Balon Ka Jhadna: बालों का झड़ना तुरंत होगा कम, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय और तरीके

Balon Ka Jhadna: आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप बालों के गिरने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

Written By :  Shreya
Newstrack :  Network
Update: 2021-09-16 09:09 GMT

बालों का झड़ना (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Balon Ka Jhadna: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों को बालों का झड़ना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर एक बार बाल गिरना शुरू हुए तो बालों की क्वालिटी, बालों की वॉल्यूम के साथ साथ खूबसूरत बालों का सपना भी खत्म हो जाता है। लेकिन आज हम आपको आज कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Gharelu Upay) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बालों का झड़ने की समस्या (Balon Ka Jhadna Ki Samasya) दूर हो सकती है और आपके बालों की खूबसूरती (Balon Ki Khoobsurti) फिर से वापस लौट सकती है। 

इससे पहले हम बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय (Balon Ka Jhadna Rokne Ke Gharelu Upay) के बारे में जानें, उससे पहले ये भी जानना जरूरी है कि आखिर बाल झड़ने की वजह (Baal Jhadne Ki Wajah) क्या है। साथ ही आजकल ये भी देखा गया है कि कम्र उम्र के लोगों के भी हेयरफॉल की प्रॉब्लम हो रही है। तो आज हम ये भी जानेंगे कि आखिर कम उम्र में बाल क्यों झड़ रहे हैं। 

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बाल झड़ने की वजह (Baal Jhadne Ki Wajah) 

बाल के झड़ने के एक या दो वजह नहीं बल्कि कई सारे कारण होते हैं। जैसे कि आपके खानपान से भी आपको हेयरफॉल की समस्या हो सकती है। खाने में प्रोपर आहार न लेना, ज्यादा जंक खाना, संतुलित आहार न खाना इन सबकी वजह से भी बालों की सेहत पर असर पड़ता है। आपकी लाइफस्टाइल न केवल आपके शरीर पर बल्कि आपके बालों पर भी बहुत ज्यादा प्रभाव डालती है। 

इसके अलावा ज्यादा टेंशन लेने की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या होती है। डॉक्टरों का भी मानना है कि तनाव बालों के झड़ने का कारण बनता है। 

बदलता मौसम, कड़ी धूप और प्रदूषण की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। कई लोग ये शिकायत करते हैं कि बारिश या ठंड के मौसम में उनके बाल काफी ज्यादा टूटने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा अगर आपका तेज धूप में रोज का आना जाना है तो भी आपको हेयर फॉल की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। प्रदूषण भी बाल झड़ने की वजहों में शामिल है। 

हार्मोन असंतुलन होने से भी बाल झड़ने शुरू जाते हैं। ऐसा खासकर प्रेग्नेंट औरतों में देखा जाता है। बच्चे के जन्म के बाद औरतों को बाल झड़ने की समस्या आम है, जो कि हॉर्मोन स्तर में अचानक बदलाव होने की वजह से ही होता है। 

कुछ लोगों में यह समस्या Genetics वजहों से भी होती है। 

इसके अलावा अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ठीक हुए हैं या फिर बीमार से पीड़ित हैं तो भी आपको हेयरफॉल की समस्या हो सकती है। बता दें कि कई बीमारियों में बालों का झड़ना भी एक तरह के लक्षण में शामिल होता है, जैसे कि थाइरॉयड, सेक्स हार्मोन में असंतुलन। 

लगातार हेयर प्रोडक्ट बदलने, बहुत ज्यादा हेयर केयर प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी आप खुद अपने लिए समस्या खड़ी कर सकते हैं। अक्सर लोग खूबसूरत बाल पाने की चाह में समय समय पर अपने प्रोडक्ट्स चेंज करते रहते हैं, लेकिन इसका रिजल्ट हेयर फॉल की तरह सामने आता है। 

वही, अगर आप अपने बाल बहुत ज्यादा अंतराल यानी काफी समय बाद धुलते हैं तो भी बाल झड़ना शुरू हो सकता है। क्योंकि बालों के बढ़ने, मजबूती और हेल्दी रहने के लिए सिर की त्वचा यानी स्कैल्प का साफ रहना भी बहुत जरूरी है। इसलिए बालों को हफ्ते में कम से कम एक बार धुलने की सलाह दी जाती है। 

हेयरफॉल (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

कम उम्र में बाल क्यों झड़ता है (Kam Umar Me Baal Kyun Jhadta Hai) 

