Panipuri Se Cancer: सावधान गोलगप्पे खाने वालों, हो सकता है कैंसर

Golgappa Side Effects In Hindi: आपके मनपसंदीदा स्ट्रीट फूड गोलगप्पे मेंकैंसर जैसी खतरनाक बीमारी पैदा करने वाले केमिकल पाए गए हैं। जिसने सभी पानीपुरी के शौकीनों के होश उड़ा दिए हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-03 05:00 GMT

Panipuri (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Pani Puri Causes Cancer: गोलगप्पे, पानी पुरी, पानी के बताशे, फुचका... चाहे जो बुला लो, ये स्ट्रीट फूड केवल स्ट्रीट फूड (Street Food) नहीं बल्कि कई लोगों के लिए इमोशन है। इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। स्ट्रेस फील हो रहा हो, दिन अच्छा न गुजरा हो, क्रेविंग्स होने पर या किसी चीज का सेलिब्रेशन करना हो कई लोगों के लिए इसका बस एक उपाय है, वो है गोलगप्पे (Golgappa) खाना। वैसे तो इसे खाने के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) हैं, लेकिन इस बीच इसे लेकर एक ऐसी चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है, जिसने पानी पुरी लवर्स (Pani Puri Lovers) के होश उड़ा दिए हैं। जी हां, आपके मनपसंदीदा स्ट्रीट फूड (Street Foods) में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी पैदा करने वाले केमिकल मिले हैं। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

कर्नाटक के सैंपल्स हुए फेल

दरअसल, ये वाक्या है कर्नाटक (Karnataka) का, जहां 22 प्रतिशत पानी पुरी के सैंपल भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के क्‍वाल‍िटी स्‍टैंडर्ड पर पूरी तरह फेल रहे हैं। कर्नाटक से पानी पुरी के 260 सैंपल लिए गए, जिसमें से 41 को असुरक्षित पाया गया। क्योंकि उनमें आर्टिफिशियल रंगों के साथ ही कैंसर (Cancer) पैदा करने वाले तत्व थे। वहीं 18 नमूने इतने खराब थे कि उन्हें खाने लायक भी नहीं माना जा सकता। इसके अलावा कई अन्य नमूनों को बासी पाया गया। सैंपल्स में ब्रिलियंट ब्लू, सनसेट येलो और टार्ट्राजिन जैसे केमिकल्स (Chemicals) मिले, जिनसे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

पानीपुरी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बताते चलें कि कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों से गोलगप्पे (Golgappa) की क्वालिटी को लेकर काफी शिकायतें मिल रही थीं। जिसके बाद भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने अपनी जांच शुरू की और सैंपल जमा किए। कमिश्नर श्रीनिवास के. ने जानकारी दी कि जांच में सड़क किनारे ठेलों पर बिकने वाली पानी पुरी (Panipuri) से लेकर बड़े-बड़े रेस्टोरेंट में मिलने वाले गोलगप्पे (Golgappe) के सैंपल्स इकट्ठे किए गए थे। जिनमें से कई नमूनों को बासी और खाने के लायक नहीं पाया गया। बता दें ये पहला मौका नहीं है जब यह फेमस स्ट्रीट फूड FSSAI के फूड स्टैंडर्ड क्वालिटी चेक में फेल हुआ हो। बल्कि इससे पहले भी कई राज्यों से ऐसी र‍िपोर्ट आती रही हैं।

कैसे पता करें पानी पुरी में मिलावट है या नहीं?

ऐसे में अब जब पानी पुरी का सेवन करें तो बेहद सावधान रहें। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस तरह से यह पता लगा सकते हैं कि पानी पुरी में केमिकल या फिर रंग की मिलावट है। वैसे तो हर राज्य में लोग अलग-अलग तरह से गोलगप्पे तैयार करते हैं। लेकिन इसमें मिलावट को आसानी से पकड़ा जा सकता है। देखिए, अगर इमली का पानी है तो फिर उसका नैचुरल कलर हल्का ब्राउन होगा। वहीं, अगर पानी पुदीने और धनिया का है तो उसका रंग गहरा हरा होगा। इस तरह आप पानी में रंग की मिलावट है या नहीं इसका पता लगा सकते हैं। लेकिन कहीं आप जो गोलगप्पे खा रहे हैं उसमें एसिड तो नहीं मिलाया गया। अगर उसमें एसिड मिला होगा तो स्वाद में कड़वाहट और पेट में तुरंत जलन जैसा अनुभव होने लगेगा।

Tags:    

Similar News