Father's Day 2024: फादर्स डे पर दें अपने पिता को ये सेहत भरा तोहफा, करवाएं उनके ये ज़रूरी मेडिकल टेस्ट्स

Father's Day 2024: अगर आपके पिता की उम्र भी 50 साल से ऊपर है तो आप उन्हें फादर्स डे पर सेहत से भरा तोहफा दे सकते हैं आइये जानते हैं कैसे।

Update: 2024-06-16 04:21 GMT

Father's Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Father's Day 2024: आज फादर्स डे पर आप भी अपने पिता के लिए कुछ करना चाहते होंगें तो आप उन्हें सेहत से भरा तोहफा दे सकते हैं क्योंकि सेहत से बढ़कर कुछ भी नहीं है। तो ऐसे में अगर आपके पिता की उम्र 50 साल से ऊपर है तो आप उनका मेडिकल टेस्ट करवा सकते हैं यहाँ हम आपको कुछ ऐसे टेस्ट बताने जा रहे हैं जो आप अपने पिता का करवा सकते हैं।

फादर्स डे पर अपने पिता को दें सेहत भरा तोहफा (Get Medical Test for Your Dad on Father's Day) 

फादर्स डे पर जब आप अपने पिता के लिए तरह-तरह के गिफ्ट लेने की सोच रहे हैं वहीँ आप उन्हें कुछ ऐसा भी दे सकते हैं जो उनके लिए काफी फायदेमंद होगा। अक्सर पिता सबका ख्याल तो रखते हैं लेकिन अपना ख्याल नहीं रख पाते। तो आप उनके लिए एक मेडिकल टेस्ट शेडूल कर सकते हैं। जहाँ लोग अपने पिता के लिए कोई ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो कुछ लोग उन्हें अलग अलग तरह के गिफ्ट्स दे रहे हैं। लेकिन आप अपने सुपर डैड के लिए कुछ बेहद खास प्लान करीये।

आज सभी फादर्स डे मना रहे हैं ऐसे में आप अपने पिता को उनकी सेहत के लिए उनका मेडिकल टेस्ट्स करवा सकते हैं। अगर आपके पिता की उम्र 50 साल से ज़्यादा है तो आप भी उनका कुछ टेस्ट करवा सकते हैं। इस साल आप अपने पिता को स्पेशल फील करवाएं और उनकी सेहत का ख्याल रखते हुए उन्हें तोहफा दें।

फादर्स डे पर पिता के ये टेस्ट करवाएं

PSA टेस्ट (Prostate-Specific Antigen Test) 

ये टेस्ट ऐसा परीक्षण है जो एक ब्लड टेस्ट है ये ब्लड सैंपल में प्रोस्टेट द्वारा बनाए गए प्रोटीन PSA के लेवल की जाँच करता है। अगर PSA का स्तर ज़्यादा होता है तो ये प्रोस्टेट कैंसर का कारण भी बन सकता है। परीक्षण आपके रक्त में प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) की मात्रा को मापता है। पीएसए एक प्रोटीन है जो प्रोस्टेट में कैंसरग्रस्त और गैर-कैंसरग्रस्त दोनों ऊतकों द्वारा निर्मित होता है, यह एक छोटी ग्रंथि है जो पुरुषों में मूत्राशय के नीचे स्थित होती है। 50 साल के बाद इसका टेस्ट करवाना बेहद ज़रूरी हो जाता है।

ब्लड प्रेशर स्क्रीनिंग टेस्ट ( Blood Pressure Screening)

यूँ तो आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या युवाओं को भी हो रही है लेकिन 50 साल की उम्र में ये ज़्यादा सक्रिय हो सकता है। अगर इसका सही समय पर पता नहीं चले तो उच्च रक्तचाप खतरनाक भी हो सकता है। उच्च रक्तचाप कई अन्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। इससे कोरोनरी धमनी रोग विकसित होने की सम्भावना भी काफी बढ़ जाता है। जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। लेकिन समय रहते अगर इसका पता चल जाये तो दवाइयों और शारीरिक गतिविधियों को बढाकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

लिपिड प्रोफाइल या कोलेस्ट्रॉल टेस्ट (Cholesterol Test)

ये भी एक ब्लड टेस्ट होता है जो ब्लड में लिपिड-प्रोटीन या कोलेस्ट्रॉल की मात्रा निर्धारित करता है। अगर कोलेस्ट्रॉल लेवल ज़्यादा है तो ये कई तरह की समस्या जैसे हार्ट से जुड़ी समस्या बढ़ जाती है। इसलिए हर पांच साल में एक बार आपको कोलेस्ट्रॉल का टेस्ट ज़रूर करवाना चाहिए।

डायबिटीज टेस्ट (Diabetes Test)

50 साल के बाद मधुमेह की समस्या बढ़ सकती है ऐसे में अगर आपके पिता पहले से इससे पीड़ित हैं तो आप उनका डायबिटीज टेस्ट करवा सकते हैं। साथ ही डॉक्टर्स की माने तो इसके लिए प्रीडायबिटीज परीक्षण HbA1c परीक्षण भी करवा लेना चाहिए। ये टेस्ट रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को मापता है ये टेस्ट ग्लूकोज से जुड़ा होता है।

आई टेस्ट (Eye Test)

उम्र बढ़ने के साथ ही आँखों की रोशनी भी कमज़ोर होने लगती है। ऐसे में आँखों की जाँच करवाना बेहद ज़रूरी है। वहीँ अगर आपके पिता पहले से चश्मा पहनते हैं तो आप उनकी आँखों की जाँच करवा सकते हैं। जिससे मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी अन्य आंखों की समस्याओं का भी पता लगाया जा सकता है। जो उम्र के साथ बढ़ या विकसित हो सकती है।

Tags:    

Similar News