Health Tips : लंबी उम्र चाहिए? रोजाना 4 हजार कदम चलिए

Health Tips To Stay Healthy: अच्छी सेहत और ज्यादा जीने के लिए पैदल चलिये और वह भी रोजाना कम से कम 4 हजार कदम।

Update:2023-08-10 05:30 IST
Health Tips To Stay Healthy (Photo- Social Media)

Health Tips To Stay Healthy: अच्छी सेहत और ज्यादा जीने के लिए पैदल चलिये और वह भी रोजाना कम से कम 4 हजार कदम। एक हालिया अध्ययन के अनुसार, जो लोग रोजाना कम से कम 4,000 कदम चलते हैं, वे किसी भी कारण से मौत के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। अध्ययन में यह भी पाया गया कि जो लोग रोजाना कम कदम चलते हैं, वे अभी भी सुधर जाएं और ज्यादा चलना शुरू कर दें तो हृदय रोगों से संबंधित कम जोखिम से लाभ उठा सकते हैं। स्वस्थ हृदय अच्छे स्वास्थ्य का संकेत देता है। अध्ययन के मुताबिक ज़ोरदार फिजिकल एक्टिविटी की बजाए काफी हल्की गतिविधि से शुरुआत करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

खास बातें

- यह शोध यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित किया गया है और यह दुनिया भर के 17 अध्ययनों का एक मेटा-विश्लेषण है।

- अध्ययन में पाया गया कि आप जितना ज्यादा चलेंगे, स्वास्थ्य लाभ उतना ही अधिक होगा। लेकिन रोजाना सिर्फ 3,967 कदम चलने से किसी भी कारण से मृत्यु का जोखिम कम हो सकता है।

- रोजाना 2,337 कदम चलना हृदय और आर्टरी की बीमारियों से मरने के जोखिम को कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

- निष्कर्ष का आधार इस आधार पर आधारित है कि लोग प्रत्येक अतिरिक्त 500 कदम चलने पर हृदय रोग से जुड़ी मृत्यु के जोखिम को 7 फीसदी तक कम कर सकते हैं, और दैनिक कदमों की संख्या 1,000 तक बढ़ाने से किसी भी कारण से मरने के जोखिम में 15 फीसदी की पर्याप्त कमी आ सकती है।

- अध्ययन के अनुसार, हर दिन 20,000 से अधिक कदम चलने से लगातार स्वास्थ्य लाभ में वृद्धि होगी।

हालांकि अध्ययन में नस्ल और सामाजिक आर्थिक स्थिति में अंतर का पता नहीं लगाया जा सका, लेकिन पोलैंड में मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ लॉड्ज़ में

कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर और जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में हृदय रोग की रोकथाम के लिए सिस्कारोन सेंटर में सहायक प्रोफेसर, प्रमुख शोधकर्ता मैसीज बानाच के अनुसार, निष्कर्ष लिंग, उम्र या स्थान की परवाह किए बिना सभी पर लागू होते हैं।

डेढ़ अरब लोग शारीरिक रूप से निष्क्रिय

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कम शारीरिक गतिविधि, जिसे आमतौर पर गतिहीन जीवन शैली कहा जाता है, दुनिया में मृत्यु का चौथा प्रमुख कारण है। दुनिया भर में लगभग 1.5 बिलियन लोगों को शारीरिक रूप से निष्क्रिय माना जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 3.2 मिलियन वार्षिक मौतें होती हैं।

अध्ययन में इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं कि गतिहीन जीवनशैली हृदय रोग को बढ़ाने और कम जीवन जीने में योगदान कर सकती है। बानाच ने कहा कि उनका मानना ​​है कि आहार और व्यायाम सहित जीवनशैली में बदलाव हृदय रोग को लक्षित करने वाली उन्नत दवाओं की तुलना में हृदय जोखिम को कम करने और जीवन को लम्बा करने में कम से कम या उससे भी अधिक प्रभावी हो सकता है।

अध्ययन के अनुसार, कोरोना महामारी ने औसत वैश्विक दैनिक कदमों की संख्या को 5,323 कदम तक कम कर दिया, और यह दो साल बाद भी पूर्व-महामारी के स्तर पर वापस नहीं आया है। यानी लोग अब भी सुस्त बने हुए हैं।

Tags:    

Similar News