Expiry Food Symptoms: क्या होगा अगर आपने खा ली कोई एक्सपायर्ड चीज, जानिए कहते हैं एक्‍सपर्ट्स

Expiry Food Symptoms in Hindi: फूड एक्सपर्ट्स जेन फेलनवर्थ के अनुसार, कई मामलों में एक दो दिन पहले हुई एक्सपायरी के बाद भी कुछ चीजों को खाया जा सकता है। जरूरी नहीं है कि ये आपको कोई नुकसान पहुंचाए।

Update: 2023-07-03 12:47 GMT
Expiry Food Symptoms in Hindi (Photo - Social Media)

Expiry Food Symptoms in Hindi: लोग एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद कोई भी चीज नहीं खाते हैं। ज्यादातर एक्सपायर हो चुकी चीजों को फेंक ही दिया जाता है। लेकिन कभी ऐसा हुआ है कि दो दिन पहले एक्सपायर हुई चीज किसी ने खाई और उसे कुछ नहीं हुआ। वहीं, कभी को कोई एक्सपायर चीज खाकर एकदम से बीमार पड़ गया हो। आखिर ऐसा क्यों होता है। क्या वाकई में एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद हम कोई चीज नहीं खा सकते हैं और अगर खा लेते हैं, तो ऐसा करना हमारे लिए कितना सुरक्षित है। आइये जानते हैं।

एक्सपायर चीजें खाई जा सकती हैं

फूड एक्सपर्ट्स जेन फेलनवर्थ के अनुसार, कई मामलों में एक दो दिन पहले हुई एक्सपायरी के बाद भी कुछ चीजों को खाया जा सकता है। जरूरी नहीं है कि ये आपको कोई नुकसान पहुंचाए। फूड एक्सपर्ट के मुताबिक कुछ चीजें ऐसी हैं जिनकी एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद भी इन्हें बिना किसी दुष्प्रभाव के खाया जा सकता है। हालांकि इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि एक्सपायर हो चुकी चीज खाना सुरक्षित है।

एक्सपायर्ड चीज खाने से क्या होगा

फेलनवर्थ का कहना है कि एक्सपायर्ड चीज खाने से शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। जिससे मतली, दस्त और बुखार की समस्या हो सकती है। उनका कहना है कि यदि आप 'बेस्ट बिफोर' या एक्सपायर डेट से कुछ दिन बाद तक चीजों को खाते हैं, तो ज्यादातर मामलों में वह आपको कोई बड़ा नुकसान नहीं करेगा। फूड विशेषज्ञों के अनुसार, शेल्फ-स्टोर फूड और फ्रोजन फूड को एक्सपायरी के कुछ दिनों बाद भी खाया जा सकता हैं।

पोषक तत्वों में आ जाती है कमी

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग का कहना है कि शेल्फ-स्टोर फूड और फ्रोजन फूड एक्सपाइरी के बाद बासी हो सकते हैं या अपना स्वाद खो सकते हैं। इसके साथ ही इनमें पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। क्योंकि कोई भी जीतने ज्यादा दिन स्टोर की जाएगी। उसकी पौष्टिकता में उतनी कमी हो जाती है।

Tags:    

Similar News