Happy Hormones: हर वक्त रहते हैं दुखी? इस हार्मोन की हो सकती है कमी

Happy Hormones: किसी भी व्यक्ति को खुश रहने के लिए हैप्पी हार्मोन्स की जरूरत होती है। अगर शरीर में इनकी कमी हो जाए तो व्यक्ति तनाव या अवसाद का शिकार हो सकता है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-03 19:12 IST

Happy Hormones (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Tips To Increase Happy Hormones Hindi: आज के समय में खुद को खुश रखना ही सबसे बड़ा टास्क हो गया है। कई लोग छोटी-छोटी बातों पर दुखी हो जाते हैं। क्या आप भी उनमें से एक हैं, जो हर पल दुखी रहते हैं? तो इसकी वजह हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance) हो सकता है। जी हां, आपके खुश या दुखी रहने में हार्मोन्स (Hormones) जिम्मेदार होते हैं। अगर आप दुखी रहते हैं तो हो सकता है कि आपमें हैप्पी हार्मोन्स (Happy Hormones) की कमी हो। आइए जानते हैं क्या होते हैं हैप्पी हार्मोन्स और इसे कैसै बढ़ाया जा सकता है।

क्या होता है हैप्पी हार्मोन्स (Happy Hormones Kya Hota Hai)

किसी भी व्यक्ति को खुश रहने के लिए हैप्पी हार्मोन्स (Happy Hormones) की जरूरत होती है। खुशी के हार्मोन शरीर स्वयं उत्पन्न करने में सक्षम होता है। हैप्पी हार्मोन में डोपामाइन, एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं। डोपामाइन हमें अच्छा महसूस कराने के लिए जरूरी है। एंडोर्फिन को दर्द की दवा या फिर पेन किलर हार्मोन भी कहते हैं। ये हमें खुश करते हैं और इस तरह शारीरिक दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इस हार्मोन की वजह से दिमाग और मन शांत रहता है। वहीं, सेरोटोनिन अवसाद को कम करने में सहायक माना जाता है। अगर किसी में इस हार्मोन की कमी हो जाए तो वो स्ट्रेस और तनाव का शिकार हो सकता है।

किस तरह बढ़ाएं हैप्पी हार्मोन (How To Boost Happy Hormones In Hindi)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

खुश रहना इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर आप अपने जीवन में कुछ बदलाव लाते हैं और खुद को प्यार करना सीख जाते हैं तो जिंदगी जीना आसान और खुशनुमा बन जाता है। आइए जानें वो कौन से तरीके हैं, जिनकी मदद से आप अपने शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ा (Happy Hormones Ko Badhane Ke Tarike) सकते हैं। चलिए जानते हैं इन्हें।

1- अपने दिनचर्या में रात में जल्दी सोना और जल्दी उठना शामिल करें। नींद पूरी होने से भी आप स्ट्रेस से दूर रहते हैं।

2- एक्सरसाइज और मेडिटेशन को बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर माना जाता है। हर किसी को अपने डेली रूटीन में मेडिटेशन और व्यायाम को जरूर शामिल करना चाहिए।

3- कभी-कभी डेली एक ही काम करते-करते या वर्क लोड की वजह से मानसिक थकान हो जाती है, ऐसे में खुद को ब्रेक दें और कहीं बाहर नेचर के बीच घूमने जाएं। इससे आपको खुशी मिलेगी।

4- अपने पसंद के कामों को करने का समय निकालें। अपने पसंद के गाने सुनें। हां लेकिन, उदासी महसूस होने पर Sad सॉन्ग्स ना सुनें। इससे आप और उदास हो सकते हैं।

5- कई स्टडीज में विटामिन डी की कमी को भी अवसाद का कारण माना गया है। ऐसे में रोजाना सुबह धूप लें।

6- इसके अलावा हैप्पी हार्मोन रिलीज करने का एक तरीका ये भी है कि आप अपने पसंद के कॉमेडी शोज, फिल्में आदि देखें। इससे आपके मन को खुशी मिलेगी।

7- डार्क चॉकलेट भी शरीर में हैप्पी हार्मोन्स को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा नट्स को भी डाइट में शामिल करें।

8- हेल्दी डाइट लेने से सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जो व्यक्ति को खुश रखने के लिए जिम्मेदार है।

9- जब आप उदास होते हैं तो हर चीज में नकारात्मकता दिखने लगती है। लेकिन हमेशा पॉजिटिव रहने की कोशिश करें। इस भावना से खुशी और आत्मसंतोष बढ़ता है।

10- इसके अलावा फैमिली और फ्रेंड्स के साथ समय बिताने और उनसे बातें करने से भी हैप्पी हार्मोन बढ़ते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। ऐसे में इन उपायों और सुझावों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Tags:    

Similar News