Covishield Side Effects: कोविशील्ड के साइड इफ़ेक्ट के शुरूआती लक्षण को कैसे पहचान सकते हैं आप

Covishield Side Effects: एस्ट्राजेनेका कंपनी की बनी वैक्सीन जिसे भारत में भरी संख्या में लोगो ने लगवाया है। वहीं कोविशील्ड के कई गंभीर साइड इफ़ेक्ट सामने आये हैं।

Update:2024-05-02 16:48 IST

Covishield Side Effects (Image Credit-Social Media)

Covishield Side Effects: कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर एक के बाद एक कई तथ्य सामने आ रहे हैं। वहीँ लंदन की इस कंपनी एस्ट्राजेनेका के कबूलनामे के बाद अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय भी अलर्ट मोड में आ गया है। वहीँ आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार एस्ट्राजेनेका ने अपने हलफनामे में कई तथ्य दिए हैं। जिनका सामने आना अब बेहद ज़रूरी होता जा रहा है। वहीँ भारत में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाए गए कोविशील्ड को कोविड की वैक्सीन के रूप में बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा लिया गया था।

कोविशील्ड के साइड इफ़ेक्ट के शुरूआती लक्षण

दरअसल कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट की बात सामने आते ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एक्शन में आ चुका है। लेकिन किसी भी तरह के निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले आस्ट्राजेनिका द्वारा लंदन में अदालत में दिये गए पूरे हलफनामे को देखना चाहता भी बेहद महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट की भारत में दो स्तरों पर जाँच की जा रही है। लेकिन भारतीयों के लिए राहत वाली बात ये है कि यहाँ शुरूआती जाँच में अभी तक खून के थक्के जमने वाली दुर्लभ बीमारी थ्रोंबोसिस विथ थ्रोंबोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के गंभीर मामले सामने नहीं आए हैं। और इसी वजह से ये न सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया में गंभीर मुद्दा बना हुआ है।

वहीँ भारत में इस समय लोक सभा चुनाव का दौर चल रहा है ऐसे में मंत्रालय का कोई भी अधिकारी इस विषय पर कुछ भी खुलकर नहीं बोल रहा है। वहीँ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बस इतना बताया कि आस्ट्राजेनिका के अदालत में जो हलफनामा दिया है उसे वो जल्द हासिल करेंगे उसके बाद ही वो इस बारे में कुछ कह सकते हैं।

एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन से साइड इफ़ेक्ट की बात करें तो इससे लोगों को टीटीएस यानि थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम होने की सम्भावना बाद जाती है आइये जानते हैं क्या है ये बीमारी और इसके शुरूआती लक्षण क्या हैं।

मस्तिष्क को प्रभावित करने वाले टीटीएस के लक्षणों में शामिल हैं:

  • गंभीर, लगातार सिरदर्द
  • धुंधली दृष्टि
  • बोलने में कठिनाई
  • तंद्रा
  • दौरे या भ्रम

शरीर के बाकी हिस्सों को प्रभावित करने वाले टीटीएस के लक्षणों में शामिल हैं:

  • सांस लेने में दिक्क्त
  • छाती में दर्द
  • पैर में सूजन
  • लगातार पेट (पेट) में दर्द होना
  • इंजेक्शन की जगह से दूर, त्वचा के नीचे छोटे रक्त के धब्बे

एस्ट्राजेनेका सीओवीआईडी-19 वैक्सीन के टीकाकरण के बाद 4 से 42 दिनों के बीच लक्षण दिखाई दिए।

Tags:    

Similar News