Gud Khane Ke Fayde: क्या गुड़ हमारे फेफड़ों को साफ करने में मदद कर सकता है? जानिये इससे जुडी बेहतरीन जानकारियां

Gud Khane Ke Fayde in Hindi: गुड़ का एक छोटा टुकड़ा बच्चों को चबाने या चूसने के लिए दिया जाता है, दूध में गुड़ पाउडर का उपयोग किया जाता है, खांसी और सर्दी के दौरान गुड़, अदरक और तुलसी के पत्ते दिए जाते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-12-15 07:52 IST

Jaggery benefits (Image credit: social media)

Gud Khane Ke Fayde in Hindi: गुड़ को एक अद्भुत भोजन, चीनी के एक स्वस्थ विकल्प और कई भारतीय व्यंजनों के लिए आधार तत्व के रूप में देखा जाता है। इसे कई मौकों पर रिफाइंड चीनी से अधिक पसंद किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फेफड़ों की सफाई में इसकी कोई भूमिका है? कई अध्ययनों से पता चला है कि गुड़ में फेफड़े साफ करने के गुण होते हैं। भारतीय माताएं अपने बच्चों को हमेशा गुड़ खिलाती हैं। गुड़ का एक छोटा टुकड़ा बच्चों को चबाने या चूसने के लिए दिया जाता है, दूध में गुड़ पाउडर का उपयोग किया जाता है, खांसी और सर्दी के दौरान गुड़, अदरक और तुलसी के पत्ते दिए जाते हैं। यहां तक ​​कि सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्रियों, थर्मल प्लांट जैसी फैक्ट्रियों में काम करने वाले लोगों को भी खाने में गुड़ दिया जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार वायु प्रदूषण के खतरे और हमारे शहरों और कस्बों में AQI के स्तर को खराब करने के साथ, हम सांस संबंधी विकारों के मामलों में कई गुना वृद्धि देख रहे हैं। आप भी एक कदम उठा सकते हैं और इसे अपनी जीवनशैली में बदलाव कर सकते हैं, खासकर यदि आप दिल्ली जैसे अत्यधिक प्रदूषित शहरों में रहते हैं। और #मुंबई या औद्योगिक क्षेत्रों के करीब, गुड़ या गुड़ का सेवन कर रहे है।

बता दें कि गुड़ श्वसन संबंधी लाभ प्रदान करता है। उल्लेखनीय है कि गुड़, जिसे गरीबों की चॉकलेट भी कहा जाता है, बहुराष्ट्रीय एफ एंड बी कंपनियों द्वारा शासित दुनिया में एक अलोकप्रिय स्वीटनर हो सकता है, लेकिन इस प्राकृतिक स्वीटनर के पीछे का विज्ञान और शोध अविश्वसनीय है, खासकर जब यह आता है। श्वसन स्वास्थ्य के लिए। गुड़ एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध फेफड़ा साफ करने वाला पदार्थ है और इसमें कार्बन कणों को स्थानांतरित करने की क्षमता होती है जो आपके फेफड़ों के एल्वियोली में फंस सकते हैं। यह इसे ब्रोंकाइटिस, घरघराहट, अस्थमा और अन्य श्वास संबंधी विकारों के लिए एक अत्यधिक प्रभावी उपाय बनाता है।

गुड़ के और क्या हैं फायदे ? (benefits of jaggery)

गुड़ एक स्वास्थ्यवर्धक भोजन है, यह कब्ज को कम करता है, रक्त शोधक है, आयरन से भरपूर है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है।

हालांकि, विशेषज्ञ मधुमेह रोगियों को गुड़ के सेवन में सावधानी बरतने की सलाह देते हैं क्योंकि चीनी और गुड़ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स समान होता ह

Tags:    

Similar News