Coconut Oil Benefits: बाल, स्किन और हेल्थ के लिए इस तरह यूज करें नारियल का तेल, मिलेंगे अनगिनत फायदे

Nariyal Tel Ke Fayde: नारियल में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिसके कारण यह स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खाना बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-03 15:30 GMT

Coconut Oil (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coconut Oil Benefits In Hindi: नारियल के तेल (Nariyal Ka Tel) का इस्तेमाल भारत में सदियों से होता आ रहा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी, विटामिन-ई जैसे ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जिसके चलते यह त्वचा और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है। नारियल तेल (Nariyal Tel) बालों को घना और चमकदार बनाने के साथ ही हेयरफॉल (Hairfall) को रोकने में भी मददगार साबित होता है। एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-बैक्टीरियल गुण और लॉरिक एसिड से भरपूर होने के चलते ये तेल स्किन (Coconut Oil For Skin) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा देश में कोकोनट ऑयल (Coconut Oil) का यूज कुकिंग (Cooking) में भी किया जाता है। आइए जानते हैं बाल, स्किन और हेल्थ के लिए किन-किन तरीकों से आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्किन के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल (Coconut Oil Benefits For Skin)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- प्राकृतिक मॉइश्चराइजर

नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन बेहद सॉफ्ट होती है। खासतौर से जिन लोगों को ड्राई स्किन की समस्या है, उनके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण चेहरे के पोर्स तक जाकर उसे मुलायम बनाते हैं। ऐसे में रोज रात को चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर सो सकते हैं।

2- दाग-धब्बों से मिलती है राहत

नारियल का तेल चेहरे से डार्क स्पॉट्स को भी दूर कर सकता है। साथ ही यह चेहरे की रंगत में निखार भी लाता है। अगर आपको चेहरे के दाग-धब्बों से राहत पाना है तो नियमित रूप से रात में सोने से पहले इससे चेहरे पर मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से जल्दी असर दिखने लगेगा।

3- मेकअप रिमूवर

नारियल तेल का इस्तेमाल चेहरे से मेकअप हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इससे स्किन को कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे। बस कॉटन पैड में कुछ बूंदें नारियल के तेल की डालें और चेहरे को अच्छे से पोंछ लें। फिर फेस वॉश कर लें।

4- झुर्रियों से छुटकारा

नारियल के तेल में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके इस्तेमाल से आप झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल (Coconut Oil For Hair)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- हेयरफॉल रोकने के लिए

नारियल का तेल बालों का झड़ना (Balon Ka Jhadna) रोकने के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे तेल मालिश करने से बालों की क्वॉलिटी सुधरती है और बाल मजबूत बनते हैं। इससे हेयरफॉल (Haifall) भी कम होने लगता है। एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के चलते यह स्कैल्प की समस्याओं को कम कर सकता है। बेहतर रिजल्ट के लिए आप नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। इसके अलावा कुछ करी पत्ते के साथ नारियल के तेल को गर्म करके ठंडा कर लें और इसे बालों में लगाएं। इससे भी बेहतर रिजल्ट मिलते हैं।

2- हीट प्रोटेक्टेंट का काम

नारियल का तेल हीट प्रोटेक्टेंट (Heat Protectant) का भी काम कर सकता है। इसमें कई सारे विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एसेंशियल फैटी एसिड्स होते हैं। यह बालों को हेल्दी और नरिश रखने के साथ ही हीटिंग ट्रीटमेंट्स के चलते बालों को होने वाले डैमेज से भी बचाते हैं।

3- बालों को करता है कंडीशन

नारियल का तेल बालों को कंडीशन करने का काम करता है। इसे लगाने से बाल गहराई से मॉइश्चराइज होते हैं। इससे बाल ज्यादा मुलायम और घने बनते हैं। कोकोनट ऑयल से मालिश करने से बाल बेहद स्मूद बन जाते हैं।

हेल्थ के लिए नारियल तेल के फायदे (Coconut Oil Health Benefits)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- वजन घटाने में सहायक

कई अध्ययनों से पता चलता है कि नारियल तेल का सेवन करने से वजन कम (Weight Lose) करने में मदद मिल सकती है। आप इसका कुकिंग ऑयल के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरे तेलों के मुकाबले इसमें फैट की मात्रा कम होती है।

2- ब्लड शुगर कंट्रोल रखें

इसके अलावा नारियल का तेल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है और इंसुलिन में सुधार करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शुगर लेवल को बैलेंस रखते हैं।

3- हड्डियां मजबूत बनाने में फायदेमंद

नारियल के तेल से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में आवश्यक है। साथ ही इसमें मिनरल्स और विटामिन्स की मौजूदगी होती है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में कोकोनट ऑयल में बना खाना फायदेमंद होता है।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन बिंदुओं पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News