Flax Seeds Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है अलसी के बीज

Flax Seeds Benefits: अलसी के बीज का सेवन कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। अलसी के छोटे दिखने वाले बीजों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

Update: 2022-07-23 13:51 GMT

Flax seeds ( Image: Social Media)

Flax Seeds Benefits: अलसी के बीज का सेवन कई बीमारियों का रामबाण इलाज है। अलसी के छोटे दिखने वाले बीजों का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह मोटापा से लेकर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने तक में मददगार है। अलसी को तीसी भी कहा जाता है। अलसी के बीज लाल, सफ़ेद, हल्के काले और पीले रंग के होते हैं। अलसी के रेशे से रस्सी, मोटे कपड़े और टाट बनाये जाते हैं। आइए जानते हैं अलसी के बीज के फायदे

आंखों के लिए फायदेमंद

अगर आपको आंख से जुड़ी कोई भी समस्या है तो अलसी के बीज का सेवन करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। अलसी के बीज आंखों की लालिमा खत्म करने में मदद करता है। साथ ही आंख आना, ऐसे समस्या में भी अलसी के बीज का पानी आंखों में डालने से बहुत लाभ मिलता है। इसलिए अगर आपको कभी आंख से जुड़ी कोई परेशानी हुई तो अलसी के बीज को इस्तेमाल करें और डॉक्टर से भी संपर्क करें।

इम्यूनिटी बूस्ट

इम्यूनिटी बूस्ट करने में अलसी के बीज बेहद फायदेमंद हैं। दरअसल अलसी के बीज में एंटी वायरल, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण होता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में सहायक है। अलसी के बीज के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए अगर आपको इम्यूनिटी बूस्ट करना है तो अलसी के बीज का सेवन करें।

कान की सूजन दूर

अगर आपको कान से जुड़ी समस्या है तो अलसी के बीज का सेवन करें। इसके लिए आप प्याज के रस में अलसी को पकाकर छान लें। फिर इसकी 1 या 2 बूंद कान में डालें। इस उपाय को करने से कान की सूजन दूर हो जाती है। 

डायबिटीज कंट्रोल

अलसी के बीज में अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अलसी के बीज का सेवन जरूर करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। अलसी के बीज में जो लिगनिन होता है वह खून में शुगर लेवल को कम करता है। यह शुगर की बीमारी से लड़ने में मरीजों की मदद करता है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अलसी के बीज का सेवन करें।

वेट लॉस

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अलसी के बीज का सेवन करें। इससे वजन घटाना आसान हो जाता है। दरअसल अलसी के बीज में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है। ये दोनों ही वजन कम करने में बहुत मदद करते हैं। इसलिए अगर आपको वजन घटाना है तो अलसी के बीज का सेवन जरूर करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

हार्ट के लिए लाभदायक

अलसी के बीज हार्ट के लिए भी लाभदायक हैं क्योंकि अलसी के बीज में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो रक्त प्रवाह को बेहतर करता है। साथ ही खून को जमने या थक्का बनने से रोकता है क्योंकि खून के जमने या ब्लड सर्कुलेशन बेहतर नहीं रहने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है।।यह ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपके लिए अलसी के बीज का सेवन करना बहुत जरूरी है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

  


Tags:    

Similar News