Gym Diet Plan : अगर जाते हैं जिम, तो अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

Gym Diet Plan :जिम जाने से पहले और बाद में आपको हेल्दी डाइट लेना बहुत आवश्यक है। अगर जिम जाने से पहले आप हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर भी डाल सकता है।

Written By :  Rakshita Srivastava
Published By :  Shraddha
Update: 2021-11-21 16:27 GMT

अगर जाते हैं जिम तो अपनाएं यह डाइट (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Gym Diet Plan : आजकल की अनियमित जीवनशैली का सबसे ज्यादा असर हमारे स्वास्थ्य (Health) के ऊपर हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। अगर हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखते हैं तो हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम रोजाना नियमित रूप से योगा (Yoga) या जिम (Gym) करें।

जिम जाने से पहले लें हेल्दी डाइट

जिम जाने से पहले और बाद में आपको हेल्दी डाइट (healthy diet) लेना बहुत आवश्यक है। अगर जिम जाने से पहले आप हेल्दी डाइट नहीं लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर भी डाल सकता है। जिम जाने से पहले आपको भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन लेना चाहिए। आइए हम आपको बताते है कि आप जिम जाने से पहले अपने डाइट में क्या शामिल करें-

केले का सेवन जरूर करें

 डाइट में एक या दो केला जरूर शामिल करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

जिम जाने से पहले आप अपने डाइट में एक या दो केला जरूर शामिल करें। केले में कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम पाया जाता है। इससे हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। जो जिम करने में मददगार साबित होता है।

ड्राई फ्रूट्स को करें शामिल

ड्राई फ्रूट्स मेवे का सेवन जरूर करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

जिम जाने से पहले ड्राई फ्रूट्स मेवे का सेवन जरूर करें। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। किशमिश में कम मात्रा में फाइबर और बादाम में मोनो अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है।

भीगे हुए चने से बनी रहती है एनर्जी

 डाइट में भीगे हुए चने को जरूर शामिल करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

जिम जाने से कुछ देर पहले आप अपनी डाइट में भीगे हुए चने को जरूर शामिल करें। चने खाने से हमारे शरीर में काफी एनर्जी बनी रहती है। जिससे वर्कआउट करने में आसानी रहती है।

दलिया को करें डाइट में शामिल

दलिया का सेवन जरूर करें(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

जिम जाने से पहले आप दलिया का सेवन जरूर करें। दलिया में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है।

अंडे में पाया जाता है प्रोटीन

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

जिम जाने वाले लोगों को अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिम करने से पहले आपको अंड़े का सफेद वाला हिस्सा जरूर खाना चाहिए।

ब्राउन ब्रेड और पीनट बटर खाएं

ब्राउन ब्रेड और पीनट बटर जरूर खाएं (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

जिम जाने से पहले आप ब्राउन ब्रेड और पीनट बटर जरूर खाएं. ब्राउन ब्रेड और पीनट बटर का सेवन करने से हमारा वर्कआउट काफी लंबे समय तक चल सकता है। 

Tags:    

Similar News