ज्यादा उबासी आना सेहत के लिए है हानिकारक, जानिए इसके कारण

डॉक्टर का कहना है कि शरीर में ज्यादा उबासी आना ऑक्सीजन की कमी का एक लक्षण है। जिसकी वजह से ज्यादा बार उबासी की समस्या होती है। इसके साथ बीपी और दिल की धड़कन का कम होना भी उबासी का एक कारण होता है।

Update: 2021-03-08 09:56 GMT
ज्यादा उबासी आना सेहत के लिए है हानिकारक, जानिए इसके कारण photos (social media)

नई दिल्ली : आपने देखा होगा कुछ लोगों को उबासी बहुत बार आती है। दिन भर में 3 से 4 बार उबासी आना तो आम बात है लेकिन इससे ज्यादा बार अगर उबासी आती है तो यह चिंता का विषय है। अगर शरीर में थकान, किसी काम में रूचि नहीं है तो भी उबासी आती है। आपको बता दें कि बॉडी में कई तरह की दिक्कतों के कारण भी उबासी आती है।

इन कारणों से आती है उबासी

डॉक्टर का कहना है कि शरीर में ज्यादा उबासी आना ऑक्सीजन की कमी का एक लक्षण है। जिसकी वजह से ज्यादा बार उबासी की समस्या होती है। इसके साथ बीपी और दिल की धड़कन का कम होना भी उबासी का एक कारण होता है। अक्सर लोगों को ज्यादा तनाव में भी उबासी आती है। अगर आपके शरीर में थाइरॉइड की समस्या होती है तो भी उबासी आने का एक कारण होता है।

ऑक्सीजन की कमी के कारण आती है उबासी

शरीर में ऑक्सीजन की कमी से भी उबासी आती है। ऐसी स्थिति में खुलकर सांस लेना बेहद जरूरी होता है। अगर आपको ऐसी समस्या होती है तो सांस को कुछ देर के लिए रोक लें और कुछ देर बाद अपनी सांस को छोड़े। यह करने से आपकी उबासी आना कम हो जाएगा। शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलेगी।

ये भी पढ़े.....सीएम योगी ने रवि रंजना पाल की जमकर की तारीफ, बोले— महिला सुरक्षा, सम्मान…

दिल और फेफड़ों की समस्या

अगर आपको दिल और फेफड़ों की समस्या है तो आपको ज्यादा उबासी की समस्या होती होगी। इससे इजात पाने के लिए डॉक्टरों से सही इलाज कराएं नहीं तो बाद में यह दिक्कत और भी बढ़ सकती है। फेफड़े और दिल के मरीज को ज्यादा उबासी आने की समस्या देखी गई है।

तनाव के कारण आती है उबासी

उबासी ज्यादा आने का एक कारण ज्यादा तनाव भी देखा गया है। इससे निजात पाने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है। शोधकर्ताओं ने बताया है कि सही से नींद न आना और ज्यादा तनाव के कारण भी ज्यादा उबासी की समस्या देखने को मिलती है।

ये भी पढ़े.....बाटला एनकाउंटर: दिल्ली की साकेत कोर्ट ने सुनाया फैसला, आतंकी आरिज दोषी करार

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News