Health Tips: नहीं बन रहा ब्रेस्ट मिल्क, दादी का ये नुस्खा आयेगा काम

Health Tips: जिन महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क नहीं बनता, वे परेशान हो उठती हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि बेबी को फीड कैसे कराएं, आइए हम आपको इसका एक जबरदस्त घरेलू उपचार बताते हैं|

Report :  Shivani Tiwari
Update: 2024-05-26 02:45 GMT

Tips To Increase Breast Milk (Photo- Social Media)

Tips To Increase Breast Milk: मां बनना हर औरत के जीवन का सबसे खूबसूरत अहसास होता है। 9 महीने तक गर्भ में रहने के बाद, जब पहली बार नवजात शिशु को मां अपनी गोद में लेती है तो वह अपने सारे दुख दर्द भूल जाती है। उस दौरान एक मां क्या महसूस करती है, उसे शायद शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। जैसा कि आप सब जानते हैं कि नवजात शिशु जैसे ही इस दुनिया में आता है, उसे सिर्फ मां का दूध ही दिया जाता है, डॉक्टरों द्वारा यही सलाह दी जाती है कि जन्म के कुछ महीनों तक नवजात शिशु को सिर्फ और सिर्फ मां का ही दूध पिलाना चाहिए, लेकिन कई महिलाओं के साथ ऐसा होता है कि उन्हें डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क नहीं होता है, आज हम अपने इस आर्टिकल में उन्हीं महिलाओं को एक घरेलू नुस्खा बताने वाले हैं।

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का घरेलू नुस्खा (Breast Milk Badhane Ka Gharelu Nuskha)

मां बनने के बाद एक औरत की जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है, अब तक जो सिर्फ खुद पर ध्यान दिया करती थी, अब उसका पूरा ध्यान सिर्फ और सिर्फ बच्चे पर रहता है। ऐसे में जब जिन महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क नहीं बनता, वे परेशान हो उठती हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि बेबी को फीड कैसे कराएं, आइए हम आपको इसका एक जबरदस्त घरेलू उपचार बताते हैं, जो यकीनन नई मम्मियों के बहुत काम आयेगा।


ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए नई मांओं को अपनी डाइट में एक खास चीज शामिल करना होगा, जिससे दूध अपने आप बनने लगेगा। आपको रोजाना सौंफ का पानी पीना है, जिससे ब्रेस्ट मिल्क बनने लगेगा। डिटेल में बताएं तो आपको एक बर्तन में एक कप पानी उबलने के लिए रखना है, फिर उसमें एक चम्मच सौंफ डाल देना है, सौंफ और पानी को करीब 10 से 15 मिनट उबालना है, फिर इसे छान लेना है और जब यह ठंडा हो जाए तो उसे पी लेना है। ऐसा करने से जिन महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क नहीं बन रहा था, उन्हें दूध बनने लगेगा। बता दें कि सौंफ का इस्तेमाल कई सालों से नानी-दादी द्वारा भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में किया जाता था, जी हां! ये नुस्खा दादी का ही है। सौंफ दूध बनाने वाले प्रोलेक्टिन हार्मोंस को उत्तेजित करती है, जिससे ब्रेस्ट मिल्क बनने लगता है।

Tags:    

Similar News