Dry Skin Disease: स्किन हो गयी है ड्राई तो ना लें हल्के में ये हो सकता है इन बिमारियों का शुरूआती लक्षण

Dry Skin Disease: हालाँकि, कुछ मामलों में, लगातार शुष्क त्वचा कुछ त्वचाविज्ञान या चिकित्सीय स्थितियों से जुड़ी हो सकती है। यहां कुछ स्थितियां हैं जो शुष्क त्वचा में योगदान कर सकती हैं या इसका कारण बन सकती हैं:

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-11-09 06:30 GMT

Dry Skin Disease (Image credit: social media)

Dry Skin Disease: शुष्क त्वचा एक सामान्य स्थिति है और यह हमेशा किसी विशिष्ट बीमारी का संकेत नहीं होती है। यह पर्यावरणीय परिस्थितियों, जीवनशैली और अंतर्निहित त्वचा स्थितियों सहित विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। हालाँकि, कुछ मामलों में, लगातार शुष्क त्वचा कुछ त्वचाविज्ञान या चिकित्सीय स्थितियों से जुड़ी हो सकती है। यहां कुछ स्थितियां हैं जो शुष्क त्वचा में योगदान कर सकती हैं या इसका कारण बन सकती हैं:

एक्जिमा और सोरायसिस

एक्जिमा स्थितियों का एक समूह है जो त्वचा की सूजन का कारण बनता है। इसके परिणामस्वरूप त्वचा शुष्क, खुजलीदार और चिड़चिड़ी हो सकती है। सोरायसिस एक पुरानी ऑटोइम्यून स्थिति है जो त्वचा पर लाल, पपड़ीदार पैच के विकास को जन्म दे सकती है। ये पैच सूखेपन से जुड़े हो सकते हैं।


हाइपोथायरायडिज्म और एलर्जी

थायरॉयड ग्रंथि का कम सक्रिय होना (हाइपोथायरायडिज्म) इसके लक्षणों में से एक के रूप में शुष्क त्वचा का कारण बन सकता है। कुछ पदार्थों, जैसे कि कुछ साबुन, डिटर्जेंट, या त्वचा देखभाल उत्पादों से एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण त्वचा में सूखापन आ सकता है।


डिहाइड्रेशन और उम्र बढ़ना

अपर्याप्त जलयोजन या निर्जलीकरण शुष्क त्वचा में योगदान कर सकता है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है। जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, त्वचा शुष्क होती जाती है। उम्र बढ़ने से त्वचा को नमीयुक्त रखने वाले प्राकृतिक तेलों के उत्पादन में कमी आ सकती है।


दवाइयां और कठोर मौसम की स्थिति

कुछ दवाएं, जैसे कि कुछ उच्चरक्तचापरोधी दवाएं और रेटिनोइड्स, के दुष्प्रभाव के रूप में त्वचा शुष्क हो सकती है। कठोर पर्यावरणीय परिस्थितियों, विशेष रूप से ठंडे और शुष्क मौसम के संपर्क में आने से त्वचा शुष्क हो सकती है।

डॉक्टर से संपर्क करें

संपर्क जिल्द की सूजन, जो तब होती है जब त्वचा जलन या एलर्जी के संपर्क में आती है, जिससे सूखापन, लालिमा और खुजली हो सकती है।

Tags:    

Similar News