एक अरब कोरोना वैक्सीनेशन लगाने के लक्ष्य से एक कदम दूर भारत, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

भारत कोरोना टीकाकरण को लेकर 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा करने से अब महज एक कदम दूर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीती शाम तक देश में कुल टीकाकरण 99 करोड़ पार हो चुका है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-10-20 02:21 GMT
कोरोना वैक्सीनेशन। (Social Media)

देश और दुनिया में दो लहर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस को वैक्सीनेशन के जरिए रोका जा रहा है। दुनिया के साथ- साथ भारत में भी जोर-शोर से कोविड वैक्सीनेशन हो रहा है। इसी के चलते भारत कोरोना टीकाकरण को लेकर 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा करने से अब महज एक कदम दूर है। बीती शाम तक देश में कुल टीकाकरण 99 करोड़ पार हो चुका है, जिसके बाद अब लक्ष्य पूरा करने के लिए एक करोड़ टीकाकरण की आवश्यकता है। माना जा रहा है कि बुधवार शाम तक भारत यह लक्ष्य बड़ी आसानी के साथ हासिल कर सकता है, जिसके साथ ही दुनिया में सबसे अधिक कोरोना वैक्सीन लगाने वाला एक मात्र देश बन जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अभी तक देश में कोरोना टीकाकरण 99 करोड़ पार हो चुका है। इनमें से करीब 29 करोड़ लोग दोनों खुराक लेकर टीकाकरण पूरा कर चुके हैं। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों के पास वैक्सीन का भंडारण भी 10.42 करोड़ तक पहुंच गया है। देश के 67 हजार से भी ज्यादा केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण चल रहा है।

राज्यों के पास 10 करोड़ से अधिक टीके की खुराकें

10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की खुराकें राज्यों के पास हैं। ऐसे में जिन लोगों को दूसरी खुराक लेने का वक्त आया है, उन्हें प्राथमिकता के तौर पर वैक्सीन मिलना अनिवार्य है। वहीं, दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या भी काफी तेजी से बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। 

इस दौरान स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि दूसरी खुराक देने में किसी भी प्रकार की कोई चूक नहीं होनी चाहिए। सभी राज्य टीकाकरण को लेकर जिला वार स्थिति की समीक्षा करें। साथ ही दूसरी खुराक का टीकाकरण भी जल्द से जल्द पूरा करने के लिए राज्यों से नई रणनीति पर काम करने के लिए भी कहा गया। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि राज्यों के पास अब क्षमता से भी अधिक वैक्सीन पहुंच रही हैं।

बता दें कि देश में करीब 231 दिन बाद लगातार दूसरे दिन 13 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि पिछले एक दिन में संक्रमण के 13,058 नए मामले सामने आए हैं। 164 लोगों की मौत हो गई है। फिलहाल देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,40,94,373 हो गई है। अब तक कुल 4,52,454 मरीजों की मौत हो चुकी है। वहीं, सक्रिय मरीजों की संख्या में लगातार कमी देखने को मिल रही है।

Tags:    

Similar News