Home Remedies Of Coughing: किसी भी प्रकार की खांसी रोकने में बेहद असरदार हैं ये घरेलू उपचार, तुरंत मिलता है आराम

Home Remedies Of Coughing: यह किसी प्रकार की जलन, बलगम इत्यादि के वायुमार्ग को साफ करने में मदद करने के लिए शरीर का एक नेचुरल रक्षा तंत्र है।हालांकि खाँसी को विभिन्न कारकों द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है और वायुमार्ग को साफ रखने और फेफड़ों में संभावित हानिकारक पदार्थों के प्रवेश को रोकने के लिए एक सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में कार्य करता है।

Update: 2023-05-27 10:08 GMT
Home Remedies Of Coughing(Image credit: Newstrack)

Home Remedies Of Coughing: खांसी एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है जो तब होती है जब शरीर के वायुमार्ग, जिसमें गले, स्वरयंत्र (आवाज बॉक्स), श्वासनली (विंडपाइप) और फेफड़े आदि में दिक्कत होती हैं। यह किसी प्रकार की जलन, बलगम इत्यादि के वायुमार्ग को साफ करने में मदद करने के लिए शरीर का एक नेचुरल रक्षा तंत्र है।हालांकि खाँसी को विभिन्न कारकों द्वारा ट्रिगर किया जा सकता है और वायुमार्ग को साफ रखने और फेफड़ों में संभावित हानिकारक पदार्थों के प्रवेश को रोकने के लिए एक सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में कार्य करता है।

खांसी के विभिन्न प्रकार हैं, जिनमें कुछ प्रमुख हैं (different types of cough) :

सूखी खांसी (Dry Cough) : इस प्रकार की खांसी में कोई बलगम या कफ नहीं बनता है और यह अक्सर श्वसन तंत्र में जलन या सूजन के कारण होता है।

प्रोडक्टिव खांसी( Productive Cough) : गीली या सीने वाली खांसी के रूप में भी जाना जाता है, इस प्रकार की खांसी बलगम या कफ पैदा करती है। यह अतिरिक्त स्राव या बाहरी कणों के वायुमार्ग को साफ करने में मदद करता है।

खांसी कई कारकों के कारण हो सकती है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

श्वसन संक्रमण (Respiratory Infections) : खांसी श्वसन संक्रमण का एक सामान्य लक्षण है जैसे कि सामान्य सर्दी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया या साइनसाइटिस। ये संक्रमण वायुमार्ग को परेशान कर सकते हैं और खांसी का कारण बन सकते हैं क्योंकि शरीर श्वसन के रस्ते को साफ करने का प्रयास करता है।

एलर्जी (Allergies) : पराग, धूल के कण, पालतू जानवरों की रूसी, या कुछ खाद्य पदार्थों जैसे पदार्थों से एलर्जी की प्रतिक्रिया से खांसी हो सकती है। इसे एलर्जिक कफ या पोस्ट नेसल ड्रिप के नाम से जाना जाता है।

अस्थमा (Asthma) : खांसी अस्थमा का लक्षण हो सकती है, यह एक पुरानी स्थिति है जो सूजन और वायुमार्ग के संकुचन की विशेषता है। दमा संबंधी खांसी अक्सर घरघराहट और सांस की तकलीफ के साथ होती है।

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी): कुछ मामलों में, पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में प्रवाहित हो सकता है, जिससे जलन और खांसी होती है। इसे एसिड रिफ्लक्स खांसी या जीईआरडी से संबंधित खांसी के रूप में जाना जाता है।

पर्यावरणीय कारक (Environmental Factors) : धुएं, वायु प्रदूषण, तेज गंध या रसायनों जैसे उत्तेजक पदार्थों के संपर्क में आने से खांसी हो सकती है।

दवाएं (Medications) : उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एसीई इनहिबिटर जैसी कुछ दवाएं साइड इफेक्ट के रूप में खांसी का कारण बन सकती हैं।

यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं ( home remedies that can help in reducing cough)

शहद और गर्म पानी (Honey and Warm Water) : गर्म पानी या हर्बल चाय में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। शहद में सुखदायक गुण होते हैं जो खांसी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

अदरक की चाय (Ginger Tea) : कटे हुए अदरक को पानी में 10 मिनट तक उबाल कर अदरक की चाय तैयार करें। अतिरिक्त स्वाद के लिए शहद और नींबू का रस मिलाएं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और खांसी को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

स्टीम इनहेलेशन (Steam Inhalation) : एक बड़े कटोरे में पानी उबालें और उसमें यूकेलिप्टस या पेपरमिंट ऑयल जैसे आवश्यक तेलों की कुछ बूंदें डालें। अपने सिर पर एक तौलिया रखें और भाप लें। यह बलगम को ढीला करने और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

नमक के पानी से गरारे करें (Saltwater Gargle) : गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घोलकर इससे गरारे करें। यह गले में खराश को शांत करने और खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।

गर्म तरल पदार्थ (Warm Fluids) : गर्म तरल पदार्थ जैसे हर्बल चाय, गर्म पानी या सूप पिएं। यह गले को शांत करने और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

मार्शमैलो रूट टी (Marshmallow Root Tea) : लगभग 15 मिनट के लिए मार्शमैलो रूट को गर्म पानी में डुबोकर रखें, फिर चाय को छान लें और पी लें। मार्शमैलो रूट में सुखदायक गुण होते हैं जो खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) : एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर सोने से पहले पिएं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

अपने सिर को ऊपर उठाएं (Elevate Your Head) : अपने वायुमार्ग को खुला रखने और रात में खांसी को कम करने के लिए सोते समय अपने सिर को अतिरिक्त तकिए से ऊपर उठाएं।

हाइड्रेशन (Hydration) : अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ, जैसे पानी, हर्बल चाय और साफ शोरबा पिएं। यह पतले बलगम की मदद कर सकता है और खांसी को कम कर सकता है।

जलन पैदा करने वाले पदार्थों से बचें (Avoid Irritants) : धुएं, तेज गंध और प्रदूषकों से दूर रहें, क्योंकि ये खांसी के लक्षणों को और खराब कर सकते हैं।

हालांकि ये घरेलू उपचार हल्की खांसी के लिए अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर खांसी बनी रहती है, खराब हो जाती है, या अन्य संबंधित लक्षणों के साथ डॉ से सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

Tags:    

Similar News