Breast Cancer:जानें स्तन कैंसर के लिए उच्च जोखिम होने का क्या अर्थ है

Breast Cancer: पिछले 10 सालों में दुनिया भर में कैंसर की बीमारी ने तेजी से अपना पैर पसारा है। हर साल लाखों महिलाएं स्तन कैंसर का शिकार होती हैं।

Update: 2022-07-26 11:22 GMT

Breast Cancer (Image: Social Media)

Breast Cancer: पिछले 10 सालों में दुनिया भर में कैंसर की बीमारी ने तेजी से अपना पैर पसारा है। हर साल लाखों महिलाएं स्तन कैंसर का शिकार होती हैं। दरअसल जब ब्रेस्ट कैंसर वाहनियों में छोटे सख्त कण जमने लगते हैं या स्तन के टिश्यू में छोटी गांठ बनती है, या बदलाव होने लगते हैं तब कैंसर बढ़ने लगता है । यूनाइटेड किंगडम में स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है। अधिकतर 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं का स्तन कैंसर का ट्रीटमेंट किया जाता है। लगभग आठ में से एक महिला का उसके जीवन काल में स्तन कैंसर के लिए निदान किया जाता है। यदि शुरुआती चरणों में अगर इसका पता लगा लिया जाए तो इसे ठीक किया जा सकता है।

इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि महिलाएँ अपने स्तनों में किसी भी तरह के परिवर्तन देखें तो उसे अनदेखा ना करें बल्कि इसका जाँच करवाएं और किसी भी प्रकार के बदलाव का अपने डॉक्टर द्वारा निरीक्षण करवाएं। कुछ मामलों में पुरुषों का भी स्तन कैंसर के लिए निदान हो सकता है। स्तन कैंसर होने के कई कारण हैं। हालांकि सबसे ज्यादा कारण जेनेटिक और फैमली इतिहास को माना जाता है। वजन, गतिविधि स्तर, आहार, शराब की आदत और स्क्रीनिंग की कमी जैसे कई कारण हैं। 

कारक

स्तन कैंसर के दो मुख्य कारक है: जेनेटिक और फैमली इतिहास, जो एक महिला को उच्च जोखिम वाले स्तन कैंसर की श्रेणी में रखते हैं। अन्य महिलाओं के 13 प्रतिशत की तुलना में इन महिलाओं में स्तन कैंसर होने का कम से कम 20 प्रतिशत चांस होता है। जो आपके स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, वे हैं: मोटापा, हार्मोन के संपर्क में आना और गतिविधि का स्तर। कुछ जेनेटिक परिवर्तन आपके स्तन कैंसर के जोखिम को 80 प्रतिशत से अधिक बढ़ा सकते हैं। स्तन कैंसर के विकास का जोखिम तब ज्यादा बढ़ जाता है यदि परिवार के किसी सदस्य, जैसे मां, बहन या बेटी को पहले स्तन कैंसर था। इसके अलावा सबसे ज्यादा जोखिम तभी होता है यदि परिवार के कई सदस्यों को स्तन कैंसर था। हालांकि यह किसी भी तरह से गारंटी नहीं है कि परिवार के सदस्यों को हैं तो आपको भी स्तन कैंसर हो जाएगा। दरअसल लगभग 90 प्रतिशत स्तन कैंसर के मामलों का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं होता है। स्तन कैंसर का जोखिम सभी महिलाओं के लिए समान नहीं होता है क्योंकि यह महिलाओं के स्वास्थ्य इतिहास और पारिवारिक इतिहास पर भी निर्भर करता है। इसके अलावा मासिक धर्म में परिवर्तन भी इसका कारण बनता है। इस बात का महिलाएं विशेष ध्यान रखें कि अगर मासिक धर्म या पीरियड्स में कुछ परिवर्तन देखें तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा शराब, सिगरेट या ड्रग्स के सेवन से भी महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होता है।  

लक्षण

स्तन या फिर निप्पल का लाल रंग हो जाना ।

स्तन की त्वचा में ठोसपन हो जाना ।

स्तन या बाहों के नीचे गांठ होना ।

स्तन के आकार में बदलाव जैसें ऊँचा, टेड़ा-मेड़ा होना ।

स्तन से खून आना ।

स्तन या फिर निप्पल में डिंपल, जलन, लकीरें सिकुड़न होना स्तन का कोई भाग दूसरे हिस्सों से अलग होना ।

स्तन के नीचे ठोसपन या सख्त अनुभव होना


 


Tags:    

Similar News