Dengue Cases in Delhi: दिल्ली में डेंगू का भयानक कहर, 2022 का आंकड़ा 143 पर पहुंचा

Dengue cases in Delhi: दिल्ली में मच्छरों से फैलने वाली डेंगू बीमारी को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल्ली नगर निगम (MCD) ने जारी टेस्टिंग और दर्ज रिकॉर्ड के आधार पर बीते जून माह में डेंगू के कुल 32 मामलों की पुष्टि हुई है।

Report :  Rajat Verma
Update: 2022-07-05 05:48 GMT

Dengue cases  (image credit social media)

Dengue cases in Delhi: दिल्ली में मच्छरों से फैलने वाली डेंगू बीमारी को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। ऐसे में दिल्ली नगर निगम (MCD) ने जारी टेस्टिंग और दर्ज रिकॉर्ड के आधार पर बीते जून माह में डेंगू के कुल 32 मामलों की पुष्टि हुई है। इसी के साथ साल 2022 में दिल्ली में प्राप्त डेंगू के मामलों की कुल संख्या 143 हो गई है। एमसीडी और दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से संक्रमित लोगों और उनके आसपास के इलाकों में साफ-सफाई और अन्य ओर विशेष नज़र रखी जा रही है। ऐसे में मच्छरों से खुद को सुरक्षित रखना भी एक चुनौती बनकर सामने आ रहा है। 

एमसीडी ने मानसून के आगमन के चलते मच्छरों के प्रजनन से लड़ने के लिए नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेते हुए कार्रवाई तेज कर दी गई है। इसी के साथ जलभराव सहित उन इलाकों को भी खोजा जा रहा है जहां जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। एमसीडी और दिल्ली प्रशासन हर हाल में ऐसी व्यवस्था करने पर जोर दे रहा है, जिससे रुके हुए पानी में मच्छर न पनपने पाएं। इस दौरान एमसीडी के एक अधिकारी ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि हमें हमारे आस-पास मच्छरों के प्रजनन के बारे में सतर्क रहने की ज़रूरत है तथा ऐसा होने पर इसे कैसे समाप्त किया जाए यह भी जानना आवश्यक है।  

मच्छरों के प्रजनन के लिए किसी भी अनुकूल परिस्थिति बीते 6 महीने में दिल्ली में डेंगू के 143 मामले साल 2022 के बीते 6 महीने में अबतक दिल्ली में डेंगू के कुल 143 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। जिसमें जनवरी माह में डेंगू के 23 मामले, फरवरी माह में डेंगू के 16 मामले, मार्च माह में डेंगू के 22 मामले, अप्रैल माह में डेंगू के 20 मामले, मई माह में डेंगू के 30 मामले और हालिया बीते जून माह में डेंगू के कुल 32 नए मामले एमसीडी द्वार दर्ज किए गए हैं। आपको बता दें कि बीते वर्ष 2021 में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू के 9,613 मामले दर्ज किए गए थे, जो कि वर्ष 2015 के बाद से डेंगू के मामलों की सबसे अधिक संख्या है। साथ ही इसी वर्ष डेंगू से कुल 23 मौतें भी हुई थीं। 

Tags:    

Similar News