Sanitiser Se Suicide: सैनिटाइजर से लोग कर रहे आत्महत्या, डॉक्टरों ने जारी किया अलर्ट

Sanitiser Se Suicide: इस बीच कई ऐसे मामले दर्ज किए गए हैं, जहां लोग आत्महत्या करने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2022-04-17 10:45 GMT

सैनिटाइजर (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Hand Sanitiser Se Suicide: कोरोना वायरस महामारी की दस्तक के बाद हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitiser) का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। वायरस से बचने के लिए डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। लेकिन इस बीच कई केसेस ऐसे भी आए हैं, जहां लोग आत्महत्या (Suicide By Hand Sanitiser) करने के लिए सैनिटाइजर का जमकर उपयोग कर रहे हैं। हैदराबाद (Hyderabad) में खासतौर से बड़ी संख्या में लोगों ने सैनिटाइजर के जरिए आत्महत्या करने की कोशिश की है। 

एक अंग्रेजी रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद में बीते एक साल के दौरान करीब 80 लोगों ने हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitiser) पीकर सुसाइड करने का प्रयास किया है। इसके अलावा शहर के आसपास भी ऐसे ही 20 केस और दर्ज किए गए हैं। ये सभी आंकड़े निजाम्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेज (NIMS) के हैं। इन केसेस के सामने आने के बाद डॉक्टरों ने अलर्ट जारी किया है।

नाटकीय रूप से बढ़ा सैनिटाइजर का इस्तेमाल

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना महामारी के चलते सैनिटाइजर तक लोगों की पहुंच आसान हो गई है। कई लोग मजे लेने के लिए भी शराब में सैनिटाइजर मिलाकर पीने लगे हैं। नाटकीय रूप से सैनिटाइजर का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। एक्सपर्ट की मानें तो सैनिटाइजर के इस्तेमाल से गैस्ट्रो टेनियल संबंधी मार्ग में जलन होती है। हालांकि आमतौर पर मरीज जिंदा रहते हैं, लेकिन वे बार-बार सर्जरी के एक लंबे चक्र में प्रवेश करते हैं। 

एक रिपोर्ट में राज्य के गांधी अस्पताल में आपातकालीन विभाग के एक जूनियर डॉक्टर के हवाले से बताया गया है कि परीक्षा में विफल होने या फिर प्यार में असफलता मिलने पर हॉस्टल के कई युवा आसानी से मिलने वाली चीजों के जरिए आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में लोग सैनिटाइटर की एक पूरी बोतल को निगल जाते हैं। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News