जीरे में हैं असरदार औषधीय गुण, सुधारता है आपकी पाचन क्रिया को

Update: 2018-11-24 06:48 GMT
जीरे में हैं असरदार औषधीय गुण, सुधारता है आपकी पाचन क्रिया को

नई दिल्ली : जीरा पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है। अपने थायमॉल कम्पाउंड और दूसरे महत्वपूर्ण ऑयल्स के चलते जीरा सैलिवरी ग्लैंड्स को प्रोत्साहित करता है, जिससे पाचन सुधरता है। यदि आपको भी अपच की शिकायत हो तो दिन में तीन बार जीरा चाय पिएं। इसके लिए एक कप पानी लें और उसमें एक चम्मच जीरा डालें। पानी को उबालें फिर इसे छानकर पिएं। ऐसा दिन में तीन बार करें।

कब्ज दूर रखता है

चूंकि जीरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, अत: यह आपके आंतों और पेट की गतिविधियों को पटरी पर लौटाता है। एन्जाइम्स के स्राव को भी प्रोत्साहित करता है। इसीलिए जीरा प्राकृतिक जुलाब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अपने इस गुण के कारण जीरा पुराने कब्ज और पाइल्स को भी ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए एक टेबलस्पून जीरा गहरा भूरा होने तक भूनें फिर उसे बारीक पीस लें। इस पाउडर को पानी और शहद में मिलाकर रोजाना खाली पेट खाएं।

यह भी पढ़ें: Health : हृदय रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद है योग करना

दमा और सर्दी से राहत

अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमैटरी गुणों के चलते जीरा सर्दी-खांसी के घरेलू नुस्ख़ों में खास जगह रखता है। जीरा मांसपेशियों की सूजन को कम करता है और संक्रमण से लडऩे के लिए रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देता है। बस इतना करें कि एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालें। इसे उबालें फिर उसमें थोड़ी कटी अदरक डालें। ठीक से उबालें। फिर इसे छान कर दिन में दो से तीन पिएं।

यह भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में चाय से नहीं इससे दूर करें जुकाम,बनाना भी है आसान

गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं के लिए जीरा रामबाण जैसा है। यह कब्ज कम करता है, जिससे गर्भवती महिला का हाजमा भी सुधरता है। जी मिचलाने जैसे प्रेग्नेंसी के लक्षणों को भी कम करता है। तो एक ग्लास गर्म दूध लें और उसमें आधा चम्मच जीरा पाउडर और एक चम्मच शहद डालें। इसे नियमित रूप से लें।

लाए नींद

अगर ठीक से नींद नहीं आती तो जीरे से मदद मिल सकती है। इसमें मेलाटोनिन नामक एक कम्पाउंड होता है, जिसका सेवन मैश किए हुए केले के साथ करने से शरीर में नींद लानेवाले कैमिकल का निर्माण होता है। आधा चम्मच जीरा पाउडर, एक चम्मच मैश किए हुए केले के साथ मिलाएं। रात को सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करें।

त्वचा बने चमकदार

शहद और जीरे से बनाया हुआ फेस पैक न केवल त्वचा को नई दमक देता है, बल्कि उसे मुलायम भी बनाता है। शहद त्वचा की सूजन को दूर करता है और जीरा उसे नम बनाता है। मास्क बनाने के लिए 1/4 चम्मच पिसी हल्दी, आधा चम्मच जीरा पाउडर और एक चम्मच शहद ठीक से मिलाएं। ये मास्क लगाने के बाद 10 मिनट तक सूखने दें। उसके बाद गर्म पानी से धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो या तीन बार किया जा सकता है।

बाल बनाए लंबे और घन

जीरा लंबे, घने और चमकीले बाल देने में भी मदद कर सकता है। इसके लिए करीब एक कप पानी, एक चम्मच जीरा पाउडर और एक अंडे की सफेदी लें। इन सभी को मिलाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर सूखने दें। सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

Tags:    

Similar News