Haircare: बाल को बनाना है घना तो शैंपू खरीदते समय ना करें ये 3 गलतियां

Haircare:खूबसूरत और घने बाल के लिए अक्सर हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।इन प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं,बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं।

Update: 2022-07-17 15:39 GMT

Shampoo ( Image: Social Media)

Haircare: खूबसूरत और घने बाल के लिए अक्सर हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं, जो बालों के लिए नुकसानदायक होते हैं। क्या आपको पता है कि शैंपू खरीदते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं बाल को घना बनाने के लिए शैंपू खरीदते समय कौन सी गलती बिल्कुल भी ना करें

बालों के टाइप से चुनें शैंपू

शैंपू खरीदते समय अपने बाल का टाइप ध्यान में रखें। दरअसल कई बार कुछ शैंपू का इस्तेमाल बालों के टाइप के हिसाब से सही नहीं होता है। ऐसे में शैंपू खरीदते समय शैंपू में तेल, सिलिकॉन, केराटिन और ग्लिसरीन की मात्रा चेक करें क्योंकि घुंघराले, वेव और ड्राई बालों के लिए इन चीजों की मात्रा अधिक होनी चाहिए। हालांकि ऑयली बालों के लिए इन चीजों की मात्रा कम होनी चाहिए। इसलिए शैंपू खरीदते समय इन चीजों का ध्यान रखें।

लेबल करें चेक

कभी भी शैंपू को खरीदते समय लेबल का ध्यान जरूर रखें। किसी भी शैंपू को खरीदने से पहले चेक करें कि उसके लेबल में कितनी सामग्रियां हैं और उनकी मात्रा कितनी हैं। शैंपू खरीदते समय इस बात का ध्यान रखने से बाल को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। शैंपू खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखने से बाल जल्दी टूटेंगे नहीं। साथ ही बाल खूबसूरत और चमकदार बनते हैं। 

कम केमिकल इस्तेमाल

शैंपू खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि जो शैंपू आप इस्तेमाल करने के लिए खरीद रहें उसमें केमिकल का प्रतिशत कितना है। ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट बालों को बेजान और दोमुंहे बना देते हैं। दरअसल शैंपू का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार किया जाता है। ऐसे में अगर उसमें सिलिकॉन हुआ तो ये बालों के लिए नुकसानदेह है। इसलिए जब भी शैंपू खरीदें सिलिकॉन फ्री का लेबल जरूर चेक करें। 


Tags:    

Similar News