Health Tips: फ्रिज में काटकर इन 5 फलों को कभी न करें स्टोर, सेहत को होता है भारी नुकसान

Health Tips: अकसर हम सभी फल और सब्जियों को फ्रिज में स्टोर कक्के रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना अच्छा नहीं और सेहत को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Update:2022-11-11 07:59 IST

Do Not Store Fruits In Fridge (Image: Social Media) 

Health Tips: अकसर हम सभी फल और सब्जियों को फ्रिज में स्टोर कक्के रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना अच्छा नहीं और सेहत को नुकसान उठाना पड़ सकता है। अगर आप भी फल को काटकर या फिर आधा खाकर उसे फ्रिज में रख देते हैं और ऐसा न करें। आइए जानते हैं उन 5 फलों के बारे मे,जिन्हें काटकर फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए।

खुबानी (Apricot )

दरअसल खुबानी एक ऐसा फल है, जो आपको ढेर सारी न्यूट्रिएंट्स प्रदान करने का काम करता है। साथ ही खुबानी कई क्रॉनिक डिजीज को रोकने में काम आता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो कई बीमारियों के खतरे को कम करता है। लेकिन इस फल को भूलकर भी आधा खाकर फ्रिज में न रखें और न ही इसे काटकर बाद में खाने के लिए छोड़ें क्योंकि इसकी एक बार कटने के बाद इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू जीरो हो जाती है।

केला (Banana)

हेल्दी फैट और पोटेशियम का रिच सोर्स होने के कारण केला हेल्दी फलों की गिनती में शामिल है। लेकिन अगर आप केला काटकर खाते हैं या फिर उसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख देते हैं या फिर आधा खाकर फ्रिज में रख देते हैं तो ये गलती बिल्कुल भी भूलकर भी ना करें क्योंकि इससे उसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू जीरो हो जाती है।

अमरूद (guavai)

सर्दियों में ढेर सारी बीमारियों से आपको दूर रखने वाला अमरूद आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। बहुत से लोग अमरूद खाना पसंद रते हैं तो वहीं कुछ लोग अमरूद को काटकर फ्रिज में रखकर ठंडा करके खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी यही रूटीन फॉलो करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल देना चाहिए क्योंकि फ्रिज की गैस इसकी न्यूट्रिशन वैल्यू को जीरो कर देती है।

पपीता (papaya)

पाचन एंजाइम से भरा पपीता एक हेल्दी फल है, जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपका पेट साफ करने का काम करता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आप पपीता काटकर फ्रिज में रख देते हैं और इसे ठंडा करके खाने की सोचते हैं तो कहीं न कहीं आप गलती कर रहे हैं। इस आदत को तुरंत बदल दें क्योंकि ये पपीते की न्यूट्रिशनल वैल्यू की जीरो कर देता है।

आडू (Peaches)

आडू का टैंगी स्वाद ही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। आडू ढेर सारे पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो आपको हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन अगर आप आडू को काटकर फ्रिज में रख देते हैं और थोड़ी देर बाद इसका सेवन करते हैं ये तो फिर इसमें पहले की तरह फायदेमंद नहीं है क्योंकि इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू खराब हो जाता है।



Tags:    

Similar News