Food For Weight Loss: पांच ग्रीन फूड्स जो तेजी से फैट बर्न करते हैं

Food For Weight Loss: कई अध्ययनों ने प्रदर्शित किया है कि कैसे नियमित रूप से भारतीय मसालों और मसालों का उपयोग कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। वे शरीर में वसा को कम करने का भी समर्थन करते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-18 02:44 GMT

Food For Weight Loss (Image credit: social media)

Food For Weight Loss: भारतीय व्यंजन स्वादिष्ट होते हैं। मसालों और टॉपिंग का विविध संयोजन न केवल भोजन को आकर्षक बनाता है बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। मसालों को भारतीय व्यंजनों में प्रचुर मात्रा में माना जाता है, और अगर उन्हें बहुत कम या बिना तेल के तैयार किया जाता है, तो वे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। कई अध्ययनों ने प्रदर्शित किया है कि कैसे नियमित रूप से भारतीय मसालों और मसालों का उपयोग कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। वे शरीर में वसा को कम करने का भी समर्थन करते हैं। यहां 5 हरे रंग के खाद्य पदार्थ हैं जो वजन घटाने और तेजी से वसा जलाने में मदद कर सकते हैं।


मूंग दाल

मूंग दाल में महत्वपूर्ण विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम सहित कई खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें बहुत कम वसा भी होती है। इसके अतिरिक्त, इसमें बहुत अधिक प्रोटीन और फाइबर होता है, जो दोनों ही आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं और वजन घटाने में सहायता करते हैं।


मिर्च

मिर्च वजन घटाने में सहायता कर सकती है। काली मिर्च में पाया जाने वाला थर्मोजेनिक पदार्थ कैप्साइसिन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाकर फैट बर्निंग को बढ़ावा देता है। अध्ययनों के अनुसार, मिर्च का सेवन लगभग 3 घंटे तक आपकी चयापचय दर को 23% तक बढ़ा सकता है।


इलायची

इलायची, जिसे "मसालों की रानी" भी कहा जाता है, एक थर्मोजेनिक पौधा है जो शरीर के तापमान को बढ़ाकर चयापचय को गति देता है। बेहतरीन पाचन में से एक के रूप में, इलायची शरीर को अन्य खाद्य पदार्थों के तेजी से आत्मसात करने की सुविधा प्रदान करती है।


करी पत्ता

ये पत्तियां शरीर में जमा होने वाली वसा की मात्रा को कम करती हैं और विषाक्त पदार्थों और वसा को बाहर निकालती हैं। करी पत्ता हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है। अतिरिक्त वजन कम करने के लिए करी पत्ते का सेवन करें।


हरी चाय

ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर आपके वजन घटाने को गति देती है। यह कैंसर से लड़ता है और एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है। ग्रीन टी के साथ वजन कम करना एक प्राकृतिक प्रक्रिया बन जाती है क्योंकि इसमें हल्का भूख दमनकारी होता है जिसके कारण आप कम खाते हैं।

Tags:    

Similar News