आजकल देखा जा रहा है कि कम उम्र में भी लोगों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। अगर इसके पीछे की वजह की बात करें तो इसमें उचित नींद की कमी, स्ट्रेस (तनाव), क्रैश डाइट, हार्मोनल चेंजेस, बहुत ज्यादा हेयर स्टाइलिंग करना और बालों की खराब देखभाल शामिल है।

आजकल के यूथ्स अपने बालों की स्टाइलिंग पर बहुत ध्यान देते हैं, जिसके लिए बालों में तरह तरह से ट्रीटमेंट, हेयर स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से भी नहीं हिचकिचाते हैं, लेकिन ऐसा करने से बालों की सेहत पर असर पड़ता है और एक समय के बाद बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

इसके साथ ही सोशल मीडिया, गेम्स, क्लासेज की वजह से बच्चे उचित नींद नहीं ले पाते हैं और यह बाल झड़ने की वजह बनता है। इसके अलावा बहुत ज्यादा तनाव लेने से भी हेयरफॉल होने लगता है। 

Teenage में यानी 13-19 साल की उम्र में पहुंचने पर बच्चों में मुंहासे की समस्या आम होती है, लेकिन अगर इसके लिए आप एंटी एक्ने दवाओं या एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो भी बाल झड़ सकते हैं। 

खाना भी एक अहम रोल प्ले करता है बालों को स्वस्थ रखने में, लेकिन आजकल देखा जाता है कि बच्चे ज्यादातर जंक फूड का सेवन करते हैं या तो बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं या फिर अपने खाने में वो जरूरी और पोषक तत्व नहीं ले पाते, जिनकी बालों को जरूरत होती है और इस वजह से बाल झड़ने लगते हैं। 

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बाल झड़ना कैसे रोके (Baal Jhadna Kaise Roke)

अभी हमने जाना कि बाल झड़ने के पीछे क्या वजह होती है, लेकिन अब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी ये परेशानी चुटकियों में दूर हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय (Baal Jhadne Se Rokne Ke Gharelu Upay)-

प्याज का रस

अरे भई, अगर बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय की बात हो और उस लिस्ट में प्याज का रस न शामिल किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ये एक ऐसा घरेलू नुस्खा है, जिससे दादी नानी और उनसे पहले की पीढ़ियां तक इस्तेमाल करती थीं। प्याज का रस बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता, क्योंकि इसमें डायट्री सल्फर होता है, जो न केवल आपके बालों को झड़ने से रोकता है, बल्कि उनकी जगह नए बाल उगाने और बालों को जरूरी पोषण भी देने का काम करता है। है न कितना कमाल का नुस्खा और किफायती भी। 

अंडे का करें इस्तेमाल 

बड़े काम काम के अंडे... अंडों और बालों का अलग ही कनेक्शन है। कच्चे अंडे बाल की मजबूत, घना, सुंदर, सिल्की बनाने के साथ साथ उनकी ग्रोथ भी बढ़ाते हैं। यानी एक उपाय और फायदे अनेक। इस बालों में लगाने के लिए आप दो अंडों को लेकर फेंट लें और फिर ब्रश या फिर अपने हाथ से ही शुरू हो जाइए। हां लेकिन इसे केवल बालों के ऊपर नहीं बल्कि जड़ों में भी अच्छे से लगाइएगा, ऐसा करने से आपको जल्द ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

क्या आपको पता है कि जितना काम अंडा आता है, उतना ही उसके छिलके भी। जी हां, आपके बालों को मजबूत बनाने में अंडे के छिलके (Ande Ke Chilke) भी मददगार साबित हो सकते हैं। क्योंकि इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम और न्‍यूट्रिशन होते हैं। ऐसे में आपकी बालों को मजबूत देने का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अंडे के छिलकों को धुलकर सुखा लें और फिर इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब दो चम्मच पाउडर, दो चम्मच दही दोनों को अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों पर अप्लाई करिए और फिर 45 मिनट बाद शैंपू। है ना कितना आसान तरीका।

नारियल का दूध

बालों के लिए जितना अच्छा नारियल का तेल होता है, उतना ही अच्छा नारियल का दूध भी होता है। ये आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है और उसे चमकदार, लंबे और घना भी बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले तो ताजा नारियल... बिल्कुल फ्रेश नारियल... लेना होगा, उसके बाद इसे निचोड़कर इसका दूध निकाल लें। अब इस दूध को अपने बालों की जड़ों के साथ साथ पूरे बालों में लगाएं। अब इसे किसी कपड़े से ढक लें और फिर आधे घंटे तक रहने दें ताकि इसका असर देखने को मिले। इसके बाद इसे शैंपू से धो लें। इस घरेलू उपाय को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आंवला है बहुत उपयोगी

