Green Fruit Juice Benefits: हरे फल का जूस होता है पोषक तत्वों से भरपूर, वजन कम करने में सहायक

Green Fruit Juice Benefits: हरी सब्जियाँ और फल अक्सर विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने, सूजन को कम करने और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-10-11 02:30 GMT

Green Fruit Juice (Image: Social Media)

Green Fruit Juice Benefits: हरी सब्जियों और फलों के गुणों से भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर संरचना के कारण हरे फलों का रस अक्सर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। हरे फलों के रस में आमतौर पर विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर तत्व होते हैं, जैसे पालक, केल, ककड़ी, अजवाइन, हरे सेब और बहुत कुछ। ये तत्व सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं।

हरे फल का जूस स्वास्थ्य के लिए क्यों है फायदेमंद

हरी सब्जियाँ और फल अक्सर विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने, सूजन को कम करने और कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। कई हरे फलों और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर के समग्र जलयोजन में योगदान करती है। पाचन, परिसंचरण और तापमान विनियमन सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए उचित जलयोजन महत्वपूर्ण है।

हरे रस में कुछ तत्व, जैसे पत्तेदार साग, में ऐसे यौगिक हो सकते हैं जो शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करते हैं। हरी सब्जियों में मौजूद क्लोरोफिल अक्सर डिटॉक्स लाभों से जुड़ा होता है। हरे फलों के रस में अजवाइन या अदरक जैसे तत्व शामिल हो सकते हैं, जो अपने संभावित पाचन लाभों के लिए जाने जाते हैं। अजवाइन में फाइबर होता है जो पाचन में सहायता करता है और आंत्र नियमितता का सहयोग करता है।


हरे फल का जूस पीने के फायदे (Green Fruit Juice Benefits)

हरे फलों का रस पीना, जो अक्सर हरी सब्जियों और फलों को मिलाकर बनाया जाता है, सामग्री की पोषक सामग्री के कारण कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। हरे फलों के रस के सेवन के कुछ संभावित लाभ इस प्रकार हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर

हरे फलों का रस विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का एक केंद्रित स्रोत है। इसमें अक्सर पालक, केल, ककड़ी, अजवाइन और हरे सेब जैसे तत्व शामिल होते हैं, जो विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। कई हरी सब्जियाँ और फल विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करते हैं।

हाइड्रेशन और पाचन स्वास्थ्य

हरे फलों का रस जलयोजन में योगदान देता है, खासकर अगर इसमें खीरे और अजवाइन जैसे उच्च जल सामग्री वाले तत्व शामिल हों। संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। हरे फलों के रस में अजवाइन और अदरक जैसे कुछ तत्व पाचन संबंधी लाभ पहुंचा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अजवाइन में फाइबर होता है जो पाचन नियमितता का समर्थन करता है।

वज़न कंट्रोल

संतुलित आहार में हरे फलों का रस शामिल करना वजन प्रबंधन रणनीति का एक हिस्सा हो सकता है। जूस में अक्सर कैलोरी कम होती है और यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, जिससे यह पोषक तत्वों से भरपूर पेय बन जाता है।


डेटोक्सिफिकेशन करता है

कुछ का मानना ​​है कि हरी सब्जियों में मौजूद क्लोरोफिल शरीर की प्राकृतिक डेटोक्सिफिकेशन प्रक्रियाओं का सहयोग करता है। हालांकि वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं, स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में हरे रस को शामिल करना समग्र कल्याण में योगदान दे सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है

हरे फलों के रस में मौजूद विटामिन और खनिज, विशेष रूप से विटामिन सी, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं। बीमारी को रोकने और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है।कुछ का सुझाव है कि रस में हरी सब्जियों का क्षारीय प्रभाव शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है। हालाँकि, शरीर के पीएच को सख्ती से नियंत्रित किया जाता है, और स्वास्थ्य पर आहार पीएच का प्रभाव निरंतर शोध का विषय है।

सब्जियों का सेवन बढ़ाएँ

जो लोग पर्याप्त सब्जियां खाने के लिए संघर्ष करते हैं, उनके लिए हरे फलों का रस सब्जियों का सेवन बढ़ाने का एक सुविधाजनक तरीका हो सकता है। यह व्यक्तियों को एक ही बार में विभिन्न सब्जियों के पोषक तत्वों से लाभ उठाने की अनुमति देता है। आहार में अधिक फलों और सब्जियों को शामिल करने के लिए हरे फलों का रस एक स्वादिष्ट और ताज़ा तरीका हो सकता है। खट्टे फल या पुदीना जैसी जड़ी-बूटियाँ मिलाने से स्वाद बढ़ सकता है।

Note: हालांकि हरे फलों का रस स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसका सेवन करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, यदि उच्च चीनी सामग्री वाले फलों को जूस में शामिल किया जाता है तो चीनी सामग्री का भी ध्यान रखें।

Tags:    

Similar News