Coronavirus: विटामिन डी की कमी से बढ़ जाता है संक्रमण की गंभीरता और मौत का खतरा, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

Coronavirus: शोधकर्ताओं ने पाया कि विटामिन डी की कमी से COVID-19 की गंभीरता या मृत्यु का खतरा काफी बढ़ जाता है।

Written By :  Deepak Kumar
Published By :  Network
Update:2022-02-06 17:25 IST

Vitamin D supplements and Corona। (Social Media) 

Coronavirus: दुनियाभर में लगातार कोरोना केसों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। वहीं, कोरोना वायरस के सामने आए तमाम वैरिएंट्स के कारण लोगों को कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पेश हो रही है। डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन में लोगों की मृत्यु का आंकड़ा काफी कम है। इस बीच हाल ही में हुए एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने उस एक कारण का पता लगा लिया है जो कोरोना संक्रमण के कारण गंभीर रोग और मृत्यु के जोखिम को बढ़ावा दे सकती है।

विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होने से कम होगा कोरोना का खतरा

इज़राइली शोधकर्ताओं की ओर से किए गए अध्ययन में कोविड-19 की गंभीरता और मौत के जोखिमों के बारे में पता लगाया है। अध्ययन में बताया कि विटामिन डी ने अप्रैल 2020 से फरवरी 2021 के बीच 1,176 रोगियों में मापा जाने के बाद वायरस से लड़ने के लिए एक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली की मदद की। तभी डॉक्टरों की ओर से कोरोना महामारी की शुरुआत से ही लोगों को सुरक्षात्मक तौर पर विटामिन-सी और डी का सेवन बढ़ाने की सलाह दी जाती रही है।

विटामिन डी की कमी से ये दिक्कतें आती हैं पेश

विटामिन डी की कमी से हृदय रोगों सहित संक्रामक रोगों से जुड़े निम्न स्तर के साथ किसी व्यक्ति की हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया भी होता है।

पर्याप्त विटामिन डी वाले रोगियों में थी मृत्यु दर 2.3 प्रतिशत: शोधकर्ता

इजराइल के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि 20 NG/ML से कम विटामिन डी की कमी वाले रोगियों में 40 NG/MLसे अधिक वाले लोगों की तुलना में गंभीर सीओवीआईडी ​​-19 होने की संभावना 14 गुना अधिक थी। अध्ययन में आगे कहा गया है कि विटामिन डी की कमी वाले समूह में 25.6 प्रतिशत थी और पर्याप्त विटामिन डी वाले रोगियों में मृत्यु दर 2.3 प्रतिशत थी।

विटामिन डी के सामान्य स्तर को बनाए रखना उचित

इज़राइल की बार-इलान यूनिवर्सिटी के एमियल ड्रोर ने कहा, "हमारे नतीजे बताते हैं कि विटामिन डी के सामान्य स्तर को बनाए रखना उचित है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो वायरस से संक्रमित होते हैं।" स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ-साथ वैश्विक स्वास्थ्य संगठनों द्वारा सलाह के अनुसार नियमित आधार पर विटामिन डी का सेवन करना चाहिए।" सभी लोगों को अपने आहार में तैलीय मछली जैसे मैकेरल, सैल्मन, अंडे की जर्दी, लीवर और रेड मीट सहित सार्डिन शामिल हैं। जिससे विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सके और संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News