आयुर्वेद में आंवला को काफी ज्यादा उपयोगी माना गया है। इसके अनगिनत लाभ होते हैं। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए यह बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। अगर आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाना है तो इसके लिए एक सिंपल सा उपाय है। चार से पांच आंवले को छोटे टुकड़ों में काटकर नारियल के तेल में काला होने तक पका लें। अब इसे गुनगुना होने पर अपने बालों पर मसाज करें और एक घंटे तक शैंपू कर लें।

एलोवेरा जेल 

बालों को झड़ने से रोकने के लिए एलोवेरा जेल आपकी कई तरह से मदद करने वाला है। जैसा कि हमने बताया कि बालों की मजबूती स्कैल्प की सफाई पर भी निर्भर करता है। ऐसे में अगर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल मॉइश्चराइज और कंडीशनिंग होंगे। इसके साथ ही एलोवेरा जेल हेयर डैमज को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में अगर आप आसान और क्विक उपाय की तलाश में है तो एलोवेरा जेल आपकी बहुत मदद करने वाला है। 

पतंजलि प्रोडक्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बाल झड़ने की दवा पतंजलि (Baal Jhadne Ki Dawa Patanjali)

SBL DROPS NO. 1 HAIR CARE- बालों के झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए ये दवा काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है।

PATANJALI KESH KANTI HAIR OIL 120 ML- ये तेल भी बालों का झड़ना काम करके उनमें नई जान डालता है।

केश किंग तेल के अलावा आलमंड आयल भी बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को घना और मजबूत बनाता है।

बाल झड़ने की दवा आयुर्वेदिक (Baal Jhadne Ki Dawa Ayurvedic) 

भृंगराज

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं और आयुर्वेदिक दवा तलाश रहे हैं तो भृंगराज से अच्छा आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता। इसे किंग ऑफ हेयर भी कहा जाता है। आयुर्वेद में भृंगराज का काफी महत्व है और यह बालों की समस्याओं को जड़ से दूर कर देता है। भृंगराज के तेल या पेस्ट दोनों ही आपकी समस्या कुछ दिनों के अंदर छू मंतर कर देंगे। 

शिकाकाई 

आपने देखा होगा कि पहले बुजुर्गों के बाल भी काफी लंबे और घना हुआ करते थे। क्योंकि वो लोग ज्यादातर घरेलू उपाय से अपने बालों का ख्याल रखते थे। शिकाकाई भी उन्हीं में से एक है। इसे प्राकृतिक शैंपू की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए रात में शिकाकाई को भिगोकर रख दें और फिर इससे बालों को धो लें। यह आपके बालों को शाइनी और मजबूत बनाने में आपकी बहुत मदद करेगा। 

नीम

आपको नीम की पत्तियां तो आसानी से मिल सकती हैं। नीम आपके बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाएगा। आप एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें और फिर उस पानी को छान लें। ठंडा होने के बाद इस पानी से बाल धोएं। आप कुछ ही हफ्तों में बेहतरीन रिजल्ट देख सकेंगे। 

बालों के लिए तेल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

बालों का झड़ना कैसे बंद करें तेल (Balon Ka Jhadna Kaise Band Karen Tel)

नारियल तेल

बालों की कई सारी समस्याओं को दूर करता है नारियल का तेल। यह न केवल बालों को मजबूत बनाता है बल्कि बालों को झड़ना बंद करके उसे सिल्की भी बनाता है। नारियल तेल से बालों में मसाज करने से बाल लंबे भी होते हैं।

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों को घना, शाइनी और मजबूत बनाता है। हल्का गुनगुना तेल लें और अपने बालों की जड़ों में मसाज करें। 30 से 45 मिनट के बाद आप शैंपू कर सकते हैं। लेकिन पहले अपने बालों को पानी से धोने के बाद फिर शैंपू से धोएं।

जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल भी आपके बालों के लिए कम फायदेमंद नहीं है। यह बालों को गहराई से पोषण देता है और इन्हें डैमेज से बचाता है। आप हफ्ते में दो बार इस तेल से अपने बालों की मसाज कर सकते हैं। 

Note- ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। कृपया इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News