्याल रखें। लेकिन अगर किसी वजह से आपके बालों में जूं हो जाती है तो फिर आप तेल की मदद से भी इसे दूर कर सकते हैं। जी हां, जुओं से छुटकारा दिलाने में तेल भी काफी ज्यादा मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ तेल के बारे में-

नारियल का तेल और कपूर

बालों के लिए नारियल का तेल कई तरह से फायदेमंद होता है। लेकिन अगर जूं से छुटकारा पाना है तो आप इसमें कपूर मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल और कपूर एक साथ मिलाकर लगाने से जुएं मर जाते हैं। ध्यान रहे कि इस मिक्स तेल को बालों की जड़ों में जरूर लगाएं।

ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल भी जूं मारने के लिए मददगार है। क्योंकि ऑलिव ऑयल के सेवन से जुओं का दम घुटता है। इससे वे मर जाते हैं। साथ ही दोबारा बालों में जूं की समस्या भी नहीं होती है। आप चाहें तो सौंफ भी जैतून के तेल के साथ मिला सकते हैं। इस तेल को बालों और सिर की त्वचा पर लगाने से फायदा मिलेगा।

टीट्री ऑयल (TeeTree Oil)

बालों से जूं हटाने में टीट्री का तेल काफी ज्यादा असरदार होता है। इसमें कई सारे एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे जुएं खत्म हो जाते हैं। इसके साथ ही आप टी ट्री ऑयल और लैवेंडर के तेल को भी मिलाकर लगा सकते हैं। यही नहीं, एक स्टडी में भी सामने आया था कि इन दोनों तेल को मिलाकर लगाने से जुओं से छुटकारा मिलता है। 

नोट- इस खबर को सामान्य जानकारी के आधार पर बनाया गया है, ऐसे में इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News